Best Vastu Tips with Laughing Buddha | लाफिंग बुद्धा कौन हैं

Best Vastu Tips with Laughing Buddha – Hello दोस्तों, अगर आपके घर में कोई भी परेशानी चल रही है, कोई काफी समय से बीमार चल रहा है, या फिर आपको लगता है कि हमारे घर में किसी ने काला जादू कर दिया है और आप कुछ समझ नहीं पा रहे हैं और उससे आपलोगों को बचना है या फिर आप धन से रिलेटेड समस्या से ऊपर उठना चाहते हैं तो आज का ये आर्टिकल आपको बहुत फायदा दिलाने वाला है।

9 अलग अलग तरह मूर्ति से आपको क्या क्या फायदा मिलेगा, ये जानने के नीचे पढ़ सकते हैं।

जिसे मैंने खुद प्रैक्टिकली देखा है, अपने जीवन में पाया है। तो चलिए शुरू करते हैं –

 

Best Vastu Tips with Laughing Buddha

 

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने वास्तु शास्त्र के सबसे महत्वपूर्ण बातें बताया है कि कैसे सिर्फ Laughing Buddha को घर सही दिशा पर रखने से आपके घर कि सारे वास्तु दोष खत्म हो जायेगा, कौनसी मूर्ति रखना चाहिए अलग अलग समस्या के समाधान करने के लिए।

Laughing buddha की मूर्ति जो आजकल ज्यादातर लोगों के घरों में अक्सर देखी जाती है, ये एक ऐसा गिफ्ट है जो लोग एक दूसरे को देते हुए दिखाई देते हैं।

लेकिन बहुत सारे लोग जो गिफ्ट देते हैं या फिर लेते हैं या फिर Laughing Buddha की फोटो या मूर्ति अपने घर में रखते हैं, उन्हें ये पता ही नहीं होता है कि आखिर इस मूर्ति को घर में रखने के बाद हमें क्या फायदा होता है !

इस मूर्ति की अहमियत क्या है, खासियत क्या है ? Laughing Buddha असल में कौन है ? और किस तरह से ये वास्तु शास्त्र से जुड़े हुए हैं ?

 

Laughing Buddha कौन है ?

 

दोस्तों जिस तरह से भारत में वास्तु को माना जाता है, ठीक उसी तरह से china में फेंगशुई को।

और चीन के लोग ये मानते हैं कि लाफिंग बुद्धा वहां के ही एक देवता हैं।

वे एक ऐसे देवता हैं जो जहाँ पर भी जाते हैं, वहां पर खुशियां फैला देते हैं।

लोगों की बड़ी बड़ी परेशानियां खत्म कर देते हैं।

दरअसल चीन के लोगों का ये कहना है कि जो Laughing Buddha है वो आज हज़ारों साल पहले इस दुनिया में सचमुच एक्सिस्ट करते थे, वो एक बौद्ध भिक्षुक थे।

जब उन्हें आत्मज्ञान हुआ, उसके बाद वो बहुत हंसे और बहुत हसने के बाद वो जहाँ भी जाते थे, लोगों को सिर्फ हँसाने का काम करते थे।

और उनका ये मानना था कि “लोग अगर खुश रहेंगे, तो सब कुछ अच्छा रहेगा।”

और इसी वजह से उनके अंदर इनक्रेडिबल पाजिटिविटी होती थी और इतने पाजिटिविटी के कारण उन्हें देवताओं ने देवता का दर्जा दे दिया था।

Laughing Buddha जी का असली नाम होतेई था और उनकी हसने वाली नेचर की वजह से उनका नाम Laughing Buddha कर दिया गया था।

जो हमारे भगवान् बुद्ध थे, उनके जो बहुत सारे शिष्य थे, उनमें से जो उनके “होतेई” नाम के शिष्य थे, वो बहुत ही ज्यादा प्यारे और बहुत ही ज्यादा क्यूट थे।

जब होतेई को आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई, तो उसके बाद वो बहुत जोड़-जोड़ से हसने लगे, उनका ये कहना हुआ कि “इस जिंदगी में कुछ है ही नहीं सिर्फ हसना है, हसते रहोगे तो सब कुछ अच्छा रहेगा।”

इसी वजह से वो जहाँ कहीं भी जाते थे, लोगों को सिर्फ और सिर्फ हँसाने का काम करते थे।

धीरे-धीरे करके उनके followers बढ़ते ही चले गए और फिर उनका नाम परमानेंटली “Laughing Buddha” ही हो गया।

Laughing तो ठीक है लेकिन Buddha क्यूँ ? क्यूंकि Laughing Buddha जी भगवान बुद्ध की शिष्य थे, इसलिए उनको Laughing Buddha कहा जाने लगा।

 

 

Laughing Buddha कहाँ रखना है ?

 

सबसे पहले आपको ये जानना जरुरी है कि Laughing Buddha की किसी भी मूर्ति को अपने घर की Main दरवाजे की तरफ Face करते हुए रखना चाहिए।

Laughing Buddha जी की मूर्ति को आप घर के पूजाघर यानी भगवान की मूर्तिओं के एकदम आसपास ही रखें, ये सबसे शुभ माना जाता है।

दोस्तों Important बात यह है कि जब भी आपके घर में कोई भी पर्सन एंटर करता है तो उनको सबसे पहले Laughing Buddha जी को ही देखना चाहिए।

ऐसे रखने से घर में हमेशा सुख, शांति और समृद्धि आएगी।

दोस्तों Laughing Buddha की मूर्ति घर में रखने से बहुत ज्यादा फायदे होते हैं और Laughing Buddha की मूर्ति एक दूसरे को गिफ्ट करने से भी बहुत ज्यादा फायदे होते हैं।

बहुत लोग Laughing Buddha की मूर्ति को एक दूसरे को गिफ्ट करते हैं, और ये गिफ्ट करना भी बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है।

क्यूंकि जब आप Laughing Buddha की मूर्ति किसी को गिफ्ट करते हैं या फिर किसी से आपको गिफ्ट मिलता है तो उसके बहुत ज्यादा फायदे होते हैं।

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा परेशानी है, पैसे की प्रॉब्लम, काम नहीं बन पा रहा है, कोई रुकावट हैं, कोई दुश्मन बन रहे हैं, तो ये सभी प्रॉब्लम है वो पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

 

 

किस तरह की Laughing Buddha की मूर्ति घर में रखें और क्या फायदा होगा ?

 

दोस्तों अलग अलग कंडीशन में अलग अलग तरह की लाफिंग बुद्धा घर में रखी जाती है –

 

No 1 – लेटे हुए लाफिंग बुद्धा

जब भी आप किसी को लाफिंग बुद्धा गिफ्ट कर रहे हैं तो ऐसे बुद्धा की मूर्ति गिफ्ट कीजिये जिसमें लाफिंग बुद्धा लेटे हुए हों।

इस तरह की मूर्ति गिफ्ट करने से सिर्फ लेने वाले को ही नहीं, बल्कि देने वाले को भी बराबर मात्रा में फायदा होता है।

 

 

 

No 2 – कमंडल लेते हुए लाफिंग बुद्धा

अगर आपको हमेशा Decision लेने में कोई प्रॉब्लम होती है, तो ऐसी सिचुएशन में आपको ऐसे लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखना चाहिए जिसमें लाफिंग बुद्धा अपने दोनों हाथों में कमंडल लेके खड़े हुआ हो।

इस तरह की मूर्ति रखने से आपकी जो Decision मेकिंग पावर है वो बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी, और आप सही डिसिशन जल्दी ले पाओगे।

 

 

 

No 3 – योगी लाफिंग बुद्धा

अगर आपके घर बहुत ज्यादा लड़ाई-झगड़ा होता रहता है, अगर हमेशा क्लेश होता रहता है, शांति नहीं रहती है तो आपको योग-निद्रा में बैठे हुए यानी ध्यान करते हुए यानी माला जाप करते हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में जरूर रखना चाहिए।

 

 

 

No 4 – नाव के ऊपर बैठा हुआ लाफिंग बुद्धा

अगर आपका कोई बिज़नेस है या दुकान है, तो उस दुकान के अंदर आपको लाफिंग बुद्धा नाव के ऊपर बैठी हुई मूर्ति जरूर रखना चाहिए।

और इस तरह की मूर्ति को ऐसे रखना चाहिए कि जैसे लाफिंग बुद्धा की जो नाव है वो आपके दुकान के अंदर एंटर कर रही है, या आपकी ऑफिस के अंदर एंटर कर रही है।

तो ऐसी मूर्ति आपके दुकान या बिज़नेस में कभी भी किसी भी तरह की कोई परेशानी खड़े नहीं होने देगी।

 

 

 

No 5 – पैसों की पोटली लेते हुए लाफिंग बुद्धा

अगर आपको घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति इसलिए रखना है क्यूंकि घर में कभी भी पैसों से जुडी कोई प्रॉब्लम ना आये, तो आपको ऐसी मूर्ति रखना चाहिए जिसमें Laughing buddha अपनी पैसों की पोटली लेकर खड़ी है।

जिसमें पैसों की पोटली खाली नहीं, बल्कि नीचे से ऊपर तक भरी हुई हों।

 

 

 

No 6 – बच्चो के साथ खेलते हुए लाफिंग बुद्धा

दोस्तों अगर आपकी घर में बच्चो की कमी है, यानी आपकी अभी अभी शादी हुई है या कई साल हो गए हैं और संतान प्राप्ति में परेशानी हो रही है तो एकबार आपको Laughing Buddha की एक ऐसी मूर्ति घर में रखनी चाहिए जिसमें वो बच्चो के खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इस तरह की मूर्ति घर में रखने से आपको बहुत ही जल्द संतान प्राप्ति होती है।

 

 

 

No 7 – धातु की लाफिंग बुद्धा

दोस्तों अगर आपको लगता है कि आपका किस्मत बहुत ही ज्यादा ख़राब है, जिस चीज में भी हाथ डालते हैं वो काम कभी भी सक्सेस होता ही नहीं है, तो ऐसी सिचुएशन में आपको अपनी घर में, ऑफिस में या दुकान में एक धातु के लाफिंग बुद्धा जरूर रखनी चाहिए।

अगर आप एफ्फोर्ड कर सकते हैं तो अष्टधातु की लाफिंग बुद्धा घर में जरूर रखें।

ऐसे धातु की मूर्ति रखने से आप को देखने को मिलेगा की बस कुछ ही दिनों बाद से आप लोगों की किस्मत खुलनी शुरू हो जाएगी।

 

 

 

No 8 – Dragon के ऊपर बैठा लाफिंग बुद्धा

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपलोगों के ऊपर कोई काला जादू कर रहा है, या फिर आपके परिवार को कोई काली शक्तिओं के मदद से परेशान करने की कोशिश रहे हैं, तो ऐसी सिचुएशन में आपको आपके घर में ऐसे लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखना है जोकि Dragon पे लाफिंग बुद्धा सवार हैं यानी ड्रैगन के ऊपर बैठे हुए हैं।

अगर आप इस तरह की मूर्ति घर में हैं तो जितनी भी काली शक्तियां जो आपकी घर एंटर करने की कोशिश करती हैं या फिर आपके परिवार वालों को परेशान कर रही है या फिर काली शक्तियां आपके इर्द-गिर्द मंडरा रही होती है, वो इससे पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

 

 

 

No 9 – हाथ में वु लु फल लेते हुए लाफिंग बुद्धा

दोस्तों अगर आपके घर में काफी समय से किसी की फॅमिली मेम्बर की बहुत ज्यादा तबीयत ख़राब है और आपलोग और डॉक्टर भी नहीं समझ पा रहे है कि आखिर उन्हें परेशानी क्या है, तो आपलोग ऐसे लाफिंग बुद्धा की मूर्ति उसके पास रखें जिसके हाथ में वु लु नाम की एक chinese फल हों।

इस मूर्ति को जब आप कभी भी किसी भी बीमार इंसान के पास रखेंगे, जिसकी बीमारी के बारे आपलोगों को नहीं पता है, तो कुछ समय बाद अपने आप ही सामने वाले बीमारी या परेशानियां ठीक हो जाएगी।

 

 

 

Conclusion

 

 

दोस्तों आप मानों या ना मानों, लेकिन ये सारी चीजें इस दुनिया में एक्सिस्ट करती है और Laughing Buddha ना मानते हुए भी हमारे वास्तु शास्त्र का एक बहुत बड़ा हिस्सा है।

दोस्तों लाफिंग बुद्धा को आप कभी भी जमीन में मत रखिये, लाफिंग बुद्धा को जमीन के 3-4 फ़ीट ऊपर ही रखना चाहिए।

दोस्तों एक बात और कि क्या फर्क पड़ता है कि लाफिंग बुद्धा को आप chinese “होतेई” कह ले या जापानीज बौद्धभिक्षु “होतेई” कह ले, ये डिपेंड नहीं करता है।

डिपेंड ये करता है कि Laughing Buddha को हमारे घर में रखने से कुछ ऐसे Incredible changes आते हैं, जिनसे आप लाइफ में एक्सपेक्ट भी नहीं कर सकते थे, जिन परेशानियों से आप काफी समय से बचना चाह रहे थे,

आप देखेंगे कि आप उन सारी परेशानियों से बस कुछ ही दिनों में लाफिंग बुद्धा को घर में रखने के बाद बस अपने आप ही उन परेशानियों को खत्म करते हुए चले जायेंगे।

दोस्तों मेरा recommendation यही है आप बस कुछ 200-300 रूपए लगाकर तो देखें, आपको इतना फायदा मिलेगा कि आप सोच भी नहीं पाओगे !

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको आज के इस आर्टिकल से जरूर कुछ न कुछ मिला होगा !

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा ?

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट में जरूर बताये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

 

सम्बंधित लेख –

2 thoughts on “Best Vastu Tips with Laughing Buddha | लाफिंग बुद्धा कौन हैं”

Leave a Comment