Panchatantra Story in Hindi – नकल करना बुरा है

Panchatantra Story in Hindi – Hello दोस्तों, आज मैंने फिर से 1 पंचतंत्र स्टोरी आपके लिए लेके आया हूँ, जिसे पढ़के आप दो चीज के बारे में जानेंगे कि नकल करने के लिए भी अकल चाहिए। मुझे उम्मीद है आपको आज का ये स्टोरी बहुत पसंद आएगा। तो चलिए शुरू करते हैं –

Panchatantra Story in Hindi – नकल करना बुरा है

एक पहाड़ की ऊंची चोटी पर एक बाज रहता था। पहाड़ की तराई में बरगद के पेड़ पर एक कौआ अपना घोंसला बनाकर रहता था। वह बड़ा चालाक और धूर्त था। उसकी कोशिश सदा यही रहती थी कि बिना मेहनत किए खाने को मिल जाए। पेड़ के आसपास खोह में खरगोश रहते थे। जब भी खरगोश बाहर आते तो बाज ऊंची उड़ान भरते और एकाध खरगोश को उठाकर ले जाते।

एक दिन कौए ने सोचा, ‘वैसे तो ये चालाक खरगोश मेरे हाथ आएंगे नहीं, अगर इनका नर्म मांस खाना है तो मुझे भी बाज की तरह करना होगा। एकाएक झपट्टा मारकर पकड़ लूंगा।’

दूसरे दिन कौए ने भी एक खरगोश को दबोचने की बात सोचकर ऊंची उड़ान भरी। फिर उसने खरगोश को पकड़ने के लिए बाज की तरह जोर से झपट्टा मारा। अब भला कौआ बाज का क्या मुकाबला करता। खरगोश ने उसे देख लिया और झट वहां से भागकर चट्टान के पीछे छिप गया। कौआ अपनी हीं झोंक में उस चट्टान से जा टकराया। नतीजा, उसकी चोंच और गरदन टूट गईं और उसने वहीं तड़प कर दम तोड़ दिया।

शिक्षा – नकल करने के लिए भी अकल चाहिए।

Conclusion

आपने देखा ना कि कैसे दूसरों की नकल करने से कौवा ने अपनी जान गवा बैठा, इसलिए कभी भी बिना सोचे दूसरों की नक़ल नहीं करना चाहिए। नक़ल करने में भी कुछ चीजों में सफलता पायी जा सकती है, लेकिन ज्यादातर हमारे साथ गलत चीजें ही होंगे।

इसलिए कहते हैं नक़ल करना बुरी बात है, अगर आपने किसी से कुछ सीखा और उसके बाद उसको प्रक्टिकली अप्लाई किया तो उसको नक़ल नहीं बोलते हैं और उसी में सबकी भलाई है, क्यूंकि बिना सीखे किये गए काम हमेशा निराशाजनक ही होता है। नक़ल करने से अच्छा है कि एक्सपर्ट से उन चीजों के बारे सीख ही लें।

तो दोस्तों आपने इन पंचतंत्र स्टोरी से क्या सीखा?

आपको आज का यह पोस्ट “Panchatantra Story in Hindi – नकल करना बुरा है” कैसा लगा ?

आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

इस पोस्ट “Panchatantra Story in Hindi – नकल करना बुरा है” को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

Leave a Comment