लाइफ टेस्ट – Inspirational Story in Hindi

Inspirational Story in Hindi – Hello दोस्तों, आज मैं आपके लिए हम सभी के लाइफ के related एक स्टोरी लेके आया, जिसको पढ़के आप अपने जीवन में आगे बढ़ने की Inspiration अपने आप ही ले सकते हैं।

लाइफ टेस्ट – Inspirational Story in Hindi

 
एक बार एक teacher class में आता है और बच्चो को कहता है की आज तुम्हारा एक Surprise Test है।
 
अब Surprise Test सुनते ही बच्चे हैरान हो जाते हैं, surprised हो जाते हैं।
 
वो Teacher एक एक करके Test Paper(question paper) को बच्चो के सामने desk पर रखते है और वो भी उल्टा करके।
 
और साथ साथ वो teacher बच्चो को instructions देता है की – “जब तक मैं सारे test paper distribute ना करदूँ, तब तक कोई भी student पेपर को सीधा नहीं करेगा”
 
वो सारे students को test paper distribute करके बच्चो के सामने खड़े हो जाता है और वो अपने घड़ी देखता है और कहता हैं “your time starts now”
 
अब बच्चे Test Paper को सीधा करते हैं और देखते हैं की पहली sheet की ऊपर सिर्फ एक black circle dot होता है और बाकि पूरी sheet खली होती है।
 
black dot paper
 
 
बच्चे हैरान हो जाते है और एक दूसरे को देखते हैं, समझ नहीं आती test है या मौत का फरमान है !
 
लोग कहते हैं मौत एक बार आती है, लेकिन स्कूल में बार बार आती है।
 
इतने में बच्चे दूसरी शीट देखते हैं, दूसरी शीट पर लिखा होता है की “जो तुम पहली शीट में देख पा रहे हो उसके बारे में लिखो”
 
बच्चे confused हो जाते है, की क्या करना है, क्या नहीं करना है, but टाइम लिमिटेड है, तो बच्चो को जो समझ में आता है वही लिखना शुरू कर देते है।
 
हर कोई अपने हिसाब से लिख रहा होता है।
 
teacher घड़ी देख रहा होता है और बच्चो को बोलते है – “बच्चो टाइम ख़त्म, सारे अपनी वही शीट वही रोक दो, pen-pencil साइड रख दो।”
 
वो teacher एक एक करके सारी sheets collect कर लेता है।
 
और वो बच्चो के सामने आके खड़े हो जाता है, और कुछ sheets उठाके पढ़नी शुरू कर देता है।
 
ईशान ने लिखा है की – इस शीट में ब्लैक color का dot है जिसका diameter 1.5 cm है।
 
मेघा ने उस black circle का radius और area को कैलकुलेट किया है 0.5 cm.
 
अक्षत ने लिखा है की – ये circle का color है semi faded black और इस circle का जो boundary है थोड़ी faded है, वो शार्प नहीं है।
 
ऐसे ही हर एक student ने उस black circle dot का area, size, shape, color, उसके बारे में बताया हुआ है।
 
Teacher मुस्कुराता है, बच्चो की तरफ देखता है और कहता है आज के इस टेस्ट का तुम्हारे academics के साथ, तुम्हारे marks के साथ कोई लेना-देना नहीं हैं।
 
अभी वो इतना कहता है तो बच्चो को थोड़ा आराम मिलता है।
 
लेकिन उसके बाद वो Teacher कहता है – की ये जो टेस्ट है, ये तुम्हारे life के साथ बहुत बड़ा लेना-देना है।
 
वो Teacher फिर कहता है – “जैसे इस शीट में तुम लोगो ने focus किया इस black circle dot पर, but इतना बड़ा white area था, जिसके बारे में किसी एक बच्चे ने भी नहीं लिखा और यहाँ तक किसी ने इसके बारे में बात तक नहीं करि, इसका मतलब तो ये है की ये white area किसी ने नहीं देखा।”
 
Teacher अब बच्चो को समझाते हुए बोलते है – “बच्चो इसी black dot की तरह ही हम भी अपने लाइफ में सारा focus उन Problems पे, उन Distractions पे, उन Disappointments से, उन Frustrations पे करते हैं, जिनका Size बहुत छोटा है, और इतनी बड़ी Brightness, इतनी सारी चीजें जो हमें मिली है जैसे हमारे दोस्त, हमारे अपने, हमारे परिवार, हमारी blessing, हमारी बॉडी, ऐसे कितनी ही चीजे हमारे पास होती ही है, जो कोई होना बड़ी है उस प्रॉब्लम से और हम अपने फोकस उन सब पे नहीं करते। तुम सबने अपनी काली निशान के बारे में लिखा किसी ने भी paper की इतने बड़े सफेद हिस्से की बात नहीं करि”
 
दोस्तों इसी तरह ही उस paper की उस सफ़ेद हिस्से तरह ही हमारी जिंदगी में बहुत कुछ चीजें होता है, लेकिन हम अपना पूरा फोकस उस छोटे से ब्लैक डॉट पे (darkness) पे करते हैं।
 
 जिंदगी में प्रॉब्लम का size खुशियों के मुकाबले बहुत छोटा होता है, लेकिन अगर यही प्रॉब्लम हमारा ध्यान खींच ले ना, तो हम खुश नहीं हो पाते।
 
 आप अपनी जिंदगी के उस सफ़ेद हिस्से पे ध्यान दो जो बहुत बड़ा है आपके problems के सामने।
 

नजरिया बहुत ही छोटी चीज है, लेकिन इससे फरक बहुत बड़ा पड़ता है।

 
तो दोस्तों आपको आज हमारा यह Story (लाइफ टेस्ट – एक बढ़िया inspirational हिंदी स्टोरी) कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस Story (लाइफ टेस्ट – एक बढ़िया inspirational हिंदी स्टोरी) को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करे।
 
आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment