Man Kya Hai ? मन को आप कैसे Use कर सकते हो – Motivation Speech in Hindi

Man Kya Hai ? मन के बारे में प्रेरणादायक बाते – आज मैं ऐसी चीज के बारे में बात करूँगा, जिसे ज्यादातर लोग उनको अपने वस् नहीं कर पाते और जीवन में दुःख ही दुःख लेकर जिंदगी गुज़ारते है और इससे आप पीछा कैसे चुरा सकते है वो भी बताऊंगा। 

Man Kya Hai ? मन क्या है ? मन के बारे में प्रेरणादायक बाते – Motivation Speech in Hindi

 

 दोस्तों अगर मैं आप सभी से पुछु कि एक ऐसी चीज, जो हर जगह है, लेकिन कही भी नहीं है। वो चीज जिसके बारे में हम लोग जाने-अनजाने हमेशा बात करते है, लेकिन वो क्या है उसके बारे में हम बिलकुल भी नहीं जानते।


 वो चीज शरीर के हर हिस्से में रहती है, शरीर के रोम रोम को जानती है, उन्हें अपने हिसाब से चलाती है, लेकिन शरीर के एक भी हिस्से को मालूम नहीं कि ये कहाँ रहती है।


 अगर इस चीज के हिसाब से सभी चीजे हो हमारी खुशिओ का कोई ठिकाना नहीं होता, और अगर इस चीज के हिसाब से ना हो, तो हमे दुःख के दरिया में, दुःख के सागर में धकेल देती है।


 अब तक तो आप समझ गए होंगे की मैं किस चीज की बात कर रहा हूँ।


 मैं मन की बात कर रहा हूँ, मेरा मतलब की PM वाले मन की बात नहीं, मेरा मन, आपका मन, हमारा मन।


 ये मन इतना चंचल है की कभी समुंदर की गहराई में उतर जाता है और कभी आसमान चुने लगता है।


 बचपन से ले कर आज तक हम इस मन के वस् में ही तो हर काम करते आये है, जैसे – आज काम करने का मन नहीं कर रहा, अरे Office जाने का मन नहीं कर रहा, अभी खाना खाने का मन नहीं कर रहा, आज किसी से बात करने का मन नहीं कर रहा, मेरा उसके साथ रहने का मन नहीं कर रहा, आज पढ़ने का मन नहीं कर रहा।


 हम जो करते है, अपने मन के हिसाब से ही तो करते है। हमारी Body में कितना कुछ है – हाथ, पैर, आंख, नाक, कान, और सबसे जरुरी चीज दिमाग है।


 लेकिन देखा जाये ये सबसे जरुरी चीज दिमाग भी ज्यादातर लोगो के मन के हिसाब से चलती है।


 जैसे दिमाग जानता है की Smoking मेरी सेहत के लिए सही नहीं है, फिर भी मन तो कहता है ना, एक और पी ले।


 दिमाग जनता है की Exams आ रही है, मुझे पढ़ना चाहिए, फिर मन तो कहता है ना की 2 दिन तो और है, चल यार PUBG खेलते है।


 दिमाग जानता है की Life के stage में मुझे Business पे ध्यान देना चाहिए, अगर अभी नहीं ध्यान नहीं दिया तो कुछ भी हो सकता है, लेकिन मन तो कहता है चल यार थोड़ा और सो लेते है, एक घंटा और सो लेते है।


 और दिमाग जनता है की जो हम अंदर डालेंगे, वही बाहर निकलेगा, कुछ Blogs पढ़ेंगे, कुछ Life Success, Personality Development Books पढ़ेंगे, Youtube पर कुछ Training Videos देखेंगे, Life में Growth आएगी। लेकिन मन तो कहता है ना चल Tiktok पर Videos देखते है या बनाते है।


 तो अब इसी मन को दूसरे तरीकेसे समझ ने की कोशिश करते है, थोड़ा गहराई में जाकर देखते है, क्यूंकि ज्यादातर Problems का जो Solution है, वो गहराई में है।


 जब मन किसी से प्यार करता है, तो उसके लिए कुछ भी कर-गुजरने पर तैयार रहता है, चाँद-तारे तोर लाने की ख्वाब देखता है, हमेशा हर वक़्त उन शख्स से बात करने का मन करता रहता है।


 लेकिन हो सकता है, जिस शख्स को देख कर आपके मन में प्यार आ रहा है, उसी शख्स को देखकर किसी और के मन में गुस्सा आता हो।


 अगर आप किसी लड़की के साथ Relationship में हो और आपको उसके ऊपर बहुत प्यार आता है, एक बार जाकर उनके Ex से पूछो की भाई तुझे भी उसके ऊपर उतना ही प्यार आता है, आपको कैसा जवाब मिलेगा ये आप सोच सकते हो…….


 इसका मतलब ये हुआ की वो शख्स आपके लिए तो प्यारा है, लेकिन बाकिओ के लिए उतना प्यारा नहीं है, वरना हर किसी को उसे देख कर उतनाही प्यार आता।


 ठीक ऐसा ही नफरत के साथ भी होता है, जिससे आप नफरत करते हो, हो सकता है उसको देख कर किसी को बेइंतेहां प्यार आते हो।


 जब मन बेचैन हो, तो उसके सामने दुनिया के सबसे सुन्दर, सबसे आकर्षक चीज भी ला कर रख दो, तो भी उसे जरा सा फर्क नहीं पड़ेगा। उसके सामने चाहे दुनिया की सबसे कीमती चीज ही क्यों ना हो, उसके लिए वोकोड़ियो के बराबर होगी।

 ऐसे ही अगर मन Demotivated हो, तो आपके अंदर चाहे कितनी भी Skills हो, Past में कितनी भी Achievements आपके है, लेकिन जब मन demotivated होता है, तो सारी चीजे छोटी नज़र आती है, ये दुनिया खत्म होती नज़र आती है……..


 पर क्या दुनिया सच में खत्म होती वाली होती है, दुनिया तो मस्त एकदम chill कर रही होती है और ये सारा वहम, सारा भ्रम, आपके मन का बनाया होता है।

 तो अब सवाल ये उठता है की ऐसा कौन सा state है, जिसमे मन से मन मुताबिक काम करवाया जा सकता है, जिसमें मन का maximum Use किया जा सकता है और वो State है – Peace, Calmness यानी की शांत मन।


 अगर मन शांत हो तो वो बड़ी से Problems को पल में दूर करने की ताकत रखता है, वरना खुद उसी Problem में फंस कर खुद को और दुसरो को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

 हमारा जो मन है ना, वो एक साफ पानी की नदी जैसा है।


 कभी साफ नदी के पानी को देखा है आपने !!! वो कितना भी गहरा क्यों ना हो, उसके आर-पार देखा जा सकता है। नदी की गहराई में छुपी सारे मोती साफ साफ देखे जा सकते है, लेकिन अगर तूफान आ जाये, तो कुछ भी देख पाना almost impossible हो जाता है।


 हमारा मन भी नदी के पानी की तरह है, अगर ये शांत नहीं है तो Possible चीजे भी impossible नज़र आती है।


 लेकिन अगर ये शांत है तो impossible को भी Possible बना सकता है।

 दोस्तों मन की गेहराईओ दुनिया के सारे राज छिपे हुए है, जैसे समुंदर की गेहराईओ छिपिया और मोती। इसीलिए मन को शांत करना बहुत जरुरी है, उसे किसी भी तरह की ऐसी भावनाओं बांधना, जो Present या Future में उसको नुकसान पहुंचा सकती है, ऐसी emotions से उसको दूर रखना जरुरी है।


 क्यूंकि ये मन जितना कम Non-Important कामो में लगेगा, मन उतनाही शांत होगा।

 हमेशा ये याद रखना दोस्त की एक शांत और Peaceful जिंदगी का रास्ता, एक शांत मन से गुजरता है।


 तो अपने मन के बारे में क्या सोचते है मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बतायेगा और आज का हमारा यह Article (Man Kya Hai ? मन क्या है ? मन के बारे अनोखी बाते – Motivation in Hindi) आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये।


 इस Article (Man Kya Hai ? मन क्या है ? मन के बारे अनोखी बाते – Motivation Speech in Hindi) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना दोस्त।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment