SEO in Hindi – 5 High Paying Keywords इम्प्लीमेंटेशन (Secret Tips)

SEO in Hindi – High Paying Keywords Implementation Tips

 

Howdy Guys, क्या आप एक ब्लॉगर है ? क्या आप full time ब्लॉगर है या part time ब्लॉगर है ? क्या आपको blogging से अभी तक एक रूपए तक नहीं मिला है ? क्या आपको ब्लॉग से पैसा कमाना है ? क्या आप इस confusion में है कि क्या सच में ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाया जा सकता है ? लाख रूपए छोड़ो क्या महीने का $100 भी कमाया जा सकता है ? तो आज मैं आपको इन सभी questions का जवाब देने वाला हूँ। तो पूरा आर्टिकल जरूर पढ़ें।

 
 खास कर अगर आपका ब्लॉग हिंदी language में है या India से है फिर भी क्या आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं ! मेरे हिसाब से तो कमा सकते हैं। और कमा सकते हैं तो कैसे कमा सकते हैं ?
 
 अगर आप मेरे बताये हुए तरीके को अपने नया या पुरानी ब्लॉग में implement करेंगे तो जरूर आपको ब्लॉग्गिंग में success मिलेगी।
 
 ज्यादातर लोग कहते हैं कि मेरा एक ब्लॉग है या वेबसाइट है और उसमें ज्यादा Page Views नहीं आता है, लेकिन कुछ ऐसे secret है कि ज्यादातर Pro Blogger अपने Paid Courses में ही बताते हैं।
 
 आपको एक simple बात बता दें कि आप जिस भी फील्ड में अभी ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं या शुरू करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको उस फील्ड कि ज्यादातर जरुरी ज्ञान को हासिल कर लेना चाहिए। मैं जो फील्ड आपको बताने वाला हूँ, अगर उसमें आपका नॉलेज नहीं है, इसमें आपका कोई experience नहीं है तो इसको implement करने से पहले अपने आपको strong कर लीजिये, क्यूंकि इस फील्ड में बहुत सारे लोग काम कर रहे हैं और वे successful और experienced है।
 
 सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि आपने ब्लॉग बनाया और उसमें आपको पैसा Earn करना है, तो क्या आपको ये पता है कि पैसा देता कौन है ?
 

Example –

 
 अगर आप सिर्फ Advertising Model को ही Use करे कि Google का जो Advertising प्लेटफार्म है Adsense. तो इसमें होता क्या है कि इसमें Google तो ले ही रहे है पैसा और गूगल आपको भी देता है और ये दे कौन रहा है ! ये वो लोग या कंपनी होते है जिसको Advertiser बोलते हैं।
 
 और क्या आपको पता है कि ये जो Advertiser होते हैं वो भी बहुत टाइप के होते हैं – एक है बहुत कम Budget का Advertiser और लेकिन एक है बहुत ज्यादा budget वाला company, जो पहले से से करोड़ पति हैं और वे अपने बिज़नेस को और बढ़ाना चाहते हैं।
 
 इसका मतलब यह है कि जिस कंपनी के पास ज्यादा पैसा है वे बहुत सारा खर्चा करेगा अपने Advertise के लिए और जिसके पास कम पैसा है या जिस फील्ड में कम पैसा है वे कम खर्चा करेगा और यही है आपके ब्लॉग्गिंग में success को achieve करने के फार्मूला।
 
 लेकिन इसी बात को आपको मैं Simple तरीकेसे समझाऊंगा –
 
 

#Tip 1:- Select High CPC (Cost Per Click) Keywords – SEO in Hindi – High Paying Keywords

 
दोस्त यहाँ जो आपको देखने वाली चीज है अगर आप सिर्फ Adsense के through पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे जरुरी ये देखना चाहिए कि आप जो Keyword select कर रहे हैं ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए उसमें जब आप Keyword Research करते है तो आपको वहां पर देखना यह है कि उस keyword पर cpc आपको कितना मिल रहा है।
 
 

Advertising के Through पैसा कमाने के लिए CPC महत्वपूर्ण है – SEO in Hindi

 
 तो अगर आप इस CPC वाला trick को अच्छे से समझ जायेंगे तो आप Advertising through बहुत सारा पैसा कमा सकते है।
 
 जिस field में Advertisers ज्यादा पैसा देते हैं, उसी फील्ड मतलब Niche में अगर आपका Blog है तो उस Category या Niche पे आपका जो Article है, अगर उसमें कम ही Page Views पे ज्यादा Earning मिलेगा। जितना Page View पे लोग $100 कमाएंगे, उसी Page views पर आप $300 कमाएंगे या उससे भी ज्यादा।
 
 

तो ये Niche या Field क्या क्या है जिसमें आपको ब्लॉग बनाना है ?

 
 इसको ब्लॉग्गिंग में Niche कहते है या Keywords भी बोलते हैं, आप इसको समझने के लिए Category या Topic भी कह सकते हैं
 
 तो Keywords की बात करें तो जो Highest Paying Keywords मतलब जो Keywords सबसे ज्यादा पैसा देता है वो है –
 

SEO in Hindi – 5 High Paying Keywords Ideas

 

#No 1 – Insurance

 
Insurance

 

 क्या आप जानते हैं कि Insurance का market बहुत पैसा वाला है, तो ऐसे में कंपनियां जो चाहती है कि उनको ज्यादा से ज्यादा Insurance ख़रीदे, हर insurance company इसी competition की वजह से ज्यादा से ज्यादा पैसा Advertising खर्च करते हैं।
 
 वे एक Keyword के एक Ad के एक Click के लिए As compare to दूसरी कंपनी से ज्यादा पैसा खर्च करते हैं।
 

क्या करें ?

 इसमें आप Insurance के एक छोटा सा topic उठा सकते है, जैसे कि –
  •  Insurance को Compare करना,
  •  अलग अलग Insurance जैसे Term Insurance में लोगो को कौनसा Plan choose करना चाहिए,
  •  Life Insurance कौन कौन सी company में क्या क्या Plan है,
  •  सबसे कम कितने रूपए महीने या साल का हमे Insurance में देना चाहिए,
  •  अलग अलग कंपनी के प्लान में से कौनसी सस्ता plan है उसको बताना,
  •  Health Insurance अलग अलग कंपनी के सबसे सस्ता और Profitable plan कौनसा है, etc.
 
 तो ऐसे ही छोटे छोटे question को google पर search करें और उनमें जो आपको People Also Ask में पूछे जाते हैं उसका एक एक Different Article अपने ब्लॉग में लिखना, पुरे Details और Simple Description में आपको लिखना है।
 
 और अगर आप इस Field में ज्यादा Knowledge रखते हैं तो ही आपको इसमें काम करना चाहिए।
 
 

#No 2 – Mortgage (बंधक या गिरवी)

 कोई भी लोग अगर Bank में Loan लेने जाते हैं तो mortgage करते है अपने जमीन या अपने घर को या अपने Jewellery को, इसके बाद ही Loan लेते हैं।
 
 मतलब Banking या Loan कि कोई भी Keywords आपको High CPC Pay करता है। क्यूंकि आप तो जानते ही है कि बैंक जो खुद इतने करोड़ रूपए हर दिन कमाता है तो वे अपने Loan या Fixed Deposit Plan या Recurring Deposit plans या Mutual Funds के लिए कितने लाखों रूपए Advertising में खर्चा करेंगे।
 

क्या करें?

 
 तो इस Category में आपको अलग अलग बैंक के अलग अलग plans या loans में interest, etc. के बारे में बताना होगा लोगों को। हाँ ये काम बहुत सारे लोग कर रहे हैं, लेकिन आपको उनसे कुछ अलग Information, Simple तरीकेसे लोगों को बताना होगा।
 
 

#No 3 – Health

 
meditation

 

 Health Sector में तो आप Health Insurance को भी ले सकते हैं।
 

क्या करें?

 
 इसमें आपको सिर्फ एक या दो Topic को choose करना है और बीमारी के बारे एलोपैथिक, होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक या Acupressure या Acupuncture या Yoga जो भी Treatment है उसके बारे में अलग अलग Detail Article लिखिए।
 
 

#No 4 – Online Courses

 
 आजकल Digital India में जो है लोग Online ही कुछ भी Professional Courses ले रहे हैं, तो अगर आप इसमें काम कर सकते है तो इनकम ज्यादा होने का chances ज्यादा है और हर एक Online Courses वाली Company इसमें Advertising में ज्यादा पैसा लगा रहा हैं। तो आपको इसमें भी हर Keywords पे CPC ज्यादा मिलेगा ही मिलेगा। और आपको ज्यादा से ज्यादा Sponsorship भी मिलेगा।
 

क्या करें –

  •  आप इसमें अलग अलग Courses के Review दे सकते हैं,
  •  उनके Prices के हिसाब से Compare करके ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं,
  •  उनके Courses में क्या Benefits है ये बता सकते हैं, etc.
 
 

#No 5 – Search Engine Optimization

 
Search Engine Optimization

 

 आज के Time में Search Engine Optimization में लोग बहुत सारे पैसा खर्च कर रहे हैं। क्यों ? क्यूंकि Competition इसमें यह है कि Google के Top 10 SERP(Search Engine Results Page) पे आना है।
 
 ऐसे में करोड़ो लोग Google पर Search Engine Optimization के बारे पढ़ते ही रहते हैं। मतलब अगर इस category में आपका ब्लॉग है तो कम Page Views से भी आप ज्यादा Earning कर सकते हैं।
 

क्या करें?

 
 आप इसमें Search Engine Optimization के बारे में हर एक बात को अलग अलग Article में लिखे।
 On-Page SEO (Search Engine Optimization) कैसे करें,
 Off-Page SEO (Search Engine Optimization) कैसे करें,
 Technical SEO (Search Engine Optimization) कैसे करें,
 Free में Search Engine Optimization कैसे करें,
 पैसे खर्च करके कैसे Search Engine Optimization करें, etc.
 
 इन सभी के बारे आप बता सकते हैं।
 
 

Conclusion –

 
 तो दोस्तों आज मैं जो Topic और उसमें क्या क्या करना है वो बताया है, उसमें अगर आप Expert नहीं है या ज्यादा Knowledge नहीं है, तो इसमें अभी Jump करने कि जरुरत नहीं है, आप अभी जिस Topic के ऊपर काम कर रहे हैं उसी में काम कीजिये।
 

Example –

 
आपने पढ़ाई की है Arts का और अगर Scientist बनना चाहते हैं तो नहीं होगा ना। तो आपको Scientist होने के लिए जैसे पढ़ना पड़ेगा। वैसे ही आपको मैंने ऊपर बताये गए Topic के ऊपर Research करना होगा और अच्छे से Knowledge Gain करना होगा।
 
 पैसा देखकर मत जाइये, आप अपना Passion देखिये, क्यूंकि अगर Passion को देखिएगा तो हो सकता है आपको Success जल्दी मिले।
 
 दोस्तों आपको एक बात और बता दें कि अगर आपका Blogging Field में ज्यादा Knowledge नहीं है तो आपको Easy Category को Choose करके ब्लॉग बनाना है। क्यों ? क्यूंकि जिस Topic या Keywords में ज्यादा पैसा है, उसमें ज्यादा Competition भी है। अगर आप Blogging Expert नहीं है तो आपको ज्यादा High Paying Keywords के मेहनत करने का कोई लाभ नहीं होगा।
 
 और ऊपर मैंने जो Keywords या Topic बताया हुआ है उसमें Expert Blogger ही काम करते हैं। हाँ उस टॉपिक में ज्यादा पैसा है, लेकिन आपको भी पैसा खर्चना पड़ेगा।
 
 आपको एक related Domain Name लेना होगा, एक बढ़िया Hosting लेना होगा, Paid Keywords Research Tools को Use करना होगा और पहले तो आपके ब्लॉग को Advertise करना पड़ेगा।
 
 एक बढ़िया Hosting महीने का $50 या उससे भी ज्यादा Charge करता है और Ahrefs जैसी Keyword Research Tool आपको महीने का $150 या उससे भी ज्यादा Charge करता है मतलब देना पड़ेगा।
 
 उसके अलाबा भी आपको High Authority Websites पर Backlinks बनाना होगा और उसमें आपको Blog Owner जितना आपको charge करेगा उतना आपको pay करना होगा।
 
 तो अगर आप उसी Topic के ऊपर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको पैसा खर्चना ही पड़ेगा। तो आपको देखना यह है कि कम CPC वाला keywords और Low Competition वाला Keywords से शुरू करके ज्यादा CPC वाला Topic पर पहुंचना है या फिर High Competition, High CPC वाला keywords से शुरू करके आपको 5 साल तक Wait करना पड़े Successful होने के लिए।
 
 

तो आपको अभी क्या करना है ?

 
 पहले आपको अपने Topic या Keywords से Related एक अच्छा सा Domain Name लेना है।
 Blogger.com पर ही एक ब्लॉग बनाना है और Topic के लिए आप ऊपर दिए गए कम cpc वाला keyword को click करके एक अन्य Article पढ़ सकते है।
 और धीरे धीरे आपको मेरे इस ब्लॉग से पूरा Information लेकर आगे बढ़ना चाहिए। इस ब्लॉग में पूरा A to Z Guide मिलेगा Blogging से Related.
 
 
 

FAQ’s 

  • CPC क्या है और इसको कैसे निर्धारित करते है ?

 
 तो देखिये CPC का मतलब यह है Cost Per Click. Simple शब्द में बताऊँ तो जब भी आपके ब्लॉग या वेबसाइट में कोई Visitors आते हैं और आपके ब्लॉग पर जो Advertise दिखाया जाता है और वे visitor आपके उस एक Ad पर क्लिक करते हैं और उस एक click की गयी Advertise के लिए आपको कितना रूपए मिलेगा।
 
 और बात करें इसको कैसे निर्धारित करते हैं तो आपको बता दें की ये totally depend करता है Advertisers के ऊपर और आपके Keywords Implementations के ऊपर। अगर ज्यादा CPC वाला keywords आपके ब्लॉग पोस्ट के अंदर है और वो Genuine होना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि ब्लॉग पोस्ट किसी और के बारे में लिखा है और high cpc वाला keywords कोई और है तो ऐसे में आपको अपने ब्लॉग से zero रूपए earning होगा।
 
 
  • Page View क्या है?

 
Page View का मतलब यह है कि आपके Blog में कितने लोग पढ़ने के आये हुए हैं और उसमें कितने लोगों ने आपके ब्लॉग Article पढ़े(ये Page Views सिर्फ आपके Article के लिए है) और उसमें उनको कितना Advertise(ये Page Views सिर्फ Advertise Dashboard के लिए है) देखने को मिला।
 
 
  • Advertise Dashboard क्या है ?

 
 ये एक Home Page ही है, और इसमें आपको Advertising Company के through ये दिखाया जाता है कि आज या इस हफ्ते या इस महीने या इस साल में आपको उस Advertising Company से कितने रूपए मिला है। उसमें पूरा Details रहता है कि आपको CPC कितना मिला, कितने Ads आपके ब्लॉग पर दिखाए गए हैं, उनमें से कितने Ads Click हुए हैं, उसमें CTR(Click Through Rate) कितना है, etc.
 
 
  • CTR क्या है?

 
 इसका मतलब यह है कि आपके Blog में कितने Ads दिखाया गया है, उनमें से उन Ads को Click की Rate क्या है। मतलब कितने Ads दिखाने के बाद लोग उनमें से एक Ad को click कर रहे हैं। अगर Ads थोड़ा बहुत दिखाया गया है और उस Ad में ज्यादा बार click हुए हैं तो उसको माना जायेगा High CTR और अगर ज्यादा से ज्यादा Ads आपके Blog में दिखाए गए हैं और उनमें से कुछ ही Ads को click किये गए हैं तो उनको माना जायेगा Low CTR.
 
 
 तो दोस्तों आपको आज का हमारा यह SEO in Hindi Tips कैसा लगा और क्या इनमें से किसी keyword को आप अपने ब्लॉग पर Implement करेंगे, मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये और इस SEO Tips अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।
 
 
आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,
 
Wish You All The Very Best.
 

Leave a Comment