31 स्माल बिज़नेस जिसको कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं – Business Ideas in Hindi

Best Money Making Business Ideas in Hindi – आजकल हमारी इंडिया में नौकरी की जो कमी हो रही हैं, इसके चलते इंडिया में बहुत से लोग बेरोजगार हो रहे है, लोग पढ़ तो रहे हैं, लेकिन नौकरी नहीं मिल रही है, और मिली भी है तो मन पसंद नौकरी नहीं मिल रही है।


और इंडिया में ज्यादातर लोग नौकरी के पीछे ही भागते हैं, और नौकरी न मिलने पर ज्यादातर लोग बिना कुछ किये घर में बैठे रहते हैं, तो क्या आपको नहीं लगता की आप एक छोटा सा बिज़नेसस्टार्ट कर सकते हैं और उससे नौकरी से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं !


तो आज मैं आपको ऐसे कुछ बिज़नेस Ideas बताने वाला हूँ, जिसमें से आप एक idea को choose करके बहुत ही कम दिनों में ही अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और वो भी बहुत कम लागत या Investment के साथ।


Hello दोस्तों, अगर आपको Business करना है तो ये 31 Ideas में से एक choose करके आप एक Profitable मतलब Money Making Business का स्टार्टअप की शुरुवात कर सकते हैं।

31 स्माल बिज़नेस जिसको आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से ही कर सकते हैं – Best Business Ideas in Hindi



दोस्तों इनमें से कुछ बिज़नेस आप अपने घर से ही शुरुवात कर सकते हो।

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लाभ

 

  • सरकारी मदद : आजकल नए स्टार्टअप को सरकार से बहुत Tax Benefits मिलते हैं।
  • कोई डर नहीं : अपना खुद का छोटा व्यवसाय बनाने से आपको कॉर्पोरेट जगत में डर के बिना जीने की क्षमता मिलती है।
  • खाली समय और स्वतंत्रता : बिजनेसमैन अपने पास ढेरों समय रखता है और Boss free Life जीते हैं।
  • स्वतंत्रता और गौरव: खुद के Boss बनके बिजनेसमैन बनने के सफर में हम जो बनते हैं उससे बड़ा कोई गर्व नहीं है।
  • एक बिजनेसमैन के रूप में, आप एक ही कैलिबर और उच्चतर लोगों के साथ कंधे रगड़ते हैं। यह आपको अधिक जानने और अधिक व्यावसायिक कनेक्शन बनाने का अवसर देता है।
  • लाभ और ख़ुशी :  छोटे व्यवसाय के मालिक अपनी कंपनी के मुनाफे को नियंत्रित करने के लिए आसानी से आनंद लेते हैं।
  • किसी चीज़ में एक विशेषज्ञ बनने का अवसर:  जितना अधिक आप अपने व्यवसाय के बारे में  और व्यापार की दुनिया कैसे काम करती है ये सीखते हैं, उतना ही आप अपनी जगह पर आने और अन्य अवसरों का लाभ उठाने की अपनी क्षमता में वृद्धि करते है। किसी दिए गए क्षेत्र में विशेषज्ञ होने के नाते आपके व्यक्तिगत और वित्तीय विकास के लिए कई अन्य दरवाजे खुलते हैं।
  • अन्य कौशल सीखने का अवसर:  एक बिजनेसमैन के रूप में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और ग्राहक सेवा जैसी चीजों को सीखने की आवश्यकता होगी, और ज्यादातर बिजनेसमैन ये skill सीख लेते हैं।
  • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना आपको दुनिया में, अर्थव्यवस्था में अपनी पहचान बनाने के लिए एक व्यक्ति के रूप में सक्षम बनाता है, और एक व्यक्तिगत स्तर पर आगे बढ़ने के लिए आपको ताकत देती है।

 

Business की शुरुवात करने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

 

  • क्षेत्र: वह क्षेत्र जिसमें आप बिज़नेस करना चाहते हैं
  • पैसा: आप कितनी बड़ी शुरुआत करना चाहते हैं
  • बिज़नेस law और License: व्यवसाय शुरू करने में शामिल कानूनी बातें
  • Types of Business: यह किस प्रकार का व्यवसाय होगा
  • Passion: आप जो करना चाहते हैं वो आपकी दिल की आवाज हैं क्या ?
  • Expertise: आप अपने काम को कितनी अच्छी तरीकेसे कर सकते हैं, उसकी आप खुद को ज्ञान होना चाहिए।



तो ये हैं वो 50 Best Business Ideas in Hindi –

#1 Sell Online

online store



 Amazon, Flipkart, Snapdeal, Shopify, Etsy जैसी E-commerce Site पर आप कोई भी Products Sell कर सकते हैं। आप ये सभी साइट को visit करें और देखें की वहां ऐसी कौनसी Products है जो उससे कम दामों में sell कर सकते हैं और वो product आपको होलसेल मार्किट से खरीदना हैं और बहुत कम लाभ में उसको आपको sell कर देना हैं।


जब आपके products मार्किट में कम दामों में बिकेगी तब आपके sale बहुत ही कम दिनों में बढ़ने लगेगी।

#2 Web Designer

 आप ऐसे एक कंपनी बना सकते हैं की आजकल ज्यादातर लोगों को अपनी खुद की Website बनाना होता हैं और आप लोगों को एक Professional वेबसाइट बनाके दे सकते हो। इसके लिए आपको Web Designing सीखना पड़ेगा।


 या फिर आप ये भी कर सकते अगर आपको Web Designing नहीं आती है तो आप fiverr site पर web designer ढूंढ सकते हो और आपको अपना एक Website बनाना हैं और उसके बाद आपको customer ढूँढना हैं और जो fiverr site पर web developer है उसके साथ आपको deal करना है।

Example –

  जैसे की web developer को बोलिये – मैं आपको $50 दूंगा और आप मुझे एक वेबसाइट बना दीजिये,


और आप अपने customer से $70 लीजिये और web developer को $50 pay कर दीजिये।


तो ये एक तरीका होता है इस बिज़नेस का।


अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो मुझे कमेंट करके या contact करके जरूर बताये।

#3 Social Media Marketer

 आपको पहले डिजिटल मार्केटिंग सीखना होगा, उसमें social media marketing के बारे में अच्छे से सिखाते हैं।


तो आपको पहले छोटे Company के Email में Contact करना हैं और वहां आप एक कंपनी से शुरुवात में महीने का 30000 तक ले सकते हो और आपको इसके लिए अपने साथ 2-3 लोगों को Hire करना हैं।


आपका एक बढ़िया Website होना बहुत जरुरी होता है। तभी आप customer को attract कर पाओगे।

#4 SEO Expert

 आपको Digital Marketing सीखना होगा, जब आपने सीख लिया तो आपको काम सिर्फ ये करना Google में जाये और कोई भी Keyword Search करे और Search Result Page पर 4 या 5 नंबर वाली Page जाये और वहां आपको जो भी वेबसाइट मिले उसके email id पर उसको contact करे और बोले की मैं आपकी वेबसाइट Google के पहले Page पर लेके आ सकता हूँ, आपको मुझे इतने रूपए या डॉलर pay करना हैं।


तो अगर आपने 10 लोगों को contact किया तो एक बंदे ने आपकी ऊपर विश्वास करके आपको SEO करने के लिए दे दिया तो आप वहां से कमसे कम एक keyword के लिए $100 ले सकते हैं। और ऐसे ऐसे आप काम करते जाइये और आपको पैसा मिलता चला जायेगा।


और जब आपको थोड़ा पैसा मिल जाये तो आप लोगो को Hire कर सकते हैं SEO करने के लिए और उसमें आप बिना काम किये भी पैसा कमा सकते हो।

 

#5 Blogging

blogging



 आप घर बैठे अपना एक Blog बनाकर और वहां अच्छे Articles लिख कर, एक से दो साल के अंदर एक बढ़िया बिज़नेस बना सकते हैं।

 

 

#6 Home Contractor

 आप अपने Area के लिए एक Website बना सकते हैं और वहां पे आप ऑनलाइन लोगो की Home Contract ले सकते हो और ऑफलाइन लोगो के घर में जाकर उसके बाकि जो घर बनाने का काम होता है उसकी पूरी जानकारी लो और लोगों कम कीमत में ज्यादा अच्छी घर बनाके दो।


इसके लिए आपको marketing की नॉलेज रखना होगा और आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखना होगा।

#7 Home Cleaning Service

 आप अपने घर से ही इसकी शुरुवात कर सकते हो और इसके मार्केटिंग के लिए आप एक वेबसाइट बना सकते हो और poster भी लगा सकते हो और शुरू शुरू में आप बाकि लोगो से कम दाम में काम करो और बाकि लोगो से अच्छे काम करो और आपको देखके ऐसा लगना चाहिए की आप किसी कंपनी से आये हैं।


मतलब आपकी पूरा एक uniform होना चाहिए, cap, hand gloves और बाकि अपने कंपनी का एक नाम choose का लो और उस नाम को अपने T-shirt पर print करवा लो, ताकि लोग आपको देखते रह जाये……


तो ऐसे कुछ छोटे छोटे बातो पर अगर आप ध्यान रखके अगर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाते हो तो आपको सक्सेस जरूर मिलेगा। और काम करने से कभी शर्माना मत।


आप इसके लिए बड़े Corporate Area को target कर सकते हो।

#8 House Painter

 ये भी cleaning service की तरह ही हैं, आपको काम उस तरह ही करना हैं जैसा मैंने आपको home cleaning service में बताया हुआ है। फर्क सिर्फ इतना हैं वहां आपको clean करना है और यहाँ आपको paint करना हैं।


आप एक साथ दोनों काम को कर सकते हो। दोनों के लिए एक ही Card बना सकते हो, एक ही वेबसाइट बना सकते हो, एक ही Dress Code को use कर सकते हो। लेकिन पैसा आपको अलग अलग तो रखना ही होगा, clean करने के लिए थोड़ा कम भी ले सकते हो, लेकिन paint करने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा लेना तो पड़ेगा।


फिर भी आपको ये बात ध्यान में जरूर रखना चाहिए की मार्किट के और लोगो से कम कीमत पर और ज्यादा अच्छा काम आपको Customer को provide करना होगा। तभी आपका बिज़नेस बढ़ेगा।


चाहे आप पैसा थोड़े ज्यादा ले रहे हो कुछ 1 या 2 साल बाद, लेकिन काम आपका पैसे से बहुत ज्यादा अच्छा होना चाहिए।

#9 T-shirt and Mug Designer

 मार्किट में आपको ऐसे बहुत सारे मशीन मिल जायेंगे जिसको आप खरीदके और single color T-shirt को खरीदके उसमें कस्टमर के हिसाब से designing कर सकते हो और उस मशीन पर आप mug के ऊपर भी कोई design print कर सकते हैं, ये मशीन आप indiamart की वेबसाइट पर आपको काम दाम में मिल जायेगा।


और इसके लिए भी आप एक amazon या flipkart जैसी वेबसाइट बना सकते हो, और उसमें आपको अलग अलग customize t-shirt को list करना हैं और आपको गूगल या फेसबुक में उसका advertise करना हैं। ये simple में मैंने आपको समझा दिया हैं की आपको exactly क्या करना है।

सबसे पहले आपको कोई भी बिज़नेस करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए और उसके बाद ही उसकी शुरुवात करना चाहिए। चाहे आपको 5 साल लग जाये बिज़नेस की शुरुवात करने में, लेकिन आपको पूरा knowledge रखना जरुरी है उस particular बिज़नेस की।

 

#10 Public Speaker

 अगर आप बातें करने में अच्छे हो, लोगो को आप अच्छे से समझा सकते हो कोई भी चीज तो आपके लिए पब्लिक स्पीकर बनना बहुत अच्छा choice होगा। और आज के समय में ये एक बहुत ही बड़ा Business बन सकता हैं।

 

#11 Music Teacher 

अगर आप music से related knowledge रखते तो आप एक स्कूल खोल कर उसमें बच्चो को Music सीखा सकते हैं और अगर आप खुद नहीं करना चाहते हैं तो आप और लोगो को Hire कर सकते हो अलग अलग जगह पर स्कूल खोल सकते हो और एक बिज़नेस की तरह आगे बढ़ा ले जा सकते हो।


आप अपना एक वेबसाइट भी बना सकते हो और उसमें आपकी स्कूल का पूरा information होना चाहिए और fees भी लिखा होना चाहिए और कुछ म्यूजिक वीडियो भी होना चाहिए आपका ताकि लोग आपके पास आये।


इसके अलाबा भी आपको YouTube में अपना एक चैनल खोलके उसमें अपने students का music videos भी upload करना चाहिए, Facebook पे भी Page बनाना चाहिए, और वहां भी videos upload करना चाहिए।

#12 Yoga Teacher

yoga



 music teacher की तरह ही आप खुद एक yoga teacher बन के ही अपना एक school खोल सकते हो, लेकिन बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको और लोगो को Hire करना होगा और अलग अलग Area में जाके आपको स्कूल खोलना होगा। ये बढ़िया प्रोफेशन हो सकता है अगर आप interested है तो।


आपका एक वेबसाइट होना चाहिए एक single page का और YouTube और Facebook पे आपको अपने Yoga Videos Upload करना चाहिए।

 

#13 Personal Trainer or Mentor

 Personal Trainer या Mentor बनने के आपको बहुत कुछ सीखना होगा, आपको ज्यादा से ज्यादा books पढ़ना होगा और आपको पहले अलग अलग Mentor से अलग अलग चीजें सीखनी होगी। हाँ ये YouTube से भी सिख सकते है। लेकिन आपको books पढ़ना ही होगा।


तो जब आपको बहुत कुछ knowledge हो जाये तो आपको करना यह है पहले आपको YouTube Channel खोल लेना हैं और आपको अपना एक वेबसाइट बना लेना है उसमें आपको लोगो को अच्छे अच्छे बातें बताना है ताकि लोगो को अलग अलग तरीकेसे हेल्प हो सके।


उसके बाद जब आपको लगेगा की मैं अब लोगो को trained कर सकता हूँ तो आपको किसी कॉलेज या स्कूल में प्रिंसिपल से जाकर बात करना होगा और उसको convince करना होगा की वो आपको एक सेमिनार करने को दे।


और वही से आपकी शुरुवात होगी पर्सनल Trainer के रूप में, बाकि काम आपको करना होगा।

 

#14 Tutor Online or Offline

 अगर आप बच्चो के स्कूल के subject को अच्छे से पढ़ा सकते हैं तो आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में काम करना चाहिए।


इसके लिए आपको करना यह है की आप अपने घर से ही शुरुवात करना हैं और आपको ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर भी ऑनलाइन कुछ fees लेकर बच्चो को पढ़ाना हैं।


और जब आपके पास थोड़े पैसे हो जाये तो आपको एक बड़ी जगह लेकर उसमें टूशन center खोलना हैं और वहां पर आप अलग अलग subjects के अलग अलग teacher को Hire करके बच्चो को पढ़ाना है। बाकि दिमाग आपको लगाना हैं। मैंने सिर्फ idea दिया है।

 

#15 Write Books

आप अच्छे बुक लिख कर बहुत सारे पैसा कमा सकते हो। Example – आपने एक बुक लिखा और उसको आप 200 रूपए में बेचेंगे तो हर महीने अगर 100 books भी बेचेंगे तो 20000 रूपए कमा सकते हो, ये शुरुवाती के दिनों की बात कर रहा हूँ मैं।


धीरे धीरे जब आप और बुक लिखेंगे तो आप सोच भी नहीं सकते की आप कितना कमा सकते है।


आज के समय में तो बुक्स बेचना और ज्यादा आसान हो गया हैं, क्यूंकि आप Online Amazon पर अपने books को listing करके बेच सकते हैं।

#16 Affiliate Marketer

 इसके लिए आपको पहले Affiliate Marketing के बारे में सीखना होगा। affiliate marketing वो होता है की आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट बेचते हो और आपको उसका commission मिलता है और वो बहुत ज्यादा होता है।


तो आप को affiliate marketing के बारे में सीखना होगा और आप ऑनलाइन इसको सीख सकते हैं। और उसके बाद आप लाखो कमा सकते हैं।

 

#17 YouTube Personality

youtube

 आप अपने टैलेंट को YouTube पर चैनल खोल कर लोगो को बता सकते हो। और इसमें आप ये भी कर सकते हो की आप और जब एक चैनल खोल कर महीने का 30000 रूपए तक कमा लोगे तो आप और लोगो को Hire करके उसके साथ मिलकर videos बना सकते हैं और अलग अलग channel खोल के अलग अलग category के videos बना सकते हैं।

 

#18 Interior Designer

 आप पहले interior design पढ़ो, सीखो और उसके बाद अपना खुद का यूट्यूब चैनल खोल कर लोगो को सीखा सकते हो और एक वेबसाइट बना कर अपना design sell भी कर सकते है और आप खुद लोगो के interior design का order भी ले सकते हैं।

 

#19 Coffee Shop

 आप एक कॉफ़ी शॉप खोल सकते हैं कही मार्किट में भीड़-भार वाली जगह पर और एक मशीन खरीदके या आप खुद हाथो से बनाकर, अलग अलग design वाली कॉफ़ी बनाकर लोगो को पीला सकते हो। और आप और लोगों को hire करके अलग अलग भीड़ वाली जगह पर कॉफ़ी शॉप खोल सकते हो।

 

#20 Courier Service

 आप एक courier service खोल सकते है या आप बाकि courier service से deal भी कर सकते हैं की उनके कूरियर को आप deliver करेंगे और आपको उनका fees वो दे।


बाकि काम आपको करना है, ये सिर्फ आईडिया है।

#21 Freelancing

 अगर आप डिजिटल मार्केटिंग, graphics designing, programming, video या animation बनाना जैसी कुछ काम सीख लेते हैं, तो आप freelancing साइट जैसे fiverr.com, freelance.in साइट पर जाके अपने बहुत सारे काम कर सकते हो और बहुत सारा पैसा इनकम भी कर सकते हो।


इसमें आप और एक काम सकते हैं की आप कस्टमर बना लो और इन वेबसाइट पर लोगो को hire करो ऑनलाइन ही और उनसे काम करवा लो और कस्टमर को deliver कर दो और आप कुछ पैसा कस्टमर से ज्यादा ले सकते हो और बाकि जो freelance का fees है वो उनको दे दो और बाकि पैसा आप ले सकते हो।


ये भी एक तरीका है freelancing करने का।

 

#22 Photographer

 पहले आपको Photography सीखना होगा और उसके बाद आप तो जानते ही की क्या क्या scoop है photography में।


आप ऑनलाइन अपना फोटो या वीडियो sell भी कर सकते है, आप शादी में या किसी occasion में लोगो के photos खींच भी सकते हो। इसमें आप बहुत सारा काम कर सकते हो। और इसमें लाखो रूपए आप एक दिन में कमा सकते हो।


और आप फोटोग्राफर को Hire कर सकते हैं और आप एक साथ अलग अलग जगह पर photography कर सकते हैं।

 

#23 Martial arts Trainer

 इसके लिए आपको खुद को martial arts आना होगा और उसके बाद आप एक स्कूल खोल सकते हो।


 और आप और martial arts trainer को hire भी कर सकते हो और अलग अलग जगह पर स्कूल खोलके अपना बिज़नेस कर सकते हो।

 

#24 Art and Craft

 आप Artist को Hire करके उनसे drawing बना सकते है और उसको etsy नाम की वेबसाइट पर बेच सकते हैं और वो भी international मार्किट में।


और आप अलग अलग craft बनाने वाली लोगो से contact कर सकते हो और उनसे उनका craft कम दाम में खरीदके आप कुछ लाभ ले कर etsy वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

 

#25 Candles Making Business

आप इस बिज़नेस को अपने घर से शुरू कर सकते हो, आपको पहले कमसे कम raw material को खरीदना है और जब उसको बना लेंगे तो आपको local मार्किट में उसको होलसेल रेट में बेचना है और ऐसे ही आप धीरे धीरे अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हो।


सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है की आपको एकदम बेहतरीन design वाला candle बनाना होगा, तभी आप उसको sell कर सकते हो।

#26 Pickles Making Business

pickles

आपको पहले pickles बनाना सीखना होगा और उसके बाद घरो से आप इसकी शुरुवात कर सकते है, आप pickles को अपने लोकल मार्किट में बेच सकते हो और जब पैसा थोड़ा ज्यादा आजाये तो कंपनी को रजिस्टर कर लो और Food Safety and Standards Authority of India(fssai) से license बना लो। तो उसके बाद आप international मार्किट में भी अपना pickles बेच सकते हो।

 

#27 Tempered Glass and Mobile Cover

 इसमें आपको करना क्या हैं की आप 2-3 लोगों को रख लो और हर एक अलग अलग जगह आप दुकान ले सकते हो और दुकान लेकर लोगो को महीने का सैलरी देकर tempered glass या मोबाइल cover बेचने में लगा सकते हो।


और आपको ये सब wholesale मार्किट में बहुत ही कम दाम में खरीदने को मिल जायेगा और ये सब आप ऑनलाइन भी बेच सकते हो, Amazon या Flipkart में या आप Olx में भी बेच सकते हो।

 

#28 Paper Bags Making

 2 अक्टूबर, 2019 से जब भारत सरकार ने प्लास्टिक के bags को बंद किया है, तब से लेकर पेपर bag की डिमांड बहुत ज्यादा होने लगी है, तो अगर आप अभी इसी बिज़नेस की शुरुवात करते हो, तो कुछ ही दिनों में आप बहुत सक्सेसफुल बन सकते हैं।


इसके लिए आप जब पेपर बैग बना लेते है तो आप ऑनलाइन भी एक वेबसाइट बनाकर कही पर बेच सकते हो, लेकिन पहले price आपको थोड़ा कम रखना होगा और product भी अच्छा बनाना होगा और धीरे धीरे चाहे तो आप price बढ़ा भी सकते हो।

#29 Jute Bags

 Jute bag का मतलब jute से बनाने वाले bag. तो इसमें आपको करना क्या है की अपने घर से थोड़े से jute खरीदके स्टार्ट कर सकते हो और बहुत ही stylish bag बनाकर मार्किट में ऑनलाइन या ऑफलाइन बेच सकते हो या अपना खुद का एक वेबसाइट बनाकर और उसमें bags को list करके advertising के through उसको sell कर सकते हैं।

 

#30 Domain Name Buyer

 आपको अलग अलग Domain Name को खरीदके रखना है और उसको आप Godaddy में लाखो रूपए में बेच सकते है, लेकिन आपको ऐसी domain name खरीद के रखना है जो unique हो और आने वाले समय पर उसका use होने वाला हो, ताकि लोग आपसे उसको ख़रीदे ज्यादा दाम पे भी। अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब पर जाके इसकी वीडियो देख सकते हो।

#Bonus Ideas

#31 Video Production

 इसमें आप खुद के लिए वीडियो तो बनाइये ही और दुसरो के लिए भी Videos बनाकर दे और आपको बड़ी बड़ी कंपनी से contact करना होगा।


और आपको बाकिओ से अच्छे quality वीडियो बनाकर देना होगा वो भी कम दामों में। इसके लिए आपका एक वेबसाइट होना बहुत जरुरी है।


और आप वीडियो के साथ लोगों को ऑडियो भी बनाकर दे सकते हैं। बाकि इसके बारे में आपको पहले अच्छे से सीखना है और उसके बाद ही आपको काम करना है।


FAQ’s

business faq's

Q: बिज़नेस क्यों करना चाहिए ?

Ans: बिज़नेस आपको इसलिए करना चाहिए क्यूंकि आपको job मिलने की chances बहुत कम है, क्यूंकि वो किसी और का काम हैं और बिज़नेस में आप अपने मन पसंद काम को करते हो।

Q: बिज़नेस कब करना चाहिए ?

Ans: जब आपको लगता है की मुझे तो बिज़नेस ही करना है। 

Q: बिज़नेस कैसे करें ?

Ans: पहले बिज़नेस के बारे में सीखें और वो उससे सीखें जो एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन हैं और unsuccessful बिजनेसमैन से भी सीखें की उसने क्या गलती करि और उसके बाद बिज़नेस करे, सिर्फ आपको स्टार्ट करना है, बाकि धीरे धीरे आगे ले जाओ।

Q: आज के समय में कौनसे बिज़नेस करना चाहिए ?

Ans: ऑनलाइन बिज़नेस को करना बहुत फायदेमंद है, जो भी बिज़नेस करे लेकिन ऑनलाइन उसको जरूर ले जाये।

तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Article (30 स्माल बिज़नेस जिसको आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं – Business Ideas in Hindi) कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस Article (30 स्माल बिज़नेस जिसको आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं – Business Ideas in Hindi) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना जो बिज़नेस करना चाहते हैं।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment