Rowan Atkinson की सक्सेस स्टोरी | Mr. Bean Success Story in Hindi

Rowan Atkinson की सक्सेस स्टोरी | Mr. Bean Success Story in Hindi – Hello दोस्तों, आज मैं आपको Rowan Atkinson के बारे में बताऊंगा, क्या आप जानते हैं वो कौन है, वो है – Mr. Bean, Mr. Bean एक बहुत लोकप्रिय पर्सनालिटी है, दुनिया में बहुत कम लोग ही है जो उसे नहीं जानते हैं। Mr. Bean दुनिया के महान कलाकारों में से एक है आज हम उन्हीं के सक्सेस जर्नी के बारे बात करेंगे।

 

Rowan Atkinson की सक्सेस स्टोरी | Mr. Bean Success Story in Hindi

 

अगर हम Rowan Atkinson का नाम लेंगे तो बहुत से लोगों को पता ही नहीं चलेगा कि हम किसके बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन जब हम Mr. Bean का नाम लेंगे तो हम में से सभी उन्हें पहचान लेंगे क्योंकि उनका नाम लेते ही हमारे चेहरे पर एक बड़ी-सी मुस्कुराहट आ जाती है।

 

हमारे पसंदीदा टीवी शोज़ में से एक Mr. Bean Show हमारे बचपन के मूमेंट्स को काफ़ी यादगार बना देती है ।

 

आज शायद ही दुनिया में कोई ऐसा इंसान होगा को Mr. Bean के कैरेक्टर से नफ़रत करता होगा।

 

 

जन्म

 

Mr. Bean के कैरेक्टर से मशहूर Rowan Sebastian Atkinson का जन्म 6 जनवरी 1955 को कॉन्सेट इंग्लैंड में एक मिडिल क्लास फ़ैमिली में हुआ था उनके पिता एक किसान थे और उनकी माँ एक हाउस वाइफ़ थी।

 

 

पढाई

 

उन्होंने अपनी पढ़ाई न्यूकैस्टले यूनिवर्सिटी से और अपनी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई 1975 में क्वीन्स कॉलेज, ऑक्सफ़र्ड से की।

 

Rowan बचपन से इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन शायद उन्हें भी नहीं पता था कि उनकी लाइफ़ उन्हें कहाँ से कहाँ पहुँचा देगी। जब वो क्वीन्स कॉलेज में अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री कर रहे थे तभी उन्हें वहाँ के ऑक्सफ़र्ड प्ले हाउस में हो रहे एक प्ले को लिखने को कहा, वो प्ले 5 मिनट का था और 2 दिन का समय दिया गया और वो उस प्ले को लिखने में लग गए, उसी कैरेक्टर को लिखते-लिखते एक बहुत अजीब लेकिन फ़नी कैरेक्टर का जन्म हुआ जो कुछ बोलता नहीं था।

 

क्वीन्स कॉलेज में ही पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाक़ात उनके फ़्यूचर स्क्रीन राइटर Richard Curtis और कम्पोज़र Howard Goodall से हुई और उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड प्ले हाउस और एडिनबर्ग फेस्टिवल के लिए कई प्लेज़ के स्केचेज़ बनाये और उसी के चलते Rowan फ़ेमस होने लगे।

 

 

सक्सेस जर्नी और शादी

 

Rowan ने अपने करियर की शुरुआत 1978 में “The Atkins People” कॉमेडी सिरीज़ से की, जो BBC रेडियो थ्री की बनाई सिरीज़ थी। फिर 1979 में उन्होंने टीवी कॉमेडी शो “Not The 9 O’clock” न्यूज़ में भी काम किया, जिसके लिए उन्हें 1981 में बेस्ट लाइट एंटरटेनिंग परफॉर्मेन्स का अवार्ड मिला। उन्हें इन सभी किये गए काम से बहुत सक्सेस मिलती जा रही थी।

 

1983 में उनकी Blackadder नाम की कॉमेडी सिरीज़ आई, जो इतनी चली की उसने अगले दस सालों तक दर्शकों के दिलों पर राज किया, Blackadder के बाद उन्होंने फिर से कॉमेडी सिरीज़ लिखने का काम किया।

 

उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1983 में आई “Never Say Never Again” Rowan James Bond के साथ नज़र आये थे और उसी साल उन्होंने “Dead On Time” में लीड रोल के रूप में काम किया।

 

1988 में उन्होंने “The Appointments Of Dennis Jennings” में काम किया और 1989 में “The Tall Guy” में काम किया, इन्ही मूवीज़ के दैरान वो अपनी राइटिंग का काम भी कर रहे थे।

 

इन्ही सब कामों के चलते उनकी मुलाकात BBC में मेकअप आर्टिस्ट का काम कर रही Sunetra Sasty से हुई और काफ़ी साल डेट करने का बाद दोनों में 1990 में शादी भी कर ली।

 

शादी होने के बाद 1990 में फ़ाइनली उनके करियर में एक बड़ा बदलाव आने वाला था, जो कैरेक्टर उन्होंने कॉलेज टाइम में बनाया था, उन्होंने उसी कैरेक्टर को लेकर एक टीवी सिरीज़ स्टार्ट की जिसका नाम उन्होंने Mr. Bean रखा।

 

जब उन्होंने ये शो शुरू किया था तब उन्हें बिल्कुल भी नहीं पता था कि इस शो की वजह से वो पूरी दुनिया के फ़ेमस सेलेब्रिटीज़ में से एक होने वाले हैं और उसी शो की वजह से वो ब्रिटेन के फ़ेमस एक्टर बन चुके थे।

 

बाद में Mr. Bean के बहुत से पार्ट्स बने, 1997 में उन्होंने Mr. Bean नाम की मूवी भी बनाई जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

 

2001 में Rowan में “Rate Race” में, 2002 में “Scooby Doo” और 2003 में “Johnny English” और “Love Actually” नाम की मूवीज़ में काम किया और 2004 में “Keeping Mum” में काम किया। 2007 में उन्होंने Mr. Bean को लेकर “Mr. Bean’s Holiday” नाम की मूवी बनाई जो फिर से ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

 

वो अपने करियर की शुरुआत से ही James Bond की मूवीज़ से प्रभावित थे और उन्होंने 2003 में बनी अपनी फ़िल्म “Johnny English” का रीमेक भी बनाया, जिसे 2011 में “Johnny English Reborn” नाम से रिलीज़ किया गया, जो Rowan की Mr. Bean सिरीज़ के जितनी ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

 

उस मूवी का बाद उन्होंने ऑफिशियली स्टेटमेंट दिया कि वो आगे से Mr. Bean का करेक्टर नहीं निभायेंगे और Mr. Bean को लेकर अब कोई मूवी और टीवी सिरीज़ नहीं बनेगा ।

 

रियल लाइफ़ में Rowan बोलने में थोड़ा हकलाते हैं, इसी रीज़न की वजह से वो बताते है कि स्कूल टाइम में उनका काफ़ी मज़ाक भी बना था, लेकिन शायद किसी को पता नहीं था कि हकलाने वाला इंसान, जिसने कॉलेज तो इंजीनियर बनने के लिए जॉइन किया है लेकिन वो वहाँ से एक सक्सेसफुल राइटर बनकर सामने आएगा और आगे जाकर पूरी दुनिया को एक ऐसा कैरेक्टर देगा जो आज तक लोगों के दिल मे बसा हुआ है।

 

2013 में Rowan को आर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर से नवाज़ा गया, उन्होंने स्टार्ट क्या सोच कर किया था लेकिन रेगुलर मिलते गए काम को करते रहने पर उनके करियर के डॉट्स अपने आप कनेक्ट होते चले गए।

 

 

Conclusion

 

आज के एंटरटेनमेंट वर्ल्ड में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो Mr. Bean को नहीं जानता होगा, जिन्होंने असाधारण सक्सेस को पार कर लोगों को इंस्पायर किया है।

 

मैं भी बहुत ज्यादा इंस्पायर हूँ उससे, वैसे मैं कोमेडियन नहीं हूँ।

 

तो दोस्तों आपको आज का यह पोस्ट Rowan Atkinson की सक्सेस स्टोरी | Mr. Bean Success Story in Hindi” कैसा लगा ?

 

अगर आपको आज का ये पोस्ट “Rowan Atkinson की सक्सेस स्टोरी | Mr. Bean Success Story in Hindi” अच्छा लगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. Robert Downey Junior की सक्सेस स्टोरी – मैं ड्रग एडिक्ट थी
  2. Elon Musk की सक्सेस स्टोरी – उनके पास घर भी नहीं था
  3. Cristiano Ronaldo की सक्सेस स्टोरी – उनकी माँ उनको जन्म देना नहीं चाहते थे
  4. Bill Gates की सक्सेस स्टोरी – उन्हें हर एम्प्लॉय की कार की नंबर याद थी
  5. Walt Disney की सक्सेस स्टोरी – एक फिल्म ने उनको मिलियनेयर बना दिया
  6. Warren Buffett की सक्सेस स्टोरी – अपनी कमाई की 99% दान में दे दिया
  7. JK Rowling की सक्सेस स्टोरी – हैरी पॉटर सीरीज के लेखिका
  8. Mother Teresa की सक्सेस स्टोरी – लोगों को मदद करना उनका धर्म है
  9. Abraham lincoln की सक्सेस स्टोरी – एक टाइम में लकड़हारे का काम किया
  10. Stephen Hawking की सक्सेस स्टोरी – 58 साल उन्होंने व्हील चेयर में गुजारे
  11. Stan Lee की सक्सेस स्टोरी – सुपरहीरोज़ के क्रिएटर
  12. Ratan Tata की सक्सेस स्टोरी – जैगुआर लैंड रोवर को खरीद लिया
  13. Jeff Bezos की सक्सेस स्टोरी – मैकडोनाल्ड में टेबल साफ करने का काम करते थे
  14. Henry Ford की सक्सेस स्टोरी – किसान के बेटे थे वो
  15. Barack Obama की सक्सेस स्टोरी – लादेन को उन्होंने ही मारा

Leave a Comment