Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – एंटीवायरस आपके माइंड पर काम कैसे करेगा जानिए?

Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – Howdy दोस्तों, आज एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट बातें आपको बताना चाहता हूँ मतलब जो बात संदीप महेश्वरी जी ने भी बताया हुआ है, और वो बात मेरे मन का भी है तो आप ध्यान से इस छोटे से आर्टिकल को पढ़े। ये आपके लिए बहुत ही जरुरी है।
 

Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi – एंटीवायरस आपके माइंड पर काम कैसे करेगा जानिए?

 

आज देश का यह हालत आपको फिर से बताने की जरुरत नहीं है। आपमें से ज्यादातर लोग दिनभर जो करते है, जो देखते है, जो अपने Mind के feed करते चले जा रहे, और जिसके कारण आपको डर लगने लगा है, और दिनभर सिर्फ उसी के बारे में आप सोच रहे हैं और जिसके कारण आप अपने आपको ही अंदर से खत्म करते जा रहे हैं……. इसके बारे में बात करते हैं।

असली सवाल ये नहीं है की कोरोना virus को अपने body में जाने से कैसे रोकना हैं ! वो हम सबको पता है, क्यूंकि दिनभर हम उसी के बारे में बातें कर रहे हैं, उसी के बारे में t.v. या social media पर देख रहे हैं, घरवालों के साथ अगर बातें कर रहे हैं तो उसी के बारे में बातें हो रहे है।

असली सवाल यह है कि इस virus को अपने Mind में जाने से कैसे रोकना हैं !

सब घर में पड़े हुए है और 24 घंटे इसी के बारे में कोई पढ़ रहा है, इसी के बारे में news पर देख रहा है, इसी के बारे सोच रहा है……. क्या होगा अगर हमारे अंदर भी ये कोरोना virus आगए तो, क्या होगा हमारे घरवालों में से किसी को ये बीमारी हो गए तो………ब्ला, ब्ला, ब्ला, ब्ला……..

क्या आपको पता है की हमारे Mind कितनी खतरनाक चीज है !!!!!

 

हमारा Mind खतरनाक है –

 
Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi - Anti-Virus for Your Mind

 

क्यूंकि Mind के बारे एक बात कही जाती है गार्बेज इन गार्बेज आउट….. यानि की अगर Mind के अंदर कचरा जायेगा तो बाहर भी कचरा ही निकलेगा।

तो क्यों हम अपने Mind को इस Virus से भर दिया है ????

As far As Body is Concern हमारे पास में कोई choice नहीं है, क्यूंकि अभी इसकी कोई vaccine नहीं बनी है।

लेकिन Mind के case में हमारे पास में choice है। तो क्यों ना Mind के अंदर ऐसी information डाली जाये, जो आपके Mind को एक नई Direction दे।

कुछ books पढ़ी जा सकती है, कुछ videos देखी जा सकती है, या हमारे जैसे कुछ Websites पर बढ़िया Article पढ़ी जा सकती है, बहुत कुछ किया जा सकता है।

 

 

Choice आपके हाथ में ही है –

 

अब choice पूरी तरह से आपके हाथ में है की अब आने वाले lockdown के दौरान क्या करोगे ! कि सिर्फ और सिर्फ इस virus के बारे में सोचते रहोगे ? क्या उससे कुछ होने वाला है ? क्या उससे situation बदलने वाली है ?

अगर जवाब है – हाँ, तो कोई बात सोचते रहो……

अगर जवाब है – ना, तो कुछ ऐसा सोचते हैं जिसके हमारे Life को एक Better Direction मिले, जिससे Actual में हमारी Life पे कोई Meaningful Change आये।

यानी की Internet पे आपके Mobile phone में ऐसी बहुत सारी Information है जो की CREATIVE है, PRODUCTIVE है, CONSTRUCTIVE है, जो Actual में आपकी Life को एक नई Direction दे सकती है।

तो Choice आपके हाथ में है, कि आप क्या करोगे !!!

 

Conclusion-

 

हममें से बहुत सारे लोग यह कहते रहते हैं की हमारे पास time नहीं है, तो अब ये बहाना भी नहीं बना सकता और यही time है, इसी time में आपको कुछ करना है।

और आप सोचिये की ऐसी situation तो हर दिन नहीं रहने वाला है तो जब आपको इतने समय मिल रहा है अपने आपके लिए तो आप बहुत कुछ कर सकते है।

 

Sandeep Maheshwari Motivational Speech in Hindi - Anti-Virus for Your Mind

 

और आप आज से ही Books पढ़ना शुरू कर सकते हैं, दिनभर में कुछ Motivational Videos देख सकते हैं, और सबसे जरुरी चीज की आप Internet ऐसे बहुत सारे Website पर जा सकते हैं जहाँ आपको बहुत सारे मतलब आप सोच भी नहीं सकते की आपको बहुत ही Unique Information वहां पर मिलेगा और यही टाइम है उस Information को जानने का………..

और अपने आपको एक और भी बेहतर इंसान बनाने का समय यही है।

 

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.

Leave a Comment