Noise Cancellation क्या है और कैसे काम करता है ?

Noise Cancellation क्या है – Hello दोस्तों, क्या आपने नॉइज़ कैंसलेशन के बारे में सुना होगा, शायद आपने बहुत बार सुना होगा इसके बारे में। हो सकता है आपने अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर कभी हैडफ़ोन/इयरफोन के डेस्क्रिप्शन में देखें होंगे की “with noise cancellation mic”, या ऐसा कुछ। हो सकता है यूट्यूब पर किसी हैडफ़ोन रिव्यु में सुना होगा की इस हैडफ़ोन में नॉइज़ कैंसलेशन के लिए mic दिया गया है।

 

या फिर हो सकता है आपने खुद ने अपने हैडफ़ोन में देखा हो की एक और mic है। और तभी आपने अपने हैडफ़ोन बॉक्स को देखा और उसमें लिखा है “with noise cancellation mic”.

 

तो आज मैं आपको बताऊंगा की असल में ये Noise Cancellation क्या है और ये कैसे काम करता है और इससे आपको क्या फायदा होगा मतलब अगर आप एक हैडफ़ोन ख़रीदे और उसे खरीदने से पहले आपको पता लगे की इसमें नॉइज़ कैंसलेशन है। तो आपको कौनसी बेस्ट नॉइज़ कैंसलेशन हैडफ़ोन लेना है वो भी आपको इस आर्टिकल में पता चल जायेगा।

 

Noise Cancellation क्या है और कैसे काम करता है ?

 

अगर आपको नॉइज़ कैंसलेशन के बारे में जानना है तो सबसे पहले आपको जानना होगा की Noise के बारे में।

 

नॉइज़ क्या है?

 

नॉइज़ एक ऐसी आवाज है जो हमारी काम की नहीं है। जैसे अगर आप कोई वीडियो रिकॉर्डिंग कर रहे हैं और उसमें बाहर की आवाज जैसे गाड़ी या बाइक की हॉर्न या चलने की आवाज आ रही है तो वही नॉइज़ है।

 

या आसपास कोई मशीन वगेरा चला रहा है तो उनका जो आवाज है वही नॉइज़ है। मतलब आप चाहे वीडियो रिकॉर्डिंग ना भी करो, फिर भी आपको जो गाड़ी/बाइक या कोई मशीन की जैसी किसी भी चीज से आवाज आ रही है और वो आपको disturb कर रही है तो वो पूरी आवाज एक नॉइज़ है।

 

या फिर आप बाजार में गए हैं और आपको किसी दोस्त मिला और उससे आप बात कर रहे हैं और आपको बैकग्राउंड में जो आवाज आपको सुनाई दे रहा है वो एक नॉइज़ है।

 

तो ऐसी कोई भी चीज या कोई भी आवाज जो हम कभी अपने काम के लिए यूज़ नहीं कर पाए है या हमें डिस्टर्ब कर रहा है तो उसी आवाज को हम नॉइज़ कहते हैं।

 

 

हमारे फ़ोन में या हैडफ़ोन में नॉइज़ कैंसलेशन का फायदा है ?

 

मान लीजिये आप किसी से फ़ोन पे बात कर रहे हैं और आप बाजार में खड़े हैं। तो पहले ऐसा होता था की जिनसे आप बात कर रहे हैं उनको आपके आवाज के साथ साथ बाकि बाजार की नॉइज़ भी सुनाई देती थी।

 

लेकिन आजकल के स्मार्टफोन्स में क्या होता है की उनको आपकी आवाज ज्यादा अच्छी तरीकेसे सुनाई देगी और जो नॉइज़ या शोर है उसकी आवाज काफी कम हो जाएगी।

 

या मान लीजिये की आप किसी फ्लाइट या ट्रैन या bus में है और हैडफ़ोन के गाने सुन रहे हैं, तो नार्मल घटिया क्वालिटी का जो हेडफोन्स है उसमें आपको गाने के साथ साथ प्लैन की चलने की आवाज या ट्रैन की चलने की आवाज या हॉर्न की आवाज, और bus में है तो चलने की आवाज और साइड जो गाड़ी हॉर्न बजा रहे हैं उसकी आवाज और लोगों बाते करने की आवाज तक आपको सुनाई देगा और आपको उससे बहुत ज्यादा डिस्टर्ब होता है।

 

अगर आपके पास एक एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन वाली हैडफ़ोन या इयरफोन है तो आप जब कोई भी म्यूजिक या वीडियो देख रहे हैं तो आपको जो बैकग्राउंड नॉइज़ है जो आपको डिस्टर्ब कर रहा है वो बिलकुल कम हो जाएगी। आपको सारी आवाज उस गाने या वीडियोस की आवाज ही सुनाई देगी। तो इसका एक्सपीरियंस बहुत ही हाई लेवल का होता है।

 

या फिर अगर आपके घर में लोग ज्यादा है और हर वक़्त शोर ज्यादा रहता है तो ये एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन वाले हैडफ़ोन या इयरफोन आपको लेना ही चाहिए।

 

 

नॉइज़ कैंसलेशन काम कैसे करती है ?

 

हमने ये तो जरूर पढ़ा होगा स्कूल में की जो साउंड हैं वो waves में ट्रवेल करती है।

 

 

 

 

तो मान लीजिये ये कोई गाने की आवाज है। और रेड, और पिंक कलर जो आपको waves दिख रहा है वो नॉइज़ है। बाकि जो ग्रीन, ऑरेंज, ब्लू है वो आपके गाने के साउंड और ये पूरा साउंड मिलकर आपके कान में जा रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

अब इस इमेज में देखिये की जब आपके स्मार्टफोन में या हैडफ़ोन में एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन होगा तब ये रेड कलर और पिंक कलर वाली wave (जो आपको सुनाई नहीं देगा) मलतब नॉइज़ को आप के कान में आने नहीं देगा। ब्लू, ग्रीन और ऑरेंज वाली लाइन जो गाने की आवाज है वही आपको सुनाई देगा, नॉइज़ कैंसल होने के बाद आपकी हैडफ़ोन में और आपको बढ़िया एक्सपीरियंस मिलेगा।

 

इसके लिए आपके स्मार्टफोन या हैडफ़ोन में दो mic होते हैं, जिससे एक आपकी फ़ोन के नीचे लगा होता है वो आपकी आवाज रिकॉर्ड करने के लिए है।

 

और दूसरा जो mic होता है वो फ़ोन ऊपर साइड में या पीछे लगा होता है वो आपकी आवाज उतने अच्छे से नहीं करते लेकिन वो बाहर की नॉइज़ को रिकॉर्ड कर लेगा और जैसे उस इमेज में रेड और पिंक कलर आप देख रहे हैडफ़ोन के बाहर (ये नॉइज़ है), ये दूसरा mic उसी आवाज को घटा देता है यानी नॉइज़ कैंसलेशन कर देता है। और आपको क्लियर गाने की साउंड सुनने को मिलते हैं।

 

तो अब चाहे आप उस हैडफ़ोन के साथ कोई रिकॉर्डिंग कर रहे हो या स्मार्टफोन में कोई रिकॉर्डिंग कर रहे हो तो वो नॉइज़ कैंसलेशन वाली mic आपके ज्यादातर नॉइज़ कट कर देगा और आपके हैडफ़ोन के अंदर वो बाहर की आवाज को आने ही नहीं देगा। और ये लगातार काम करता रहता है। जब भी आप कुछ सुन रहे होते हैं या रिकॉर्डिंग कर रहे होते हैं।

 

 

Conclusion –

 

तो दोस्तों अगर सिम्पली नॉइज़ कैंसलेशन के बारे में बोला जाये तो जो दो mic यूज़ में लेते है हैडफ़ोन या स्मार्टफोन में, उसमें एक mic जो फ़ोन के ऊपर साइड या बैक साइड में लगा होता है और हैडफ़ोन में अगर वायर्ड है तो जो कण्ट्रोल बटन होते हैं उसी सेक्शन में होते हैं और अगर वायरलेस होते हैं तो जहा पर आपकी main mic होते उसके आसपास में नॉइज़ कैंसलेशन mic होते है जो बाहर की आवाज को रिकॉर्ड करता है और उसको डिलीट करता है।

 

और आपके कान के अंदर वो नॉइज़ को आने ही नहीं देते हैं। तो ये होता है अच्छी प्राइस रेंज वाली हैडफ़ोन में। अगर आप कभी भी हैडफ़ोन खरीदते हैं तो आपको उनके स्पेक्स में हमेशा एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन को ही कंसीडर करना चाहिए। चाहे वो आपको ज्यादा प्राइस में मिले वही लेना। क्यूंकि हैडफ़ोन का जो मजा है वो एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन वाली हैडफ़ोन या इयरफोन में ही आपको मिल सकता है।

 

दोस्तों नीचे कुछ बेस्ट नॉइज़ कैंसलेशन हैडफ़ोन और इयरफोन की लिंक दिया है जो 300 रूपए से लेकर 25000 तक की रेंज में है। तो आपकी जितनी बजट है उसके हिसाब से आप इसे ले सकते हैं। इमेज पर क्लिक करने से ही आप सीधे अमेज़न पर चले जायेंगे और वहां आप अपने हिसाब से देख लीजिये।

 

Recommended Headphone/Earphone (Click Image & Buy)

 

सम्बंधित लेख –

  1. Overclocking क्या है और ये काम कैसे करते है? Explained in Details in Hindi
  2. 3D, 4D, 5D, 7D, 9D, 11D, 4Dx क्या है – Explained in details in Hindi
  3. Operating System Kya Hai? – What is Operating System in Hindi Detail Explained
  4. Software Kya Hai? Software के प्रकार और कैसे बनाते है? Detail Explained in Hindi
  5. Processor Kya Hai – Intel i3 vs i5 vs i7 vs i9 Processor Explained in Details in Hindi
  6. What is PPI in Hindi? PPI Kya Hai? – Explained in Details
  7. What is VoLTE in Hindi? VoLTE kya hai – Explained in Details
  8. 3D Kya Hai? What is 3D in Hindi? – Explained in Details
  9. HDD vs SSD vs SSHD में क्या अंतर है? Explained in Details
  10. Cache Memory Kya Hai? What is Cache Memory in Hindi? Detail Explained in Hindi
  11. 4k kya hai? What is 4K in Hindi? – Detail Explained in Hindi
  12. 3D Printer Kya Hai? What is 3D Scanning & 3D Printing? Explained in Details
  13. What is 3D Touch? – 3D Touch Explained in Detail
  14. Computer Expert Kaise Bane? How To Become A Computer Expert in Hindi
  15. Computer Engineer Kaise Bane? How To Become A Computer Engineer in Hindi (Best Information)
  16. Gaming PC vs Console में से कौनसा अच्छा है Game खेलने के लिए

 

तो दोस्तों क्या आपको नॉइज़ कैंसलेशन के बारे में पता चला और आपको आज का हमारा यह “Noise Cancellation क्या है और कैसे काम करता है ?” कैसा लगा और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस “Noise Cancellation क्या है और कैसे काम करता है ?” को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment