Processor Kya Hai – Intel i3 vs i5 vs i7 vs i9 Processor Explained in Details in Hindi

 

Hello दोस्तों, जब भी आप एक desktop या laptop वगैरह purchase कर रहे है या अगर आप एक PC assemble कर रहे है, आपके मन में एक सवाल जरूर होता है i3, i5, i7 ya i9 processor !!!!! तो आज हम बात करेंगे की Processor क्या है ?
 
 हम जब भी एक नया लैपटॉप या डेस्कटॉप लेते है तो हमको देखने को मिलता है की उसमें i3 भी है, i5 है कुछ में, कुछ में i7 है या आज की date में जो है latest वो है i9, फिर हम बात करते है generations की तो 4th generation, 5th generation, 6th generation वगैरह वगैरह।

Processor Generation क्या है ?

 सबसे पहले हम बात करते है generations की, तो देखिये intel हर साल एक नया generation launch करते है अपने processors की और generation का मतलब ये है की वो जिस तकनीक का use कर रहे है उनकी manufacturing में अपने processors की manufacturing में तो वो तकनीक कितनी अच्छी है और कितनी छोटी है।

Cpu Communication Computer Macro Processor Circuit 0251



 एक normal processor के अंदर लाखो-करोड़ो छोटे छोटे ट्रांजिस्टर लगे होते है, अब वो एक transistor की size कितना छोटा है वो intel हर साल ये बताता है,


 वो जितना छोटे होगा उतने efficient होगा उतना fast होगा उतनी कम पावर consume करेगा अभी जो intel use करता है latest वो है 14nm.


 कुछ साल पहले ये 20nm थी, उससे कुछ साल पहले ये 28nm थी उससे पहले 40nm, उससे पहले  100-150 nm तक भी थी, तो धीरे धीरे पिछले 15-20 सालों में हर साल वो छोटा करते करते अभी वो 14 nm का जो transistor है वो बनता है और overall आपको एक अच्छा processor देखने को मिलता है।



 अगर मैं आपसे बात करू की 4th generation अच्छा है या 5th generation अच्छा है तो obviously इसके अंदर कोई doubt नहीं है की जो latest generation होगी वो आपको अच्छी मिलेगी, efficiency आपको अच्छी मिलेगी, आपका जो पावर consumption है वो भी कम होगा और आपको एक अच्छी performance देखने को मिलेगी।

Intel Processor Kya Hai ?

 अब हम बात करते है की i3 vs i5 vs i7 vs i9 की, तो देखिये normal consumer मार्किट में intel ने अपने processors को तीन categories में divide किया है –

Types of Processors –

i3 Processor Kya Hai ?

 

i3 processor



 i3 जो है वो सबसे basic है, pentium और celeron के बारे में बात नहीं करेंगे हम, i3 के बारे में आपको बताऊँ तो इसमें आपको duel core processor मिलता है, चाहे आप लैपटॉप के लिए ले रहे हो, चाहे डेस्कटॉप के लिए ले रहे हो,


 आपको duel core मिलेगा, इसमें आपको hyper threading enable मिलती है, यानि की जो आपका operating system है वो इसको देखेगा एक quad core processor की तरह से और इसको थोड़ा अच्छे से जो है वो use कर पायेगा, अभी आपको i3 के बहुत सारे model देखने को मिलते है।


 मान लीजिये 4130, 4220 वगैरह वगैरह, अब ये क्या होते है जैसे जैसे आपको model अलग अलग देखनेको मिलते है इनकी जो clock speed जो है वो अलग अलग होती है, यानि की इनकी जो frequency है कुछ है 2.1 ghz, कोई है 2.3 ghz, कोई है 2.5 ghz वगैरह वगैरह।

 उसके अलावा एक memory होती है जिसको हम बोलते है cache memory, वो memory इसके साथ में लगी होती processor के साथ में वो बहुत छोटी होती है 2 mb, 3 mb, 5 mb, 6 mb, 8 mb, 12 mb, 16 mb तक होती है वो जो memory है वो जैसे जैसे आपका model नंबर बढ़ता रहता है।



 जैसे जैसे आप एक अच्छा version ले रहते है वैसे वैसे ज्यादा देखने को मिलती रहती है, ये cache क्या होती है इसके बारे में मैंने एक पोस्ट लिखा हुआ है वो आप पढ़ सकते है।



 आप ये मानिये की जितनी ज्यादा है आपके लिए उतनी अच्छी है तो आप ये देख सकते है प्रोसेसर choose करते टाइम, की आपकी जो CPU की स्पीड है वो कितनी है, उसकी जो cache मेमोरी है वो कितनी है और इसके according आप आराम से compare कर सकते है।

 अब हम बात करते है की आपके लिए i3 कहा पे काम आएगा, तो देखिये अगर आप normal browsing करते है या अगर आप एक लैपटॉप purchase करते है एक normal इंटरनेट वगैरह के लिए, या microsoft word, excel, powerpoint वगैरह के लिए या अगर आप desktop के अंदर भी normal तरीके से task करते है या अगर आप game भी खेलते है हलके मतलब normal quality game,



 और आपके pc के अंदर graphics card भी लगाया हुआ है, तो आपके लिए i3 version more than enough है, आपको i5 या i7 में invest करने की जरुरत नहीं है, i3 आपको all in all अच्छी performance दे देगा।

i5 Processor Kya Hai ?

intel core i5 8400 cpu 1000px 0002 v1


 फिर हम बात करते है i5 की, तो देखिये इसके अंदर आपको दो variants देखने को मिलते है जो लैपटॉप्स में काम में आते है वो होता है duel core और जो डेस्कटॉप में काम में आता है वो होते है quad core.



 अगर जो desktop वाले की बात करूँ तो उसके अंदर hyper threading enable नहीं होती है, जो लैपटॉप वाले में होते है, उसके अंदर हाइपर threading देखने को मिलती है इसका मतलब जो दो core का processor है OS (operating system) उसको 4 core की तरह देखेगा।


अब ये जो processor है ये थोड़ा सा बेहतर है i3 के comparison में आपको इसके अंदर जो cache memory है वो थोड़ी ज्यादा मिलती है, आपको इसकी जो स्पीड है वो थोड़ी सी ज्यादा मिलती है, और जो performance है वो भी आपको अच्छी दिखने को मिलती है।



 तो i5 में आप उस काम को कर सकते है जोकि अगर आप gaming कर रहे है आपने obviously graphics card को साथ में लिया होगा dedicated, तो gaming वगैरह के लिए या और थोड़ा सा heavy task के लिए मान लीजिये आप tally वगैरह use करते है ज्यादा,


 अगर आप photoshop वगैरह use कर रहे है तो उस case में आप i5 को use कर सकते है, ये एक अच्छे processor है और आपको अच्छी results देखने को मिलेंगे। 

i7 Processor Kya Hai ?

 

core i7 processor


 फिर हम बात करते है i7 की, तो देखिये i7 जो है intel का consumer मार्किट के लिए बहुत अच्छी processor है, इसमें आपको 3 variants देखने को मिलते है –



 जो लैपटॉप में लगा होता है वो dual core भी हो सकता है जो slim ultrabooks होती है और quad core भी हो सकता है जैसे macbook pro है, या कुछ जो heavy लैपटॉप है alienware वगैरह है उनमें, जो desktop में मिलता है वो या तो आपको quad core मिलेगा या आपको octa core मिलेगा।


 i7 में आपको hyperthreading देखनेको मिलती है जिसकी मदद से operating system जो है वो इसको double core के जैसा दिखेगा एक तरीकेसे की इसके अंदर जो जितनी cores है उससे दोगुनी cores है, और ज्यादा efficiency में जो काम है वो करा पायेगा,


 i7 में आपको cache memory भी काफी ज्यादा देखनेको मिल जाती है, आपको 8 mb, 12 mb तक की memory मिल जाती है अभी ये क्या होती है cache memory में, एक पोस्ट already मैं लिख सुका हु, आप इतना मानिये की जितनी ज्यादा होगी उतनी अच्छी होती है और आपको performance भी उतनी अच्छी देखनेको मिलती है,


 तो i7 आपके लिए काम में आ सकता है अगर आप एकदम high end काम कर रहे है, अगर आप बहुत ही high end audio, video editing कर रहे है, अगर आप 3D graphics को use कर रहे है, अगर आप बहुत high-end gaming करना चाहते है तो ऐसे case में आपको i7 लेना ही चाहिए। 

i9 Processor Kya Hai ?

x-series i9 processor



 अब हम बात करते है i9 की, तो देखिये i9 जो है वो intel का consumer मार्किट के लिए best available processor है, अभी इसमें आपको लैपटॉप्स में 6 cores देखने को मिलते है ALIENWARE 17 में, ASUS ROG G703 में, Gigabyte Aorus X9 में और MSI G75 Titan में hyperthreading के साथ जो आप upto 5 ghz तक overclocking कर सकते है ideal conditions में और जो desktop मिलता है वो 8 cores से सुरु होक maximum जो top-end models है intel का वो 28 cores की है।


 लेकिन मार्किट में जो है वो maximum 18 cores की प्रोसेसर मिलेगी आपको खरीदने के लिए और ये भी hyperthreaded cores को support करता है मतलब इसकी जो 18 cores वाला प्रोसेसर है वो आपकी कंप्यूटर की operating system के मदद से इसको double cores में देखेगा मतलब 36 cores जैसा दिखेगा जिससे आपकी लैपटॉप या डेस्कटॉप ultrafast स्पीड में जो काम है वो करा पायेगा,

 

 i9 में आपको cache भी काफी ज्यादा देखनेको मिल जाती है आपको 12 mb से लेकरके 16 mb, 24.75 mb तक cache memory मिल जाती है।

 तो i9 आपको काम में आ सकता है अगर आप एकदम ultra high-end काम करना है आपको, अगर आप एकदम बहुत ही ultra high-end gaming करते हो मतलब multiple threads के साथ game खेलना है और साथ साथ आपको game streaming भी करना है और music playback भी एक साथ सुनना है तो ऐसे एक साथ सभी काम आप कर सकते है, मतलब आप जो भी ultra high-end काम एक साथ करना चाहते हो तो आप i9 processor ले सकते हो।

What is OverClocking ? Overclocking kya hai ?

processor overclocking program



 अब हम बात करते है overclocking की, तो देखिये overclocking का मतलब ये है की आप अपनी मर्ज़ी से आपकी processor की जो speed है उसकी frequency है आप उसको बढ़ा रहे है, यानि की मान लीजिये आपकी जो processor था वो 3.5 ghz का था, तो आप उसको बढ़ा के 3.8 ghz कर रहे है या 4 ghz कर रहे है etc.; ये आप सभी processor के साथ में नहीं कर सकते।


 intel ने अपने processors को एक अलग तरीकेसे categories किया है, जिन भी processor model number के आखरी या last में आपको ‘K’ लिखा हुआ दिखाई देता है इसका मतलब ये की आप उस processor को अगर आपके पास में compatible motherboard है तो आप उसको overclock भी कर सकते है, लेकिन ऐसा नहीं है की आप 2ghz की processor को overclocking करके 8ghz कर देंगे।


 आप उसको धीरे धीरे 0.2 ghz, 0.3 ghz बढ़ते बढ़ते एक जहा तक आपको stable performance मिलती है, आप वहा तक उसको overclocking कर सकते है, लेकिन उसके लिए आपको अच्छी cooling की जरुरत भी होगी, फिर हम बात करते है की ये कैसे पता लगाए की जो generations है वो कौनसी है 3rd है, 4th है, 5th है;


 तो देखिये इसकी जो naming scheme है i3 vs i5 vs i7 vs i9 की वो बहुत ही simple है। मान लीजिये एक processor है 4770, एक processor है 5770,


 अब जो पहला नंबर है उसको देखिये 4770 जो है वो एक 4th generation का processor है, 5770 जो है वो एक 5th generation का processor है।


 तो आप कभी भी एक लैपटॉप या कंप्यूटर लेते है तो आप सिर्फ i3 vs i5 vs i7 vs i9 मत देखिये, आप ये भी देखिये की ये कौनसी generation का है, उसके according आपको battery life भी अच्छी मिलेगी लैपटॉप्स में, आपको कम पावर consumption होगा डेस्कटॉप्स में, आपको एक अच्छी performance देखने को मिलेगी तो आप आराम से generations देखके और कौनसा model है, कितनी cache है आप ये सब देखके अपना decision लीजिये।


 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह Article (Processor kya hai ? Processor क्या है ? – Intel i3 vs i5 vs i7 vs i9 Processor Explained in Details in Hindi) कैसा लगा और क्या आपको intel के processor के बारे में पता चला, नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस Article (Processor kya hai ? Processor क्या है ? – Intel i3 vs i5 vs i7 vs i9 Processor Explained in Details in Hindi) को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

 
आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment