Koi Bhi Business Kaise Start Kare? | Business Kaise Kare? 2023

Koi Bhi Business Kaise Start Kare – Hello दोस्तों, दुनिया में कौन Financially Free नहीं होना चाहता! हर कोई दिनभर पैसे कमाने के बारे में ही सोचते रहते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग अपने हिसाब से पैसा कमा ही नहीं पाते हैं। ऐसा क्यों? क्यूंकि लोग गलत Direction में चले जाते हैं।

जैसे कोई पढ़ाई में अच्छा है तो वह तो अपने हिसाब से Job ढूंढ लेता है। लेकिन ज्यादातर लोग तो पढाई में Average या Bellow Average होते हैं तो वह भी नौकरी ढूंढता है और किसी को सरकारी नौकरी मिल भी जाती हैं। और उनमें से भी ज्यादातर लोगों की नौकरी नहीं लग पाती है और उससे नीचे वाले जो है जिनके पढाई में कोई रूचि नहीं होते हैं।

तो उस तरह की लोग भी नौकरी ढूंढते हैं तो यही पर गड़बड़ हो जाती है। उनको अगर नौकरी मिल भी जाती है तो 4000-5000 से ज्यादा की नौकरी नहीं मिल पाती और उनको Financially Free होना है तो उनको क्या करना चाहिए लाइफ, Obviously उनको Business करना चाहिए, है ना?

तो अगर Financial Freedom हासिल करना है तो आपको सही रास्ता ढूँढना ही होगा और आज हम इसी के बारे में Discuss करेंगे, अगर आपको छोटे लेवल से बिज़नेस को शुरू करना है या बड़े लेवल से यानी लाखों रूपए लगाकर तो आपको कौनसे Mindset develop करने होंगे और किस तरीकेसे किसी भी बिज़नेस को किया जाता है उसके बारे में मैंने इस आर्टिकल में Detail में बताये है।

तो अगर आपको जानना है कि Business करने के लिए सोचते कैसे है और कैसे एक स्टार्टअप को स्टार्ट कर सकते है तो यह आर्टिकल आपकी बड़ी काम की चीज है, इसे पूरा पढ़ें बिना जायेंगे तो पुरे जीवन में सक्सेसफुल बिज़नेस नहीं कर पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं –

Koi Bhi Business Kaise Start Kare?

Do You Really Want to be Financially Free?

क्या आप सच में चाहते हैं की आप किसी भी तरह से आपकी जो मां-बाप है उनकी जो प्रॉब्लम यानी suffering है money, वो खत्म हो मतलब आपकी मां-बाप को कोई hardwork ना करना पड़े, जो उनको जर्बदस्ती करना पड़ रहा है आपकी वजह से, क्योंकि आपको आपकी मां-बाप कोई कष्ट नहीं देना चाहता है, और आप भी ऐसी कोई creative ideas सोच रहे हैं – कि मैं कैसे फटाफट से financially independent हो जाऊं!

मतलब आपकी मां-बाप को कुछ करना ना पड़े और मैं सब कुछ ठीक कर दूं, तो इसका solution क्या है? ऊपर से आप अगर पढ़ाई में भी बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है, तो आप ऐसा क्यों नहीं करते हो जिसकी पढ़ाई से कुछ लेना-देना ही नहीं है मतलब ऐसा creative ideas सोचिये जिससे आप financially independent हो जाये?

Talent और Passion

आप एक काम करो आप आपकी passion को identify करो या आपकी talent को identify करो और अगर आपने passion और talent को identify कर लिया, तो उसमें आप काम करो definitely आपको success मिलेगी, जैसे मैंने किया।

तो अब देखिए अगर आपने आपकी talent या passion को identify नहीं कर पाया तो आप क्या करोगे?

देखिए यह जो talent और passion की मैंने बात करी यही आपकी लाइफ नहीं है, किसी ने identify कर लिया तो अच्छी बात है, लेकिन आपने identify नहीं कर पाया, यह जो talent और passion है दो word सुनकर आपकी mind में क्या आता है कि singing, dancing, acting, painting यह सब आपकी mind में आता है।

आप creative ideas को ढूंढिये वही आपकी talent है, वो जो creative ideas है वो सिर्फ आपकी talent की वजह से ही ढूंढ पाएंगे, example – यह painting की मैंने बात किया ये painting भी कैसे आप सभी ने इस picture के जैसे paint करते होंगे बचपन में….

तो आप इस तरह की painting करके अगर आपकी mind में आता है कि मुझे painter बनना है, यही है मेरा passion, और यही है मेरा talent, क्या यही आपकी creative ideas है? यह बहुत बड़ी trap है।

मैंने यहां painter की सिर्फ example लिया है, लेकिन आप ये भी समझ लीजिये की मैं आपको यहां demotivate नहीं कर रहा हूं, मेरा कहने का मतलब यह है कि if it’s really your passion then आपको कुछ करना नहीं पड़ेगा फिर तो वो काम आपके through अपने आप हो जाता है, but it’s not your passion, this is just a hobby.

तो अब बात करता हूं passion को भी छोड़ दो, talent को भी छोड़ दो।

सीधा basics पे आते है मतलब ऐसा stage की जैसे मैंने बताया कि अगर आपने आपकी talent या passion को identify नहीं कर पाया, मतलब आप कोई creative ideas धुंध नहीं पाया तो क्या करोगे, कि जो financial प्रॉब्लम है उसको हमें solve करना है, क्या बिना passion के बिना talent के वो solve नहीं हो सकते है?

मतलब अगर आप मान लीजिए कि कोई भी काम है – कहीं से कुछ माल खरीदा और बेचा, उसमें passion कहां काम आता है? उनमें कहां का talent लग रहा है आपको उस काम को करने के लिए? कहा creative ideas की जरुरत है?

ये financial प्रॉब्लम तो इंडिया में 90% लोगों के घर में होते ही हैं, तो उसको solve करना है, क्या करना है – कहीं से सामान खरीदा और कहीं और जगहो पे बेचा पैसा कमाया फिर धीरे-धीरे इस काम को आगे बढ़ाया, यह एक बहुत बड़ी बिजनेस हो सकती है।

अगर आपने कहीं पर job ढूंढोगे तो आपकी एक अच्छा qualification होना जरूरी है, और एक अच्छी qualification है भी तो आपको ऐसी कहीं job तो मिलना जरूरी है कि आपको महीने में कम से कम 30,000-40,000 रूपए मिलना भी जरूरी है।

अगर आपको 10,000/month मिलेगा तो आप इससे करोगे क्या? उससे आप की जो प्रॉब्लम है, वह solve नहीं होने वाली है, मतलब यह नहीं हो जाएगा कि जो आप चाह रहे हो वो सब सच नहीं हो जाएगा।

तो जो आप चाहते हो कि इस प्रॉब्लम का solution निकालना, जो हमको समझ आ रहा है पढ़ाई से नहीं निकल रहा है, क्योंकि सब पढ़ाई में एक जैसे नहीं होते हैं और यह बिल्कुल सच है कि हर एक का पढ़ाई में interest नहीं होता है।

तो अब आप job भी नहीं कर सकते कि जहां पर minimum salary 30,000 रूपए हो महीने की, क्योंकि उसके लिए आपको एक अच्छा qualification मतलब ग्रेजुएशन जरूरी है, तो अगर आप ग्रेजुएट भी नहीं हो, तो बिना पढ़ाई कि आप जाओगे कहीं पर job मांगने के लिए तो क्या कोई job देगा आपको? नहीं देगा!

अगर आपको कहीं पर job मिल भी गई तो कोई काम की नहीं होगी वहां पर कोई growth possibility नहीं होगी, कोई creative ideas की बात भी नहीं करेंगे, तो job को हमने हता दिया।

उसके अलावा अगर आप आपकी जो प्रॉब्लम है यानी कि आपको क्या चाहिए पैसा चाहिए, सही रास्ते से काम करके पैसा चाहिए, तो अगर सही रास्ते से काम करके आपको पैसा कमाना है तो क्या इसका कोई रास्ता नहीं है दुनिया में, कितने रास्ते हैं – बहुत रास्ते हैं।

आपको creativity के ऊपर ध्यान देना पड़ेगा, तो आप अभी कमा सकते हो या नहीं कमा सकते हो, ऐसा बहुत सारे चीज़ है सच में मतलब आप अनलिमिटेड चीज को कर सकते हो।

for example – मार्किट में जा कर के देखो किस चीज की क्या कीमत है और अगर आपने देखा कि कोई एक चीज है जिसका मार्किट में price बहुत ज्यादा है और वही चीज आपको कहीं और जगह या मार्किट में एकदम कम कीमत में मिल जाता है तो उसको आप बेच सकते हो मार्किट price से थोड़ा कम कीमत में आप बेच सकते हो।

जरूरी नहीं है कि आपको इस काम करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे चाहिए, आप बहुत ही छोटे level पे करके देख सकते हो मतलब बहुत ही छोटी level पे,

पहले आपने एक चीज से शुरुआत किया और धीरे धीरे काम को बढ़ाना है आपको, मैंने यह एक छोटा सा example दिया है लेकिन आप ऐसे बहुत सारे काम कर सकते हो, पहले 50/100 रूपए से ही शुरू करो।

आप अपना खुद का youtube चैनल बना कर आप अपनी ideas को शेयर कर सकते हो, आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हो, एक भी पैसा नहीं लगेगा, आप blogging कर सकते हो, या आप olx जैसी प्लेटफार्म का use करके कोई चीज घर बैठे ही sell कर सकते हो secondhand या नया भी आप बेच सकते हो।

आप Amazon, Flipkart जैसे साइट पर सामान बेच सकते हो। इसके लिए GST No. चाहिए होता है और GST No. के लिए Free में आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो।

तो इसके आगे आपको दिमाग लगाना होगा creative ideas के ऊपर, इतने आसान होने के बावजूत भी हम करते नहीं है ऐसी कोई काम,

हम बस सोचते रहते हैं कि जब मेरे पास बहुत सारे पैसे हो जाएंगे तो हम बिजनेस की शुरुआत करेंगे, लेकिन बहुत सारे पैसे कहां से आएंगे यह नहीं सोचते! यही 500/1000 रूपए से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हो, तो करते क्यों नहीं हो आप??

हा मान लिया की आपके पास पैसा नहीं है लेकिन आप किसी से तो पैसा ले सकते हो ना। किसी से तो 1000 रूपए उधार ले सकते हो ना?

Zero से शुरुवात कैसे करें?

आपको ऐसे बहुत सारे लोग मतलब Entrepreneur नजर आएंगे, बहुत बड़े बिज़नेस या start-up नजर आएंगे, जिन्होंने बहुत ही छोटी level पे शुरू किये थे आज पता नहीं कहां top पर पहुंच गया।

आपको यह समझना जरूरी है कि अगर वह इंसान कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं कर सकते??? आप भी वह काम को कर सकते हो।

लोग सोचते है की कोई बिज़नेस शुरू करने के लिए लाखों रूपए चाहिए, लेकिन ना जी पैसों की जरुरत बहुत कम है जितनी आपको दिमाग लगाना पड़ेगा उसके मुकाबले पैसा कुछ भी नहीं है।

मैं यह नहीं कह रहा हूँ की पैसा एक रूपए भी नहीं चाहिए, अगर आपको सच में कुछ करना है तो थोड़ा सा पैसा चाहिए ही चाहिए,

लेकिन ये भी सच है की आपको दस लाख या बीस लाख रूपए नहीं चाहिए, आप दस रूपए में भी कुछ शुरू कर सकते हो, हा अगर आपके पास पैसा बहुत ज्यादा है तो आप उसको use कर सकते हो।

कुछ भी नहीं है तो आप दस बीस रूपए में शुरुवात कर सकते हो, इसके लिए आपको अपना दिमाग खुलना बहुत जरुरी है, तभी आप कोई बिज़नेस में सफल हो सकते हो,

आपकी दिमाग में ideas का भंडार होना चाहिए, आप खुद सोच के उस creative idea तक पहुँच सकते हो। आपको खुद को सोचना पड़ेगा आपकी लाइफ के बारे में……

Market Research

सबसे पहले अगर आपके पास चाहे लाखों रूपए है या 1000-2000 रूपए है फर्क नहीं पड़ता –

मार्किट में जाकर हर सामान के Need के बारे में जानिए।

अलग अलग Wholesale दुकानों में जाइये।

Price पता कीजिये, कि कितने सामान लेने पर कितने प्राइस आता है etc.

वह सामान जो Wholesale Market में मिल रहा है उसका Price और Retail Price में क्या Difference है?

ऑनलाइन वह सामान किस rate में बेचा जा चूका है और ऑफलाइन मार्किट उस सामान को कितने में बेचा जा चूका है?

वह सामान ऑनलाइन किस किस प्लेटफार्म में मिल रहा है?

कौनसे सामान कहाँ सस्ता मिल रहा है?

अगर सस्ती मिल रही है तो क्वालिटी ख़राब तो नहीं है?

एक ही चीज का अलग अलग quality check.

अगर आप बेचने जाओगे तो आपका Profit कितना होगा?

मार्किट में उस सामान की क्या डिमांड है?

किस समय किस चीज का ज्यादा डिमांड होते हैं?

किस समय पर कौनसे चीजों का बिलकुल भी मार्किट डिमांड नहीं है?

क्या मार्किट में वह सामान हर वक़्त Available रहता है?

हो सकता है तो सामान के Manufacturer को Find कीजिये।

हर एक सामान के मार्किट में Competition कितना है?

दोस्तों इनमें से ज्यादातर रिसर्च आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं कुछ Tools की मदद से, जैसे – Semrush, Ubersuggest, Google Trends, Amazon, Flipkart, Google.

Planning

अब आपने मार्किट रिसर्च तो कर लिया। अब आपको यह Decide करना है कि आपको कौनसा सामान बेचना है?

उस सामान को को कहाँ बेचना है?

क्या ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्किट में आपको सामान बेचना है?

उस सामान में आपको कितना Profit मिलेगा?

ध्यान रखें स्टार्टिंग में जब आपको कोई नहीं जानता या आपके पास कोई कस्टमर नहीं है तो ज्यादा मुनाफा कमाने की सोचे भी मत। शुरुवात में 10-20 प्रॉफिट काफी है।

ऑनलाइन बेचोगे तो Shipping Charge देना होता है और साथ ही Amazon, Flipkart और Meesho को थोड़ा सा Commision देना होता है तो आपको सब कुछ मिलाकर अपना फाइनल Price decide करना होगा।

अब आता है आप उसका मार्केटिंग कैसे करोगे? Paid Advertising करोगे या Organic Marketing जैसे Youtube Channel, Instagram Page में Reels डालना, वेबसाइट बनाना और उसमें ब्लॉग लिखना।

तो यह आपको decide करना होगा।

अब सामान ले आये और रखना कहाँ है?

Inventory मैनेज कैसे करोगे?

क्या आपके साथ कोई पार्टनर है?

शुरुवात में किसी को Job में रखने की जरुरत नहीं है, बाद में रख सकते हो।

Packing कैसे करना है, किस क्वालिटी का पैकिंग करोगे आप, क्यूंकि हर सामान का पैकिंग अलग अलग तरीकेसे किया जाता है।

GST No. लेना पड़ेगा, जो आप Free में ऑनलाइन Apply कर सकते हो।

Packing Material को Find करना पड़ेगा।

अगर आप शुरुवात में सिर्फ ऑफलाइन में बेचना चाहते हो तो आपको दुकान लेना पड़ेगा, उसका Rent और इंटीरियर में आपको लगभग 5,00,000 रूपए चाहिए होगा।

क्यूंकि शुरुवात में ज्यादातर लोगो के साथ पैसा नहीं होता है तो यह skip कर दो। आप सिर्फ ऑनलाइन की तरफ ध्यान दो।

या आप ऐसा भी कर सकते हो फुटपाथ में बेच सकते हो सामान।

Execute

अब आपने Planning तो कर लिया अब उसका Execution कैसे करेंगे, Simple.

सबसे पहले अगर आपके पास 100 रूपए है तो, जैसे आपने 20 रूपए का कुछ 5 सामान ख़रीदा और उसको 30 रूपए में किसी ग्राहक को बेच दिया तो सोचो आपकी बिज़नेस की शुरुवात हो गयी।

यह मैं ऑफलाइन की बात कर रहा हूँ, अगर आपके पास बिज़नेस शुरुवात करने के कुछ भी पैसा नहीं है तो! मतलब अगर सिर्फ 100 रूपए है तो भी आप बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

या 100 रूपए है आपके पास तो आपने 3 किलो टमाटर Wholesale से ख़रीदा और 40 या 50 रूपए के हिसाब से किसी को बेच दिया तो ऐसे ही आप आगे बढ़ सकते हो।

कल उस पैसो से फिर से और ज्यादा सब्जी ख़रीदा Wholesale Market से और बेचा और ऐसे ही आप धीरे धीरे आगे बढ़ते रहे और ऐसे मुनाफा कमाते कमाते आप ऑनलाइन भी इसे शिफ्ट कर सकते हो।

या आपने 100 रूपए का एक T-Shirt ख़रीदा और किसी रिश्तेदार को 150 रूपए में बेच दिया तो हो गयी आपकी बिज़नेस की शुरुवात।

उसके बाद उस 150 से और कुछ ख़रीदा और बेचा 40-50 रूपए मुनाफा कमाया और फिर हर दिन धीरे धीरे कुछ ख़रीदा और बेचा, ऐसे करते करते मान लो आपके पास एक महीने में 3000-4000 रूपए बच गए।

और उस पैसों से Wholesale मार्किट से कुछ सामान लेकर आये और उसकी अच्छे से Photo ली और Amazon पर डाल दिया और GST No. भी आपने ले लिया तो धीरे धीरे आपकी Sale आने लगेगी और अब आप घर बैठे बैठे बिज़नेस कर सकते हो।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ ऑनलाइन मार्किट को ही टारगेट करना है आपको आसपास के लोगो को भी सामान बेचना है।

और इसमें आप एक और काम कर सकते हो Youtube पे इससे रिलेटेड एक चैनल बनाओ, Facebook पे एक Page बनाओ और Instagram में भी Page बनाओ और उसमें आपके प्रोडक्ट्स के Photo डालो, छोटा सा वीडियो बनाकर डालो और अगर थोड़ा पैसा है तो Paid Advertising करो।

जब लाखों रूपए कमा लेंगे तब आप खुद का Brand बनाकर भी बेच सकते हो कुछ भी सामान। खुद के Website पर।

धीरे धीरे आपके पास लाखों रूपए आता चला जायेगा, अरे अगर आप इस ऊपर बताये गए तरीकेसे 50,000 रूपए भी अगर कमाते हो तो कम है क्या?

मैंने आपको स्टार्ट करवा दिया है अब आपका काम है इससे बड़ा बनाने का!

Conclusion

शुरुवात में थोड़ा मेहनत तो चाहिए होगा क्यूंकि आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो! लेकिन एक साल में अगर आपने ऊपर बताये गए तरीके को फॉलो करते हो तो आप लाखपति तो बन ही जायेंगे।

तो अगर जिंदगी में कुछ Achieve करना है तो एकदम से बड़ा Risk लेने की बजाय छोटे छोटे Risk लो और काम को सीखो, बिज़नेस कैसे किया जाता है, क्यूंकि मैंने तो Steps बता दिए हैं, लेकिन Practically करने में कठिनाई आते हैं, उसको सहने की ताकत को डेवेलोप करना होगा।

हर दिन एक जैसी Sale नहीं आएगी, हर दिन एक जैसी प्रॉफिट भी नहीं होंगे, उसके लिए भी आपको तैयार रहना होगा।

इसमें सारा आपके मेंटालिटी के ऊपर डिपेंड करता है अगर आपको लाइफ में कुछ बड़ा करना है तो आप बड़ी मेहनत के लिए भी Ready रहेंगे, तभी तो आप Financially Free होंगे।

जिंदगी में अगर पढ़ाई से कुछ काम नहीं हो रहा है तो Business में आगे बढ़ना चाहिए, या किसी दूसरे Skill को अपनाना चाहिए।

ऐसे सोचा जाता है।

तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह पोस्ट “Koi Bhi Business Kaise Start Kare?” कैसा लगा?

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

2 thoughts on “Koi Bhi Business Kaise Start Kare? | Business Kaise Kare? 2023”

  1. meine ek bhut hi jabardast idea ko explained kiya hua hai. aap is link se jakar check kar sakte hai – 10,000 रूपए में शुरुवात किये जाने वाला Business Ideas in Hindi

    name

    Reply

Leave a Comment