Technical SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation 2021)

Technical SEO क्या है और कैसे करते है ? – Technical SEO यही होता है की आपके Blog में जैसे site की speed check करके जो कुछ coding करने का काम होता है, speed boost करने के लिए, या फिर security के लिए आप अपने blog में जो कुछ plugins use करते हो, Core Web Vital के ऊपर काम करना, ब्रोकन लिंक को चेक करना, Error को check करना, Indexing और crawlability के ऊपर काम करना, Canonical Tag को यूज़ करना, sitemap को क्रिएट करना और सबमिट करना, WordPress में अपनी username और password में जो कुछ change करने का process होता है उसको Technical SEO बोला जाता है।

 

Simple शब्द में कहु तो आपके article के अलाबा आपके Blog अथवा अपनी site में टेक्निकली जो कुछ भी change/add करने का काम या process है उसी को हम Technical SEO बोलते है।

 


Technical SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation)

 

Check and Optimize Site Speed

 

सबसे पहले अपनी Blog की speed को check करें।

आप Google PageSpeed Insights tool और gtmetrix का use करके अपनी website की speed check करे और वहां पर जो कुछ improve करने के लिए दिखाया जाता है उसको improve करे।

अब बात करते हैं की आपकी साइट की स्पीड के लिए कौन कौन चीजों के ऊपर आपको ध्यान देना चाहिए –

 

Site की Loading Speed कैसे बढ़ाये?

 

1. Web Hosting

 

अगर आप blogger का यूज़ कर रहे हैं तो आपको इसके ऊपर ध्यान देने की जरुरत नहीं है। लेकिन अगर आप WordPress का यूज़ कर रहे हैं तो आपको एक बढ़िया होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी।

 

आपकी होस्टिंग में कुछ चीजें होनी चाहिए – 99.9% Uptime, SSD Server, Free SSL Certificate, Unlimited Bandwidth, Minimum 20 GB Space, Free Domain, Free CDN (Content Delivery Network), Fast Loading Speed & Affordable Price Rate.

 

तो जब भी आप होस्टिंग ख़रीदे तो उन सभी बातों का ध्यान रखें। उनमें से अगर आपको एक भी चीज उस होस्टिंग में ना मिले तो उस कंपनी की होस्टिंग मत ख़रीदे।

Hosting सबसे इम्प्रोर्टेन्ट चीज है।

 

मैं Hostinger का Premium Hosting Plan use कर रहा हूँ कोई प्रॉब्लम नहीं हुआ आज तक। हाँ इसमें मैंने सिर्फ 2 वेबसाइट ही होस्ट किया है।

लेकिन 100 वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं बिना प्रॉब्लम के।

 

लोग कहते हैं shared होस्टिंग बहुत प्रॉब्लम करता है। लेकिन ऐसा नहीं है, क्यूंकि Hostinger का जो होस्टिंग है वो SSD होस्टिंग है और SSD होस्टिंग सबसे फ़ास्ट होस्टिंग है।

 

और बाकि जो कंपनी है वो HHD होस्टिंग देता है और वो स्लो होता है।

 

तो आप जब भी होस्टिंग ख़रीदे तो अगर Shared होस्टिंग में SSD होस्टिंग ही ख़रीदे। मेरा रिकमेन्डेशन तो ये है की आप Hostinger से ही होस्टिंग ख़रीदे।

 

 

और पढ़ें – Hostinger Genuine Reviews in Hindi – होस्टिंगर से होस्टिंग क्यूँ खरीदना चाहिए ?

 

 

Free Page Speed Test Tools

  1. Google PageSpeed Insights
  2. GTmetrix
  3. Pingdom

 

 

ये मेरा Site Speed Test है GTmetrix के ऊपर :

 

thoughtinhindi.com gtmetrix page speed score

 

 

PageSpeed Insights Speed Score:

 

thoughtinhindi.com google pagespeed insights speed score

 

2. Coding & Cache Plugin

  •  अगर आपकी साइट Blogger.com में है तो blogger site/blog को speedup करने के लिए ये नीचे दिए गए code को अपने Blog के html coding में <head> के नीचे paste करे इससे आपकी site speed काफी ज्यादा increase होगी –

<?php flush();?>

 

  • अगर आपकी WordPress में साइट है तो आप WPRocket Plugin का यूज़ करें। बाकि और कुछ करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। वैसे ये Plugin बहुत ही Costly है, तो मेरे पास जो है मैं जो यूज़ करता हूँ, उसे मैं आपको बहुत ही काम Price दूंगा।
  • तो आपको करना बस यह है की उस WP Rocket Plugin को क्लिक करना है और आप हमारी Buying Page में पहुँच जायेंगे।

 

तो जब आपने WP Rocket Plugin को खरीद लिया है तो अगर इसका आपको सेटिंग करना नहीं आता है तो मुझे नीचे कमेंट करके बताये।

 

तो अब आपकी साइट की स्पीड स्कोर 90 से ऊपर जरूर होगा। और अगर तब भी Google Insights Speed Score 90+ नहीं होता है, तो आप हमारे से अपनी साइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं, तो आप हमारी “Our Service” Page को देख कर हमारे ऑफिसियल whatsapp no. पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

 

 

3. Minify CSS, Javascript, HTML

 

ये बहुत जरुरी चीज है आपकी साइट की Loading Speed को कम करने के लिए।

वैसे अगर आप WPRocket Plugin का यूज़ करेंगे तो उसमें इसकी पूरी सेटिंग मिल जाता है।

इस के लिए अगर आप ब्लॉगर का यूज़ कर रहे हैं तो आपको कोई plugin नहीं मिलता है। या कोई सेटिंग भी नहीं मिलता है।

तो आपको करना यह है की ब्लॉगर की साइट को Cloudflare Free CDN से connect कर लेना है। और उसकी सेटिंग में आपको CSS, Javascript, HTML Coding को Minify करने का ऑप्शन मिल जाता है। तो यही एक तरीका है ब्लॉगर में CSS, Javascript, HTML को Minify करने के लिए।

 

 

4. Image Resize

 

अगर आप Blogger का यूज़ कर रहे हैं तो उसके लिए आपको मैन्युअली इस साइट https://compressjpeg.com/ में जाकर Image को Resize करना पड़ेगा। या फिर आप PhotoScape X (ये सॉफ्टवेयर आपको Original Windows 10 में Microsoft Store में मिल जायेगा) फ्री Software का भी यूज़ कर सकते हैं।

और अगर आपकी साइट WordPress पर है तो आप Imagify Plugin का यूज़ करें।

मैं Personally इन PhotoScape X और Imagify Plugin दोनों का यूज़ करता हूँ।

 

 

Use Mobile Friendliness Theme

 

Google ने 2015 से ऐसी site को penalize कर देते है जिसकी site Mobile में अच्छे से नहीं open होता है, मतलब open तो होता है लेकिन mobile पे भी desktop जैसा ही page open होता है। तो इससे users/readers को कुछ भी पढ़ने या देखने में बहुत ही awkward लगता है।

 

1. AMP Theme का यूज़ करें

 

एक बात आपको जरुरी है की आज की date अगर आपने AMP Theme use नहीं कर रहे होंगे तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे है।

 

मेरा जो AMP theme है उसका नाम है MagOne, themeforest वालो की है, और क्यूंकि मेरा एक Blog Blogger.com में है, तो मैंने MagOne blogger वाली theme use किया हुआ है।

 

मेरा ये जो Blog है ये WordPress में है, इस में मैंने GenaratePress Premium Theme को यूज़ किया हुआ है।

 

Blogger के लिए ये theme $23 की है और WordPress के लिए ये theme $49 में आपको मिल जायेगा।

 

आप मेरा ये theme use कर सकते है, बस आपको करना यह है की ऊपर जो थीम की दिया है मैंने उस पर जाकर बहुत ही cheap price में उसको खरीदना है और हमे कांटेक्ट करना है, हम आपके लिए उसे फ्री में सेटअप करके देंगे।

 

ये Theme बहुत ही super fast है। मेरा ये ब्लॉग 2 सेकंड के अंदर पूरा लोड हो जाता है।

 

 

2. AMP Plugin का यूज़ करें

 

ये सिर्फ WordPress Use करने वाले के लिए ही है –

आप अपनी WordPress की Plugin Section में जाओ > उसके बाद Add New के ऊपर क्लिक करने > उसके बाद simply Search Box में SEO टाइप करें >

आपको इस पर्टिकुलर Plugin को यूज़ करना है, इसके अलावा और किसी plugin को यूज़ मत करें –

 

best amp plugin for wordpress

 

इसके सेटअप के लिए आप यह वीडियो देख सकते हैं –

 

 

 

Indexing and Crawlability

 

Google में Indexing और अपनी Blog post को Crawl करने के आपको कुछ steps को follow करना पड़ता है –

 

Add Meta Tags

 

Google Search Engine से Organic Traffic लाने के लिए आपको अपने Blog में Meta Tags Add करना बहुत जरुरी होता है।

 

ब्लॉगर या वर्डप्रेस में आपके Meta Tags generate करने के एक बहुत ही अच्छा tool जिसको use करके आप अपनी पूरी site की analyze भी कर सकते है, उस tool का नाम है – https://smallseotools.com/

 

meta tags generate करने के बाद आपको अपने WordPress Blog के अंदर इन steps को follow करे – Appearance > Editor > Theme Header में जाये और उसके बाद <head> tag के नीचे जाकर अपनी बनायीं हुई meta tags को paste करके theme को save कर दीजिये।

 

और Blogger में आपको Theme>Edit HTML में जाकर <head> tag के नीचे ही paste करके theme को save कर देना है।

DONE.

 

WordPress में इसे और भी इजी तरीकेसे आप कर सकते हैं, बस आपको Rank Math SEO Plugin या Yoast SEO या All in One SEO Plugin को इनस्टॉल करना है और उसका पूरा सेटिंग कर देना है।

 

 
 
 

Use Google Search Console

 

Google Search Console को use करने के लिए आपको उनकी verification करना होगा।

Verification लेने के लिए एकदम तीन simple process है  –

 

1> आप ऊपर दिए गए Google search console words को click करके verification website Google Webmaster में जाये। और start now पे click करें।

2> Start Now में click करने के बाद आपको  sign in करना अपनी blog/website वाली email id और password से  –

 

google2Bsearch2Bconsole2Bsite2Bauto2Bverify

 

3> उसके अपनी blog URL को वहाँ पर paste करना है और continue के ऊपर click करे, Google Automatically आपके Blog को Verify कर लेगा।

4> अगर Automatically Verify ना हों तो उसमें एक code मिलेगा और उस code को अपने ब्लॉग के HTML code में जाकर उस code को paste कर देना है।

 

उसके बाद जब आपने verify कर लिया अपनी site को तो उसके बाद जब भी आपने article published करते है तो published करने के  बाद आपको अपने URL/Link को copy करके Google Search Console में जाकर URL inspection के अंदर आपके link को paste करना है और उसके बाद request indexing के ऊपर  click करना है और आपके blog article Google में index हो जायेंगे।

 

 

Use Bing Webmaster Tool

 

Google search console की तरह ही आपको Bing webmaster tool में भी अपनी site को Verify करवाना पड़ता है। process ज्यादातर same ही है, इसको आप easily कर सकते है।

 

 
 

Check Site Security and Fixed

 

Make Critical Email Password :

 

अपनी Email की Password एकदम Critical character का दीजिये। 16 characters से कम password मत बनाये। ऐसा password बनाये की आपको अपने password को ही याद रखना मुश्किल हो जाये, और आप अपनी notebook पर उसको लिख कर रखें।

 

आपने जो email अपने Blog में use किया है उसको Hide करके रखे, मेरा मतलब है की उस email को किसी और लोग, websites और app में login करते time use ना करे और contact mail में भी उसको मत use करें।

 

Change the WordPress Login Page

 

जैसे आपने wordpress Blog को login करने के लिए yoursite.com/wp-admin या फिर yoursite.com/login लिखते होंगे और ज्यादातर लोग इसी तरीके से अपने WordPress को login करते है और आप सोचो ये बात तो hacker को भी पता होता है ना….

 

So, WordPress login page को change करने के लिए 4 Steps को follow करना होगा आपको –

 

Step 1 : जैसे आप normally WordPress Dashboard में Login करते है वैसे login करे।

Step 2 : Dashboard में login होने के बाद Plugins पर click करे और Add New पर जाये।

Step 3 : add new पर जाने के बाद आपको wps hide login नाम को search bar में search करे > उसके बाद उन plugin Install के ऊपर click करे और Install होने के बाद Active कर दे।

 

wps2Bhide2Blogin2Bplugin

 

Step 4 : Plugin को active करने के बाद आप अपने WordPress Settings में जाये और General के ऊपर click करे और उसके बाद page को नीचे ले जाये और Login URL को change करे – आपके login url में login/wp-admin लिखा होता है तो उसको अपने हिसाब से नाम Choose करे और एकदम critical नाम choose करे और उसके बाद save changes पर click करे। आपका काम हो गया।

 

आपने जो नाम change किया है उस को याद रखे, अब उसके बाद आपको अपने URL को लिखने के बाद “/” देकर उसी change किया हुआ नाम को लिखना है और आपका WordPress Login page तभी Open होगा।

 

और अगर आप Hostinger Hosting को यूज़ करते है तो उसमें आपको एक बहुत ही पावरफुल plugin Patchstack, hostinger की Hpanel में मिल जाते है उसको बस आपको Activate कर देना है और WordPress में Settings>Security में आकर उसका पूरा सेटअप कर लेना है।

 

अगर उसका सेटिंग करने में आपको कोई दिक्कत हो तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

 

Tools for WordPress Security

  1. Sucuri Security WordPress plugin (Free + Paid option)
  2. All in one Security plugin and Firewall (Free)
  3. Jetpack Security (Free + Paid option)
  4. iThemes Security Pro (Paid)

 

 

Duplicate Content

 

अगर आपके ब्लॉग में कोई भी Duplicate कंटेंट है तो उसको Rewrite करके ठीक जरूर करें।

 

डुप्लीकेट कंटेंट का मतलब आप अपने ही ब्लॉग के किसी पोस्ट के टॉपिक को बार बार अलग अलग पोस्ट में लिखते या यूज़ करते हैं। तो उसे ठीक करना जरुरी है।

 

डुप्लीकेट का एक और मतलब होता है की आपकी ब्लॉग पोस्ट को किसी और साइट ने कॉपी किया है तो उसको हम डुप्लीकेट कंटेंट बोलते हैं।

 

इसके लिए आप https://www.copyscape.com/ को यूज़ कर सकते हैं।

 

सिंपल उस वेबसाइट से जाके अपने ब्लॉग या साइट की लिंक को डालना है तो ये आपको बता देगा की आपकी कंटेंट या ब्लॉग पोस्ट किसने कॉपी किया है। उसके अकॉर्डिंग आप उस चोर को वार्निंग दे सकते है आपके कंटेंट उसके ब्लॉग से हटाने के लिए।

 

 

Breadcrumbs Navigation

 

इसके लिए आपके थीम पर इनबिल्ट ऑप्शन होता है।

 

Canonical Tag

 

Canonical Tag वो टैग होता है जिसे हम यूज़ करते हैं multiple same url को एक Original URL बनाने के लिए।

 

मतलब अगर आपने एक ब्लॉग पोस्ट लिखा है और उसको आपने किसी और वेबसाइट में जैसे फेसबुक पेज पर ही उस लिंक और उस कंटेंट को शेयर करते हैं।

 

तो गूगल को लगेगा की आपने फेसबुक पेज पर जो कंटेंट लिखा है वो ही ओरिजिनल है। लेकिन वैसा तो नहीं है।

 

तो उसके लिए आपको अपने थीम एडिटर की Header Section में <head> के नीचे इस Canonical Tag को यूज़ करना है –

<link href=’https://www.yoursite.com/’ rel=’canonical’/>

 

 

XML Sitemap

 

इसके लिए आपको Google Search Console में अपने Sitemap को सबमिट करना पड़ेगा।

 

तो आपको करना बस यह है Rank Math या Yoast SEO Plugin को install कर लेना है और उसकी बेसिक सेटअप कर लीजिये।

 

और अपने साइट URL को ब्राउज़र लिखें उसके बाद स्लॉस (/) लिखकर sitemap.xml लिखें।

 

जैसे yoursite.com/sitemap.xml

 

और उसके बाद “/” के बाद जो “sitemap.xml” लिखा है उसको यहाँ पर एंटर करके सबमिट कर दीजिये।

 

sitemap submit on google search console

 

 

URL Structure

 

कैसा लगेगा अगर आपकी URL देखने में ऐसा लगे – yoursitename.com/p19207382ashuydiu

 

तो इस तरह की URL ना ही Google को समझ आएगा और ना ही हमें।

 

इसको ठीक करने के लिए आपको बस जाना है WordPress Settings > Permalinks > Common Settings > Select Post Name > और अब आपका URL या Permalink ऐसा दिखेगा –

 

url structure

 

 

404 Pages

इसके लिए मैं Rank Math SEO Plugin को यूज़ करता हूँ। बस आपको करना यह है की Rank Math SEO Plugin की Dashboard में जाना है और उसे ऐसे ऑप्शन मिलता है उसे ऑन कर दीजिये –

404 redirection

 

बाकि और कुछ करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

 

 

301 & 302 redirects

 

ये basically Broken Link होता है। अगर आप चाहे तो उसे आप manually भी अपने ब्लॉग से remove कर सकते है।

 

अगर आपने किसी भी URL को चेंज किया तो उसको redirects करना जरुरी है।

 

इसके लिए एक इजी तरीका है – अगर आपने Rank Math SEO Plugin को यूज़ किया है तो उसकी settings में 301 Redirects Option होता है। बस उस ऑप्शन को इनेबल कर दीजिये।

 

301 & 302 redirection

 

मेरा रिकमेन्डेशन तो यह है की आप Rank Math SEO Plugin को ही यूज़ करे।

 

 

Disavow Bad Link

 

इसके लिए मैंने डिटेल गाइड बनाया है उसे पढ़े – Bad Link क्या है? Google Webmaster Disavow Tool पर Bad Link को कैसे Remove करें?

ये आपकी bad और Irrelavent website से बनी हुई Backlink होता है। जो टाइम के Broken भी हो जाते हैं।

 

 

Fix Coverage Issue

 

इसके लिए आपको यह है –

Go to Google Search Console > Coverage > Check Error > Details > Error > उसके बाद जो जो error वहां पर दिखाता है उसको fixed कर लीजिये अपने ब्लॉग में > उसके बाद फिर से Go to Google Search Console > Coverage > Check Error > Details > Error > Click Validate

 

 

Core Web Vitals

 

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग के लोडिंग स्पीड के ऊपर काम करना पड़ेगा। बाकि और कुछ नहीं।

 

बस आपको करना यह है की आपको Google PageSpeed Insights में जाना है और अपने ब्लॉग को Analyze करना है।

 

और उसके बाद उसमें जो जो चीजें आपके साइट के लिए ठीक करने के लिए दिखाता है उसको आप ठीक कर लो।

 

Google PageSpeed Insights का Score आज के टाइम में बहुत ज्यादा मैटर करता है क्यूंकि Google खुद बताता है आपकी साइट अगर 4 सेकंड से ज्यादा टाइम लेता है लोड होने में तो आपकी साइट को गूगल कभी रैंक देगा ही नहीं।

 

और गूगल अपने Google PageSpeed Insights से आपकी साइट लोडिंग स्पीड की डाटा को लेता है।

 

तो अगर आप इसकी Score 90+ नहीं करोगे तो आपकी साइट की रैंकिंग नहीं होगा। और अगर पहले से होता आ रहा है लेकिन अब धीरे धीरे Google के नई Algorithm के अकॉर्डिंग स्लो वेबसाइट की रैंकिंग डाउन होता चला जायेगा।

 

अगर आपको अपनी साइट को Google PageSpeed Insights में अपने साइट की Score को बढ़ाना है, अपने साइट की स्पीड को बहुत गुना बढ़ाना है तो आप हमारे Service Page पर जाकर हम से कांटेक्ट कर सकते हैं।

हम आपकी साइट को 100% स्पीड करके देंगे।

 

 

Schema यूज़ करें

 

ये हर SEO Plugin में होता है। इसे कैसे इम्प्लीमेंट करना है जानने के लिए ये वीडियो देखे –

 

 
 

Conclusion

 

मैंने मेरी तरफ वो सभी स्ट्रेटेजी को कवर किया है Technical SEO से रिलेटेड।

अब आपकी बारी है की आप कौनसा स्ट्रेटेजी सबसे पहले यूज़ करने वाले है, मुझे जरूर बताये।

क्या आप अपने साइट की स्पीड को लेकर सीरियस है ? क्यूंकि इसके अलावा बाकि सब फ़ैल है।

और क्या आप Dead लिंक को ढूंढेंगे और उसे Fix करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको आज की यह “Technical SEO क्या है और कैसे करते है ?” में किसी भी तरह की डाउट है तो नीचे कमेंट में जरूर अपना डाउट पूछ सकते हैं।

इस “Technical SEO क्या है और कैसे करते है ?” को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

 

सम्बंधित लेख –

  1. On-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation)
  2. Off-Page SEO क्या है और कैसे करते है ? (Detailed Explanation)
  3. SEO क्या है? On-Page, Off-Site, Technical & Local SEO कैसे करते है? – SEO in Hindi
  4. SEO Tips in Hindi – 21 सिंपल टिप्स आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए
  5. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 1)
  6. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 2)
  7. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 3)
  8. 20 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 4)
  9. 21 Profitable Blogging Niche to Start a Hindi Blog (Part – 5)
  10. Hostinger Genuine Reviews in Hindi – होस्टिंगर से होस्टिंग क्यूँ खरीदना चाहिए ?
  11. Quora की मदद से Blog Par Traffic कैसे बढ़ाये?

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।

Wish You All The Very Best.

Leave a Comment