Successful Kaise Bane | How to Become Successful in Life

Hello दोस्तों, आजकल हर कोई Life में Successful बनना चाहता है, लेकिन हर किसी को यह नहीं पता होता है कि सही मायने में Successful Kaise Bane? हाँ हर किसी के सक्सेस का definition अलग अलग होता तो है और उनमें से ज्यादातर लोगो को ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना ही होता है चाहे कुछ भी फील्ड में हो।

लेकिन Exact रास्ता पता ना होने की वजह से लोग सिर्फ Average ही रह जाते हैं और जीवन में कभी भी उनको उनके हिसाब से Success नहीं मिलते हैं।

इसलिए मैंने आपको वो Sure & Short तरीका बताऊंगा जिसको जानने के बाद अगर आप अपनी तरफ से 100% लगाते हो तो आप एक दिन एक सक्सेसफुल Person बन ही जाओगे। तो चलिए शुरू करते हैं –

Successful Kaise Bane – Become Successful

ज़िंदगी में तीन रास्ते है और इन तीन रास्तों में से आप किस रास्ते पर चलोगे वो choice सिर्फ आपकी है।

पहला रास्ता – Fear

यह रास्ता ऐसा है जो Guaranteed Failure की तरफ जा रहा है वो है डर का रास्ता। यह डर किसी भी चीज का हो सकता है।

यानी की मान लीजिये अभी हमने कुछ काम किया है, कोई Job कर रहे हैं और हमें उसमें मन नहीं लग रहा है और हमें छोटा सा स्टार्टअप करना है, लेकिन “अगर हम इसमें फ़ैल हो गए तो” डर के कारण कभी स्टार्ट ही नहीं कर पाते हैं।

ऐसे हर चीज डर जो हमें आगे बढ़ने नहीं देता है और हम वही का वही रह जाते हैं और हम कभी Try ही नहीं करते हैं कुछ नया करने का, क्यूंकि हमें Risk लेने से डर लगता है। और वह Risk एक्चुअल में हमारे Decision होते हैं।

यानी पुरे जीवन हम डर-डरके ही जीते हैं और हम Unsuccessful ही रह जाते हैं।

दूसरा Extreme है – लालच का रास्ता।

हम जीवन में यह बहुत बड़ी गलती कर देते हैं कि हम शॉर्टकट के रास्ते पर चले जाते हैं और वैसा क्यों? क्यूंकि हम लालच के चक्कर में पड़ जाते है। और लालच ही है जो हमें अपने जीवन में सक्सेसफुल होते होते Fail कर देते हैं।

आप समझ ही गए होंगे। यानी हम कुछ कर रहे हैं, बिज़नेस को एक्साम्प्ल लेते हैं। जहाँ हमने किसी केटेगरी पर काम किया और लालच में आकरके अपना 100% देने की बजाय कुछ ही परसेंट देते हैं और एक्सपेक्ट ज्यादा करते हैं यानी कि हम लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं।

और लालच में आ करके हम लूटने लगते हैं कि एकदम से हम करोड़पति बन जायेंगे और होता क्या है उसका उल्टा, हम रोडपति बन जाते हैं।

यह है Success का रास्ता

इन दोनों Extremes के बीच में एक Simple सा रास्ता है जो Guaranteed Success की तरफ जा रहा है और वो है – Learning का रास्ता।

Life को खेल की तरफ देखो, खेल-खेल में सीखते चले जाओ, ज्यादा Serious होने की जरुरत नहीं है।

सबसे पहले शुरू होता है सोचना। यानी अपने आपको better बनाने के बारे में सोचो, ये हम नहीं सोचते हैं। बस हम ये सोचते है की जो हमें चाहिए, वो फटाफट से हमको मिल जाये और उस चक्कर में आप और नीचे चले जाते हो।

देखिये अगर अपनी mind में आप छोटा सोचोगे, तो आप वैसेही बनोगे, बड़ा सोचोगे तो बड़ा बनोगे।

तो अगर सोचना ही है तो बड़ा ही सोचते है ना। छोटा-मोटा चीजों में टाइम बर्बाद क्यों करते हैं!

हम जो सोचते हैं वे छोटे ही होते हैं की कही से मुझे आज 1 लाख रूपए मिल जाये, बल्कि इसके बजाय हमें सोचना चाहिए कि हम Financial Freedom को achieve कर ले।

यानी की अगर हम कही जाये मॉल में और वहां जाकर भी हमें Price Tag देखकर चीजें खरीदना नहीं है बल्कि जो पसंद आये वो खरीदने जैसी सोच होनी चाहिए। इसका मलतब है हमने फाइनेंसियल फ्रीडम को अचीव कर लिया है। जो ज्यादातर लोगों के लिए सबसे बड़ा सक्सेस होता है।

यह एक एक्साम्प्ल है बस, यानी सिंपल सा मतलब यही है कि आपको सफलता तभी मिलेगी जब आप इस तरह की सोच को अपने अंदर डेवेलोप करेंगे।

तो Learning का सबसे पहला step क्या है?

अपनी लाइफ की Responsibility लेना, यानी अपनी responsibility उठा करके किसी और पे नहीं डालना है।

अपने आप से compete करते चले जाओ, वहा पे कोई risk नहीं है। क्यूंकि तब भी आपकी ही जीत होगी। यानी अपने आपमें compete करने में कोई बुराई नहीं है और इससे आप हर वक़्त एक Better person बनते चले जाते हो।

ऐसा क्यों है कि हम अपने जीवन में Right Action नहीं ले पाते हैं, क्यूंकि हम सीखने से दूर भागते हैं। आप खुद सोचिये कि अगर आप सही समय पर Right Action नहीं ले पाएंगे तो आप कैसे सोच सकते हैं कि आप एक सही डायरेक्शन में जा रहे हैं और आपको सक्सेस मिल ही जायेंगे?

एक बात याद रखना – इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बोलते है या आप क्या सुनते है, लेकिन इससे फर्क जरूर पड़ता है की आप क्या मानते है, क्यूंकि जो आप मान लेंगे, आज नहीं तो कल वही आप बन जायेंगे।

इस moment में जो काम भी आप कर रहे हैं चाहे वो छोटे से छोटा हो या बड़े से बड़ा हो, उस काम में अपना 100% लगा देना है। और आप सक्सेस हो ही जायेंगे।

इसमें एक चीज Focused करना भी बहुत जरूर होता है, क्यूंकि अगर आपको सक्सेसफुल होना है तो किसी एक चीज को पकड़ना जरुरी होता है।

Conclusion

तो आपको समझ में आ ही गए होंगे कि डर से काम होने वाला है नहीं। क्यूंकि आप कभी आगे बढ़ ही नहीं पाओगे। कभी Risk लेने की हिम्मत ही नहीं आएगी।

दूसरा अगर आपने लालच में आकरके Action लिया है तो यह तरीका एक्सट्रीम हो जाते हैं और इससे कभी आपको सक्सेस नहीं मिलेंगे।

अब हमें यह पता चल गया है कि हम सक्सेसफुल सिर्फ तभी बन पाएंगे जब हम Learning का रास्ता अपनाएंगे और अपनी तरफ से 100% फोकस्ड के साथ काम करेंगे। और हमें सक्सेस मिल ही जायेंगे।

तो आपको आज का पोस्ट “Successful Kaise Bane” कैसा लगा?

आपने आज क्या सीखा?

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

”Never Quit”

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. Desire Kya Hota Hai
  2. सभी से कैसे सीखें?
  3. Failure ke Dar ko Kaise Khatm Kare?
  4. सही तरीकेसे बॉडी लैंग्वेज कैसे सुधारे?
  5. Absolute Focus Kaise Kare?
  6. Apne Goal Ko Kaise Achieve Kare?
  7. हमेशा अपने दिल की सुनो
  8. Destiny क्या है?
  9. Intelligence क्या है?

Leave a Comment