Online Blogging से पैसे कमाए | Blogging Introduction & My Journey

Online Blogging से पैसे कमाए | Blogging Introduction & My Journey – Hello Guys, आज मैं Blogging के बारे में जानेंगे, कि मैंने कैसे एक सक्सेसफुल ब्लॉग बनाया 2 साल में, मुझे ब्लॉग्गिंग में क्या क्या एक्सपीरियंस हुआ, ब्लॉग्गिंग होता क्या है, क्या हम इससे पैसा कमा सकते हैं, एक सक्सेसफुल ब्लॉग के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा, सारा कुछ मैं डिटेल में बताऊंगा।

इसके कुछ अलग अलग आर्टिकल बनेंगे, जो मैं हर हफ्ते एक एक आर्टिकल पब्लिश करूँगा। तो चलिए शुरू करते हैं –

Online Blogging से पैसे कमाए – Blogging Introduction & My Journey

दोस्तों जब हम 16 या 17 साल के होते हैं तब हमे एक बड़ा करियर डिसिशन लेना होता है। यानी हमे ये डिसिशन लेना होता है की हमें जिंदगी में आगे क्या करना है। तो हमारे परिवार वाले और हमारे आसपास जो समाज है, जो लोग हैं वो हमारे साथ में कुछ गिने-चुने Options ही रखते हैं।

वो सारे लोग हमे वही रास्ते बताते हैं जो वो चाहते हैं की हम उनके हिसाब से ये करें, जैसे बेटा या बेटी तुम डॉक्टर बन जाओ, तुम इंजीनियर बन जाओ, तुम लॉयर बन जाओ, तुम MBA कर लो, तुम BCA/MCA कर लो, etc.

कही न कही समाज की इसी Thinking के वजह से हम एक Box के अंदर बंद हो जाते हैं। हम एक ऐसी थिंकिंग में बंद हो जाते हैं जहाँ हमें लगता है की हमारे पास कोई और Career Options नहीं हैं।

जब हम अपनी मन की बात कहने की कोशिश करते हैं तो कई बार हमे बोला जाता है कि बेटा/बेटी तुम्हें वही करना होगा जो हम कहेंगे, क्यूंकि आपको जिंदगी के बारे में कुछ पता नहीं है आप बहुत छोटे हैं।

हमारे ऊपर बहुत ज्यादा प्रेशर दिया जाता है की बड़े हो जाओ या अब तुम बड़े हो गए हो तो तुम ढंग से सोचना शुरू करो।

हमारे समाज में ये किस तरह की थिंकिंग है जो आज के युवा पीढ़ी को आगे पढ़ने से रोकती है। किसी Creative काम करने से रोकती है, अपना काम करने से रोकती है, किसी Uniqueness को बिल्ड करने से रोकती है।

जब 16 या 17 साल का था तो मेरे सामने भी यही same सिचुएशन आया था, तब मुझे लगता था अगर अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला, या मार्कशीट में अच्छे नंबर नहीं मिलेगा या अच्छी नौकरी नहीं मिलेगा तो मेरे पास करने के लिए कुछ नहीं है। मैं लाइफ में आगे बढ़ नहीं पाउँगा।

दोस्तों मैं आपको बता दूँ की मैं पढाई में Average Student हूँ, जो 100 में से 60-75 लाता है। मुझे जो भी लोग मिलते थे वो बोलते थे की बेटा तुम थोड़ा और पढ़ लो, तुम्हे और मार्क्स मिलेंगे, और अच्छी नंबर लेके आओगे तो अच्छी कॉलेज में एडमिशन मिलेंगे, और तुम्हें अच्छी नौकरी मिलेंगे। और तुम सक्सेसफुल हो जाओगे।

तब मुझे यही सच्चाई लग रहा था, लेकिन जब इंडिया में इंटरनेट का बूम आया, Jio आया, तब मैं Youtube देखता था, तभी एक दिन मैंने Sandeep Maheshwari Sir को देखा, उनकी बाते सुनी, उसी दिन से मैं उनको सुनने लगा, और उसी दिन से मेरा mindset बदलने लगा।

और उसके कुछ दिन बाद Blogging के बारे में एक Video देखा Harsh Agarwal भाई का, और ब्लॉग्गिंग के बारे उनके वीडियो से सीखने लगा, उनके ब्लॉग पढ़ पढ़के सीखने लगा।

2016 में मैंने संदीप महेश्वरी सर के वीडियो से उनका स्पीच ब्लॉगर पर Subdomain के साथ एक ब्लॉग बनाकर लिखना शुरू किया, कोई SEO नहीं, कुछ भी नहीं किया, सिर्फ फेसबुक में शेयर किया ब्लॉग लिंक और ऐसे कुछ 6-7 महीने काम किया कुछ लोग पढ़ने के लिए आ भी रहे थे, लेकिन धैर्य (Patience) नहीं होने की वजह से उस ब्लॉग में काम करना छोड़ दिया।

फिर से जुलाई, 2018 में मैंने उसी पर काम करना शुरू किया और October 26, 2018 में मैंने Thoughtinhindi.com नाम की Domain Register किया Bigrock पर, लगभग Rs – 450 with Tax.

उसके बाद मैंने कभी हार नहीं मानी, लगातार उस ब्लॉग में काम करता चला गया। January 2019 में मुझे Adsense का Approval मिला और करीब 1 साल बाद 2020 में मुझे Adsense से कमाई होना शुरू हो गया।

दोस्तों मैंने ब्लॉग्गिंग की शुरुवात करी क्यूंकि मुझे लगा की संदीप महेश्वरी सर जो बाते बोलते हैं, वो बाते लोग पढ़ना भी पसंद करेंगे, और आज लोग पढ़ते भी हैं उनकी बाते।

पूरी दुनिया में ऐसी कोई साइट नहीं जहाँ आपको Sandeep Maheshwari सर के बातें पढ़ने को मिलता है, मेरा एक लौटा ब्लॉग साइट है जिसमें आपको उनकी बातें पढ़ने को मिलता है, और हर महीने उनकी बातें पढ़ने के लिए 50 हज़ार से भी ज्यादा लोग मेरे ब्लॉग में आते हैं।

तो 2019 में उनकी करीब 60 स्पीच लिखा डाला और उसके बाद धीरे धीरे Book Summary, Quotes, Personality Development Tips, Health Tips, Blogging Tips, Meditation & Spiritual स्पीच, Business Guide, Spoken English, Financial Tips, Story, Plants के बारे में, Technology Explanation etc. के बारे में बताने लगा।

लोग बढ़ने लगे, वो सारी आर्टिकल लोगों को अच्छा लगने लगा। और उससे मुझे थोड़ा बहुत कमाई होने लगा और 2020 के January से मैंने Government Job के लिए भी Preparation करना शुरू किया घरवाले और रिश्तेदार वालों के बातों में आकर, लेकिन मन नहीं लगा। उसके बाद मैंने सभी को बोल दिया है की मैं Website पर ही काम करूँगा Blogging ही करूँगा।

उसके बाद मैंने दो महीने बाद ब्लॉग्गिंग ही continue किया और आज मैं सक्सेसफुल हूँ।

2018 से 2019 तक मैंने ब्लॉग्गिंग में उतना ज्यादा काम नहीं किया जितना मुझे ब्लॉग्गिंग में करना चाहिए था। मतलब जिस दिन मन करे ब्लॉग लिखा और जिस दिन मन करे मजे मारता था, दोस्तों के साथ घूमने चला जाता था, किसी रिश्तेदार के घर चला जाता था।

एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 10 आर्टिकल वो भी थोड़ा बहुत SEO के साथ पब्लिश किया। और तब मुझे उतना सक्सेस नहीं मिला, थोड़ा बहुत इधर-उधर से कमाई करता था, लेकिन 2020 के March-April Lockdown के अंदर मैंने इतना यूनिक आर्टिकल लिखा दिया और सारे आर्टिकल को Fully SEO Optimize करके Publish किया तो पिछले 2 साल में मुझे जितना मिला उससे 10 गुना ज्यादा मिलने लग गए।

2020 में ही मैंने 6 Course ख़रीदा Blogging और Digital Marketing के बारे में, Personality Development के बारे में, Udemy पर करीब 5000 रूपए कर Total Price में। और उन कोर्स से बहुत सारे नई चीजें सीखा और उसको ब्लॉग और अपने लाइफ में इम्प्लीमेंट करता चला गया।

दोस्तों वैसे मुझे मेरे परिवार वालों ने बहुत ज्यादा हेल्प किया।

2018, 2019 और 2020 October तक मैं Blogger पर ही अपना ब्लॉग चलाता था। लेकिन November 6 में मैंने Hostinger से Shared Hosting लिया और सारा कंटेंट करीब 400 पोस्ट मैंने ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर $15 देकर Migrate किया।

और वर्डप्रेस पर GeneratePress प्रीमियम थीम को ख़रीदा और WP Rocket प्रीमियम प्लगइन को ख़रीदा और SEO Tool ख़रीदा (Ahrefs, Semrush) और उसके बाद मैंने कोर्स ख़रीदा, और उससे सीखा।

अच्छे से Keywords को Research किया Ahrefs और Semrush पर, जहाँ मैं पहले सिर्फ Google Keyword Planner का यूज़ किया था जो बिलकुल फ्री है, और Ubersuggest को यूज़ किया था जो पहले बिलकुल फ्री था।

और एक अच्छी Free Chrome Extension था Keyword Everywhere नाम का, जो अब Paid है। तो उससे अच्छे से Keyword रिसर्च किया और अलग अलग ब्लॉग पढ़ने लगा, कोर्स देख कर उसमें जो SEO के बारे में सीखाया जाता था उन सभी को इम्प्लीमेंट करता चला गया।

धीरे धीरे मेरे पास और ज्यादा पैसा आने लगा। और मुझे कमाई का 5 अलग अलग तकनीक पता चला और उसको मैंने उस ब्लॉग में इम्प्लीमेंट किया और कमाई और ज्यादा बढ़ने लगा। वो सारी चीजें आपको Detail में बताऊंगा बाद में।

और आज मैं 7 अलग अलग ब्लॉग & वेबसाइट चलाता हूँ, मेरे साथ 2 और लोग काम करते हैं। और करीब 20 Freelancer मेरे साथ काम करते हैं।

मैं अपने ब्लॉग से Advertising, Sponsorship, Affiliate Marketing, Digital Service, Own Products से कमाता हूँ। और आपको भी उस तरीकेसे कमाना सिखाऊंगा।

ब्लॉग्गिंग कोई ऐसी चीज आपने ब्लॉग लिख दिया और आपको सक्सेस मिल जायेंगे। उसके लिए आपको कमसे कम 2 साल दें पड़ेगा, अच्छे तरीकेसे मेहनत करना पड़ेगा, दिन में 20 20 घंटे काम करना पड़ता है।

दोस्तों ऐसा भी नहीं है ब्लॉग्गिंग में आपको एक ही बार में सक्सेस मिल जायेगा, 95% Blogger Fail हो जाते हैं और आपको इस बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

आपको मैं वो सिखाऊंगा जो मैंने कोर्स में सीखा और इससे आप 2 साल में एक अच्छा अमाउंट कमाने लग जायेंगे।

Blog क्या है ?

आप Internet पर लोगों को कोई भी किसी भी चीज के बारे लिख कर बताते हैं और जब आप आर्टिकल या पोस्ट लिखते हैं और जहाँ पर आकर आपके विजिटर आपके कंटेंट पढ़ते हैं उसी लिखन को ब्लॉग बोलते हैं।

दोस्तों जब मैंने ब्लॉग्गिंग की शुरुवात करी तब मेरे पास कोई लोग पढ़ने मेरे ब्लॉग पढ़ने नहीं आते थे, तभी मैंने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर लिंक डाला करता था और वहां से कुछ मेरे दोस्त उसको पढ़ा करते थे।

और जब मैंने मेरे ब्लॉग को Google Analytics से कनेक्ट कर लिया तो मुझे पता चला की लोग यानी जो मेरे so called दोस्त मेरे ब्लॉग मेरे request पर पढ़ने आते थे तो वो सिर्फ 5 सेकंड ही देखा करते थे। उनको कोई इंटरेस्ट नहीं था मेरे ब्लॉग में।

तब मुझे पता लगा की आपके ब्लॉग में वही लोग पढ़ने आएंगे जो पढ़ने में इंटरेस्ट रखता है। और आज भी सिर्फ इंडिया में करीब 20 करोड़ लोग पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं।

तो उसके लिए मुझे ब्लॉग के SEO के बारे में सीखना पड़ा और आज मेरे ब्लॉग में महीने का लाखों Visitors/Readers पढ़ने आते हैं।

आपको ब्लॉग्गिंग में बहुत सारी चीजें सीखना पड़ेगा – जैसे Targeting, SEO, Analytics, Ads Targeting, Digital Marketing, Human Psychology और आपको अपने आपको डेवेलोप करना होगा यानी आपकी Personality को Develop करना पड़ेगा। और ये सारी बातें मैं आपको एक कोर्स के रूप में इसी वेबसाइट पर फ्री में सिखाऊंगा।

मैंने देखा इंडिया में करोड़ो लोगों को नई नॉलेज नहीं है, तो इसलिए मैंने अपना Thoughtinhindi.com ब्लॉग शुरू किया और उसको एक बहुत बड़ा साइट बनाने का सपना देखा और जो धीरे धीरे बड़ा बनता जा रहा है।

दोस्तों मेरे ब्लॉग में 2-3 महीने तक कोई भी पढ़ने को नहीं आता था। तो उस वक़्त मैं दिन भर यही Research किया करता था कि कैसे मेरे ब्लॉग में लोग आकर वो पावरफुल नॉलेज ले सकते हैं। कैसे मैं उसे फ्री में Promote कर सकता हूँ। तो मैंने बहुत सारे सक्सेसफुल ब्लॉग्स पढ़ा करते थे।

धीरे धीरे करके मैं ब्लॉग पोस्ट/आर्टिकल लिखता गया और सारे पोस्ट को मैं social media sites पर शेयर करने लगा, और तब Google+ था, जो अभी बंद हो गए, वहां मैं लिंक शेयर कर देता था और एक ही मिनट में हज़ारों लोग पढ़ने आ जाते थे।

और धीरे धीरे मेरा ब्लॉग Google Search (SERP – Search Engine Results Page) पर आने लगे, कोई कोई आर्टिकल Top 1 or 2 Position में रैंक करने लग गए। लेकिन कमाई नहीं हुआ था। मुझे अच्छी कमाई 2020 से ही होना शुरू हुआ।

2018 के December तक लगभग 8000 लोग पढ़ने आते थे, सोशल मीडिया से। और 2019 के May-June तक कुछ 2000-3000 लोग Google से Organically आने लगे, थोड़ा बहुत SEO की वजह से।

2020 आते आते मेरे ब्लॉग में हर महीने 20000 लोग Google से Organically आने लग गए थे।

29 March 2019 में मैंने एक Facebook Page Create किया और उसको Paid Promotion किया करता था। और मेरे ब्लॉग की Authority भी धीरे धीरे बढ़ने लगा।

मैंने जो लिखा वो लोगों को पसंद आने लगा। क्यूंकि लोग मेरे ब्लॉग में Average 3 मिनट तक रुका करते थे। और मैंने और बढ़िया आर्टिकल लिखने लगा और धीरे धीरे मैं सक्सेस की तरफ आगे बढ़ने लगा।

दोस्तों ब्लॉग में Readers लाना बहुत ज्यादा Challenging काम है। और मैंने इस Challenge Accept किया और कड़ी मेहनत के बाद आज मैं कह सकता हूँ मुझे ब्लॉग्गिंग में सक्सेस मिला।

जिसने ये Challenge Accept तो किया लेकिन मेहनत नहीं कर पाए वही असफल हो जाते हैं, और ये चीज दुनिया में किसी भी काम में होता है, ब्लॉग्गिंग में आपको मजदूरों के जैसा काम करने से कुछ नहीं मिलेगा, आपको स्मार्टली और सही नॉलेज के काम करना पड़ेगा, तभी आप सक्सेसफुल हो पाएंगे।

दोस्तों 2019 एक ऐसा साल था जहाँ मेरे लिए बहुत ही Struggle का वक़्त था। Graduation में भी ड्रॉपआउट कर दिया, ना मुझे अच्छी नौकरी मिलेगी और ना ही घरवालों के इतना पैसा था की मुझे बिज़नेस करने के लिए लाख रूपए दे सकते।

तो मैंने तब ब्लॉग्गिंग को चुना और उसी के आगे बढ़ने लगा। और करीब 2 साल मेहनत के बाद मुझे सक्सेस मिल गया। बहुत बड़ा सक्सेस तो नहीं कहूंगा, लेकिन Satisfaction, ख़ुशी और एक अच्छी फीलिंग और कुछ 40 – 50 हज़ार रूपए मेरे लिए एक सफलता है।

ऐसा नहीं है की इसे पाकर मैं बैठ गया, अभी मैं पहले से भी ज्यादा काम करता हूँ।

दोस्तों इस 3-4 साल में मैं बहुत ज्यादा डिमोटिवेट भी हुआ, लेकिन भी कंसिस्टेंसी बनाये रखा और मेहनत करता चला गया, अगर मुझे सक्सेस मिलने में और 5 साल लग जाता तो फिर भी मैं इस काम को करता, तो शायद भगवान् ने मेरे मेहनत को समझ लिया और मुझे मेरा फल देने लगा गया।

अगर आपके अंदर पेशेंस, कुछ नया सीखने की जूनून, बोरिंग काम करने की आदत नहीं है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए नहीं है। क्यूंकि ब्लॉग्गिंग एक ऐसी करियर ऑप्शन है जो लोगों को सक्सेस देने कुछ 2-3 साल लगाते हैं और उस सिचुएशन में अगर आपके अंदर पेशेंस नहीं है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए नहीं है।

ब्लॉग्गिंग में सक्सेसफुल होने के लिए आपको सक्सेसफुल ब्लॉगर के नए नए ब्लॉग्गिंग टेक्निक्स को सीखना पड़ेगा, ब्लॉग्गिंग के बारे सब कुछ पढ़के सीखना पड़ेगा, इसमें रेगुलरली बहुत कुछ अपडेट होते हैं उसके बारे में सीखना पड़ेगा।

ब्लॉग्गिंग एक बहुत बोरिंग काम है क्यूंकि इसमें लिखना पड़ता है और लिखना लाखों में एक को ही पसंद होता है। अगर आपको बोरिंग काम करने में भी मजा आते हैं तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए है।

जिसने इस बोरिंग काम को इंटरेस्टिंग बना लिया तो उनको सक्सेसफुल होने में कोई नहीं रोक सकता।

दोस्तों मैं हर दिन कुछ सीखता हूँ और ब्लॉग में उसको लिखता हूँ और मेरे अंदर बहुत ज्यादा पेशेंस है और शायद यही वजह है जिसने मुझे सक्सेस दिलाये।

इंडिया में आज भी 100 से ज्यादा करोड़ो लोगों को ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ नहीं पता है। लेकिन धीरे धीरे लोग समझने लग गए हैं इस प्लेटफार्म की क्या वैल्यू है। कितना ज्यादा वैल्यू है। कितना ज्यादा कमाई कर सकते हैं, कितना ज्यादा सक्सेस मिल सकता है।

दोस्तों 2019 मैंने जैसे ही कॉलेज ड्रॉपआउट किया तो मेरे फॅमिली वालों ने सपोर्ट तो किया लेकिन उन्होंने मेरे सामने options भी रख दिए, उन्होंने बोला ब्लॉग्गिंग कर रहे हो ठीक है लेकिन पैसा कहाँ से आएंगे।

और मैं समझा देता था की कहाँ कहाँ से कमा सकते हैं, लेकिन मेरे घरवालें विश्वास नहीं करते थे। उनको लगता था एक अच्छी नौकरी ही मुझे कमाई करके दे सकता है। तो उन्होंने बोला की तुम एक नौकरी कर लो और साथ साथ ये ब्लॉग चलाते रहो।

तब मुझे ब्लॉग्गिंग के फ्यूचर और ब्लॉग्गिंग करियर के बारे सारे डाउट क्लियर हो गया था और मैंने उस वक़्त decision लिया की अगर ब्लॉग्गिंग में अच्छे से काम नहीं करेंगे तो कभी सक्सेस नहीं मिलेंगे।

क्यूंकि 9 से 5 वाली जॉब करो और उसके बाद रात में आकर ब्लॉग्गिंग करने का मन ही नहीं करेगा और मेरा सपना अधूरा ही रह जायेगा और तब मेरा ब्लॉग कही का नहीं रहेगा। और उस वक़्त मैंने ब्लॉग्गिंग को चुना।

क्यूंकि मुझे विश्वास था की पूरी दुनिया में हज़ारों सक्सेसफुल ब्लॉगर है तो उन हज़ारों में मेरा भी एक नाम आएगा। अंदर से था कि ये काम अगर दुनिया में एक भी इंसान करके सक्सेसफुल हुए थे मैं क्यूँ सक्सेसफुल नहीं हो सकता! और ये आग जलता ही रहा।

Conclusion

मुझे अपने जिंदगी में किसी के नीचे रहके कुछ भी करने में मजा नहीं आता है, ये मेरे अंदर बचपन से था।

तो अब मैं ब्लॉग्गिंग शुरू कर चूका था और धीरे धीरे करके आज इस मुकाम पर पहुंचा हूँ। तो ये तो थी मेरी ब्लॉग्गिंग जर्नी और आगे मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप मेरी तरह एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकते हैं, जो आपकी जिंदगी बदल सकता है, आपको एक इन्फ्लुएंसर बना सकते हैं, आपके लिए एक Steady Source of Income बना सकते हैं। और लाखों लोगों तक आपकी थिंकिंग, आपकी नॉलेज पहुँचाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आपको यह आर्टिकल “Online Blogging से पैसे कमाए | Blogging Introduction & My Journey” कैसा लगा ?

इस आर्टिकल “Online Blogging से पैसे कमाए | Blogging Introduction & My Journey” से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment