Just Do It – Student Motivation in Hindi

Student Motivation in Hindi – Hello दोस्तों, हमारे अंदर ना डिसिशन लेने में कई बार बहुत सारी confusion आते हैं कि इसे करना है या नहीं है, जैसे आपको बिज़नेस करने का मन है, दिल से आ रहे हैं, फिर भी आप कर नहीं रहे हो। या यूट्यूब कुछ करने का मन है, आपके अंदर कुछ टैलेंट है और आप कुछ कर नहीं पा रहे हो। ऐसे बहुत सारे examples हैं।

तो ऐसे में सवाल यह आता है कि कुछ करने का मन तो है, अंदर से आ तो रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहा हूँ, लेकिन मुझे करना भी है तो करें तो क्या करें?

अगर आपको इसके बारे में जानना है कि उस वक़्त आपको क्या करना चाहिए जब आप डिसिशन ले नहीं पा रहे हो तो आज का यह आर्टिकल आपको मदद करेगा। तो चलिए शुरू करते हैं –

Just Do It

हमारे अंदर एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम है कि हम क्या करते हैं की हम चीजों को पोस्टपोन (टालना) करते रहते हैं, इसलिए हमें अपने माइंड को समझना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि यह माइंड का गेम है।

यानी कि हम क्या सोचते हैं – अभी नहीं तब करूंगा, तब नहीं तब, तब नहीं तब करूंगा। ऐसे में वह कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ बिना करे टालते रहने की आदत आगे बढ़ती चलती जाती है।

तो ऐसे में आपको करना बस यह है कि आपके अंदर से कहीं कुछ आ रहा है, कुछ करने के लिए अगर आपके पास उस काम को करने के लिए Energy है, तो बस उसको कर दो, अभी के अभी कर दो, कल पर भी मत डालो।

वो काम जो 2 महीने में बाद हो सकता है, वह आप आज भी कर सकते हो, वह कभी भी हो सकता है। है ना?

जैसे आपको यूट्यूब पर कुछ करने का मन कर रहा है तो अगर आपके घर में कुछ करने में दिक्कत हो रहा है तो आपका अगर कोई दोस्त है आसपास में तो उनके घर पर कर सकते हो।

मतलब आपके अंदर कुछ talent है और आप उस talent को रिकॉर्ड करके, मतलब अगर अपने घर में कुछ प्रॉब्लम है तो दोस्त के घर में आप रिकॉर्ड करके आप उसको अपलोड कर दो, आजकल तो यूट्यूब इसके लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म है।

अगर घर नहीं है तो कहीं और बाहर आपके घर के आस-पास कोई बड़ा या छोटा garden तो होगा ही, उसमें आप बैठ करके या उठ करके आप जो करना चाहते हो वह रिकॉर्ड किया और अपलोड कर दो।

मतलब कुछ भी अगर अंदर से आ रहा है कुछ acting या कुछ singing जो भी हो या कुछ बिज़नेस करना है, तो Never Postpone It – कि 2 महीने बाद में एक घर ले लूंगा किराए पर तब करूंगा। ऐसे मत सोचो!

आप सिर्फ कहीं पर भी कुछ जुगाड़ करके कर दो, सिर्फ कर दो, नहीं तो वह कुछ moments होते हैं, अगर वह निकल जाते हैं ना तो सब कुछ गायब हो जाता है।

अगर आप कुछ करना चाहते हो ना, कुछ भी, तो आप जब करो तब आप अगर घर पर भी हो तो खुद उस काम को करो और खुद देखो, तब आपको पता लगेगा कि क्या मैं सही कर रहा हूं, या क्या मैं गलत कर रहा हूं, उसको थोड़ा बहुत ऑनलाइन ले जाने की कोशिश करो। जहां बहुत लोग आते रहते हैं जैसे – YouTube, Facebook, Instagram etc.
 
वहां जरूरी नहीं कि वहां पर बहुत ज्यादा views होंगे, लेकिन थोड़ी बहुत लोग जो आ रहे हैं, तो उसकी comment से आपको पता लगेगा कि उनका क्या Reaction आ रहा है, कितने likes आ रहे हैं, and you never know कि कब क्या हो जाए।

जैसे हो सकता है आप कुछ Handicraft के बिज़नेस स्टार्ट कर रहे हो तो उसका वीडियो बनाओ और YouTube, Facebook, Instagram पर अपलोड कर दो और हो सकता है वहां से आपको हज़ारों Order आने लगे।

या हो सकता है आप एक Teacher हो किसी सब्जेक्ट का और आप घर घर जाकर Tuition पढ़ाते हो और आपने कहाँ कि उस सब्जेक्ट के बारे वीडियो बनाकर YouTube, Facebook, Instagram पर अपलोड करते हैं, क्या पता वहां पर आपको लाखों बच्चे मिले पढ़ाने के लिए और आप लाखों रूपए इनकम करो।

ऐसे सभी काम आप जो करना चाहते हो आप उसका वीडियो बनाओ और YouTube, Facebook, Instagram पर अपलोड करो तो आपको अच्छी रिजल्ट दिखने को मिलेंगे। और यह सब फ्री में आप टेस्ट कर सकते हो।

जब तक सोच रहे होते हैं ना, तब तक कुछ ideas ही आते हैं mind में, but once you start doing something तब चीजें change होने लग जाते हैं।

मतलब कि अगर अंदर से कुछ आ रहा है, कुछ अच्छा करने का मन है, तो कभी भी उसको Postpone मत करो, और कल के बारे में सोचो ही मत, there is no tomorrow actually, ये mind की tricks होती है – कि कल आएगा, कल कुछ नहीं आएगा।

कल आपको पता ही नहीं क्या होने वाला है, कल हो सकता है अगर आप कुछ काम जो अभी आप कर रहे हो वहां पर अगर कुछ और हो जाए, जिंदगी में तो कुछ ना कुछ होते रहते है, है ना?

तो मेरा कहने का अर्थ यह है कि You Never Know कि कल क्या होने वाला है, आज का We Are Certain, कि आज आप जो भी कर रहे हो, जहां भी कुछ कर रहे हो।

तो अब अगर आपको कुछ करना है, मतलब जो भी है वो आपने Extra Time निकाल करके किया और उसको ऑनलाइन लेके गए, तब अगर वहां पर कुछ नया होता है तो हो गया आगे बड़ो, और अगर कुछ नहीं हुआ तब भी आगे बड़ो, आपको कुछ फर्क पड़ना चाहिए।

आपने कुछ तो किया ना! मतलब जो आपको करना था! तो बाद में अंदर से Regret नहीं होंगे। आपने किया ना, कम्फर्ट जोन से बाहर निकलके। वही मायने रखता है।

Conclusion

तो आपको बस जिंदगी में यह सोचना है कि अगर आपको बड़ी सक्सेस चाहिए तो आपको कुछ बड़ा करना ही पड़ेगा और आपको जब जो करने का मन करे उसे करो, Just Do It, और कुछ मत सोचो, सिर्फ कर दो।

और आपको यह भी अपने आपको कहना पड़ेगा कि अगर आपने कुछ किया है तो उसको खत्म करके ही रुकना है।

तो दोस्तों आपको आज का यह पोस्ट “Just Do It – Student Motivation in Hindi” कैसा लगा?

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. Absolute Focus Kaise Kare?
  2. Apne Goal Ko Kaise Achieve Kare?
  3. हमेशा अपने दिल की सुनो
  4. Destiny क्या है?
  5. Intelligence क्या है?
  6. Successful कैसे बने?
  7. डर को कैसे दूर करें?
  8. Feelings को कैसे कण्ट्रोल करे?

Leave a Comment