Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी – मैकडोनाल्ड में टेबल साफ करने का काम करते थे

Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी – Hello दोस्तों, Amazon को आज बच्चा-बच्चा जानते हैं, मैं अमेज़न जंगल की बात नहीं कर रहा हूँ, मैं बात कर रहा हूँ ई-कॉमर्स साइट या शॉपिंग साइट अमेज़न की, जहाँ से आज दुनिया के हर घर अपना सामान मंगवाते हैं। और आज दुनिया सबसे बड़े लीडिंग प्लेटफार्म है किसी भी सामान को घर बैठे मंगवाने के लिए।

 

तो आज हम उसी अमेज़न की फाउंडर जेफ बेज़ोस की सक्सेस स्टोरी या जर्नी के बारे में बात करेंगे। तो अगर आपको उनके बारे जानना है तो ये पोस्ट आगे पढ़ सकते हैं।

 

तो चलिए शुरू करते हैं –

 

Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी

 

ऑनलाइन शॉपिंग की बात की जाए तो सबसे पहले दिमाग़ में एक ही वेबसाइट Amazon आती है, जिसकी शुरुआत एक घर के गेराज से हुई और आज वो दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है और ये सिर्फ़ एक व्यक्ति के दिमाग़ की उपज है जिनका नाम Jeff Bezos हैं। उन्होंने इस वेबसाइट के ज़रिए लोगों का शॉपिंग करने का तरीका ही पूरी तरहसे बदल डाला।

 

 

जन्म

 

Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका के न्यू मेक्सिको सिटी में हुआ, उनके जन्म के टाइम उनकी माँ हाई स्कूल में पढ़ाई कर रही थी और उस समय उनकी उम्र सिर्फ़ 17 साल थी और उनके पिता उन्हें और उनकी माँ को छोड़कर चले गए उस वक़्त Jeff Bezos की उम्र सिर्फ़ 18 महीने थी।

 

 

पढाई

 

पिता ने छोड़ जाने के बाद उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली और Jeff Bezos हॉस्टन शिफ़्ट हो गए, जहाँ उन्होंने रिवर ओक्स एलिमेंट्री स्कूल से प्राइमरी स्टडी की।

 

फिर उनका परिवार फ्लोरिडा शिफ़्ट हो गया जहाँ उन्होंने मिआमि पालमेटो हाई स्कूल से अपनी स्कूलिंग की और बाद में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के साइंस ट्रैन प्रोग्राम में हिस्सा लिया और 1982 में उन्हें सिल्वर नाइट अवार्ड भी मिला।

 

फिर साल 1986 में उन्होंने कंप्यूटर साइंस में यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिंसटन से ग्रेजुएशन की।

 

 

सक्सेस जर्नी

 

जब Jeff 16 साल के थे तब वो मैकडोनाल्ड में टेबल साफ करने का काम करते थे, एक बार उन्होंने बताया कि वहाँ काम करते वक़्त उनके हाथ से 5 गैलन कैचअप का कंटेनर गिर गया था, जिसकी भरपाई उन्हें वहाँ काम करके चुकानी पड़ी थी जिनसे उन्हें बहुत निराशा मिली थी।

 

शुरुआत के दिनों में अपने नाना के साथ उनके फ़ार्म पर भी काम करते थे, जहाँ कुछ टाइम काम करने के बाद उन्होंने खुद के फ़ार्म पर काम करना शुरू किया।

 

ग्रेजुएशन के बाद Bezos ने 1990 में वॉल स्ट्रीट में D.E. Shaw & Company में इन्वेस्टमेंट को प्रेडिक्ट और एनालाइज़ करने का काम किया और 1992 में कंपनी ने उनके काम को देखते हुए उन्हें वहाँ का सबसे कम उम्र का सीनियर वाईस प्रेज़िडेंट बना दिया।

 

जहाँ उन्होंने 1994 तक काम किया फिर उन्होंने खुद का काम शुरू करने के लिए वो नौकरी छोड़ दी।

 

 

अमेज़न की शुरुवात

 

नौकरी छोड़ने के बाद Bezos 1994 में अपने घर के गेराज में Amazon कंपनी की नींव रखी, जिसमें स्टार्टिंग में वो ऑनलाइन बुक्स को बेचा करते थे, फिर जून 1998 में उन्होंने ऑनलाइन CD को बेचना शुरू किया और 1999 में उन्होंने Pawn Shops को अपनी वेबसाइट से जोड़ा जिसमें लोग ऑनलाइन ही घर बैठे ऑक्शन के ज़रिए सामान को बेच और ख़रीद सकते थे ।

 

उसी साल 1999 में Jeff बिलेनियर बन चुके थे और कुछ ही सालों में Amazon ई-कॉमर्स की दुनिया में सबसे आगे हो चुका था और 2005 में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर के सामान को भी अपनी वेबसाइट के थ्रू बेचना शुरू कर दिया।

 

उन्होंने अपनी अलग सोच और लोगों को सुविधा देने के लिए Amazon तो बनाया, साथ ही 2000 में उन्होंने ब्लू ओरिजिन एयरोस्पेस कंपनी बनाई जिसमें उनका विज़न लोगों को स्पेस में कम से कम खर्च में भेजने का है, 2019 के अनुसार इस प्रोजेक्ट में 2500 लोग काम करते हैं। 5 अगस्त 2013 को Bezos ने अमेरिका की वाशिंगटन पोस्ट को 250 मिलियन डॉलर मे खरीदा।

 

इस समय Jeff Bezos 185 बिलियन डॉलर्स के साथ आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, अपने गेराज में 21 लोगों से शुरुआत करने से आज Amazon को दुनिया की 4th सबसे बड़ी कंपनी बना दिया है, लेकिन ई-कॉमर्स में 1st है, जिसमें 2020 के अनुसार 1,125,300 एम्प्लॉयीज़ काम करते हैं।

 

यह सब उनका हार्डवर्क और लोगों को बेहतर सुविधा देने की पॉजिटिव थिंकिंग के रिज़ल्ट्स है। उन्हें 1999 में टाइम मैगज़ीन के द्वारा पर्सन ऑफ दी ईयर क्लब के ख़िताब मिला था और 2008 में उन्हें US न्यूज़ एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के द्वारा अमेरिका का बेस्ट लीडर चुना गया, साथ ही वो फिलैंथरोपिस्ट भी है जो लोगों के हित के लिए दान देते हैं।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपने Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी से क्या सीखा ?

 

क्या आप भी एक बड़े बिज़नेसमैन बनना चाहते हैं ?

 

या आप अमेज़न जैसी कंपनी में काम करना चाहते हैं ?

 

आपको आज का यह पोस्ट “Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी” कैसा लगा ?

 

आपके लाइफ से रिलेटेड या करियर से रिलेटेड कोई सवाल है या इस ब्लॉग से रिलेटेड कोई सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 

इस पोस्ट “Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी” को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

सम्बंधित लेख –

  1. APJ Abdul Kalam जी के सक्सेस स्टोरी – दी मिसाइल मैन
  2. Steve Jobs की सक्सेस स्टोरी – बोतल बेचने वाला Apple कंपनी को कैसे खड़ा किया ?
  3. Michael Jackson की सक्सेस स्टोरी – काला रंग उन्हें क्यूँ पसंद नहीं था?
  4. Bruce Lee की सक्सेस स्टोरी – एक इंच दुरी से पंच मारके लोगों को गिरा देते थे
  5. Charlie Chaplin की सक्सेस स्टोरी – 2000 महिलाओं के साथ Sex किया
  6. Michael Jordan की सक्सेस स्टोरी – गैंबलिंग की वजह से बास्केटबॉल छोड़ना पड़ा
  7. Albert Einstein जी की सक्सेस स्टोरी – लोगों को बोलते थे मैं आइंस्टीन नहीं हूँ
  8. Muhammad Ali की सक्सेस स्टोरी – सद्दाम हुसैन के सामने चला गया था
  9. Robert Downey Junior की सक्सेस स्टोरी – मैं ड्रग एडिक्ट थी
  10. Elon Musk की सक्सेस स्टोरी – उनके पास घर भी नहीं था
  11. Cristiano Ronaldo की सक्सेस स्टोरी – उनकी माँ उनको जन्म देना नहीं चाहते थे
  12. Bill Gates की सक्सेस स्टोरी – उन्हें हर एम्प्लॉय की कार की नंबर याद थी
  13. Walt Disney की सक्सेस स्टोरी – एक फिल्म ने उनको मिलियनेयर बना दिया
  14. Warren Buffett की सक्सेस स्टोरी – अपनी कमाई की 99% दान में दे दिया
  15. JK Rowling की सक्सेस स्टोरी – हैरी पॉटर सीरीज के लेखिका
  16. Mother Teresa की सक्सेस स्टोरी – लोगों को मदद करना उनका धर्म है
  17. Abraham lincoln की सक्सेस स्टोरी – एक टाइम में लकड़हारे का काम किया
  18. Stephen Hawking की सक्सेस स्टोरी – 58 साल उन्होंने व्हील चेयर में गुजारे
  19. Stan Lee की सक्सेस स्टोरी – सुपरहीरोज़ के क्रिएटर
  20. Ratan Tata की सक्सेस स्टोरी – जैगुआर लैंड रोवर को खरीद लिया

Leave a Comment