Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – Achieve Success In Your Life

 

Problem को problem की तरह देखना बंद करदो , Adventure की तरह देखो ।
क्या हर adventure starting मै एक problem नहीं होता ?
क्या हर adventure की सुरुवात problem से नहीं होती ?



indoor ice skating
ice skating expert

No 1 – Adventure असल में है क्या ?

 

”Adventure in itself means problem”, example के तर पे Ice skating क्या है – एक adventure sport है अगर आप जाओगे मतलब जहां पर ice skating playground है वहा पर जाओगे तो क्या होगा ?


 बार बार गिरोगे आप, problem ही problem है, कोशिश करोगे सिखने की लेकिन सीख नहीं पाओगे, चोट लगेगी , ये क्या है अगर problem नहीं तो ? लेकिन यही problem क्या adventure नहीं है ? बार बार गिर करके उठने मै और वापस से try करने मै क्या ये adventure नहीं है ? 

 इसमें जितना मज़ा है और किस चीज़ मै है इस दुनिआ मै की आपने एक काम किया और उसमे fail हो गये, अब उसका solution निकालो, क्या ये adventure नहीं है ?


real

 

 अगर आपने इसको adventure genuinely समझ लिया , genuinely मतलब genuinely तो क्या होगा ?

 सारी problem आपके लिए छोटी हो जाएगी और problem को adventure नहीं समझा, problem से डरते रहे तो क्या होगा ? problem तो फिर भी आयेंगी, ये मत समझो problem नहीं आयेंगी, अरे बहुत problem आयेंगी, बार बार आयेंगी।


Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – Achieve Success In Your Life –

No 2 – Problem आने से डरो मत, उसका सामना करो


 क्या होगा problem आयी डर गए – ये क्या हो गया ? किया हुआ आपकी सोचने समझने की जो शक्ति है, क्या हुआ ऐसी moment में ? कम हो गयी, खत्म हो गयी, मर गये, और जैसेही उसको adventure की तरह देखा तो क्या हुआ ….. मज़ा आ गया। समझ गए 
 
 गए थे बड़े excited हो करके ice skating करुँगी, ice skating करूँगा, दो बार गिरे और side में आकरके बैठ गए, क्या होगा ? सारा excitement खत्म ……..
 
falling in ice skating

 

 
 अगर ring में गिरे और excited हो गए अरे मजा आरहा है, मजा आरहा है कुछ करने को है, कुछ grow करने का मौका है,



No 3 – बिना problem की growth क्या है ?



 अंदर से growth का मतलब क्या है ? कोई problem है उसको overcome करना – that is growing, that is life and if you are not doing that, that is a death, मौत की जैसी है ज़िंदगी। 


 ice skating ring में सोच करके जाना की मैं ice skating करुँगी लेकिन एक बार गिरने के बाद में दो बार गिरने के बाद में side में बैठ जाना ये life है या कोशिश करते रहना बार बार और वो भी excitement के साथ, खुशी के साथ इसलिए नहीं की किसीने काम दिया मुझे ice skating करने की …….
 मजा है यही तो मजा है। 


business growth
 
 

No 4 – क्या job में ही प्रॉब्लम है, बिज़नेस में नहीं ?

 
 Business करोगे हजार चीजे ऐसी होगी जो आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं है फिर भी आपको करनी पड़ेगी, मानलो आपका accounts में interest नहीं है लेकिन आप अगर entrepreneur हो तो आपको थोड़ा बहुत तो सीखना ही पड़ेगा, तो ये क्या है ?  Problem है, एक नजरिया ये है की उसको problem की तरह देखो और अटक जाओ, ये मेरे से नहीं होता, मेरे बस का तो नहीं है।


 दूसरा क्या है उसको adventure बना दो, कोई problem आयी सीखूँगा ना और मेरा interest नहीं है इस काम मै तब भी सीखूँगा अरे इससे बड़ा adventure और क्या हो सकता है, सोचो ……

 

 
 मतलब आपको लगता है की में ये काम नहीं कर पाउँगा फिर भी में कोशिश कर रहा हु और फिर भी में उस काम को कर जाऊँ तो आप क्या बनोगे, क्या हो जाओगे अंदर से, सोचो …… फिर कुछ भी खेल खेलने मै आपको डर लगेगा क्या ?


No 5 – आप क्या नहीं कर सकते हो !!!!

 आपको पता होगा की में अगर ये कर सकती हु, में ये कर सकता हु तो में ये भी कर सकता हु, में ये भी कर सकता हूँ, में वो भी कर सकता हु, में सब कुछ कर सकता हूँ, कुछ भी हो जाए कोई मुझे नहीं रुक सकता क्यूंकि मुझे पता है, सीखते कैसे है,
 जिसको अपनी problem को adventure बनाना आगया उसको सीखना आगया, वो कुछ भी सीख सकता है, जो आदमी कुछ भी सीख सकता है वो कुछ भी कर सकता है, जो कुछ भी कर सकता है वो कुछ भी पा सकता है, 
 क्या ऐसा है जो वो नहीं पा सकता ……



तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट ”जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – Achieve Success In Your Life” अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर कीजिये और आपको कुछ पूछना है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे।

“Success Is a Thought Process”

Thank You जी, All The Very Best.

Leave a Comment