Top 5 Skills to Learn for Your Future 2021 | ये 5 स्किल्स आपकी जिंदगी बदल देगा

Top 5 Skills to Learn for Your Future – पैसो की प्रॉब्लम आज के समय किसे नहीं है, क्या आपको पता है कि पैसा ना होना कोई प्रॉब्लम नहीं है, वो तो सिर्फ एक सिम्प्टम है।

जैसे मान लीजिये अगर हमारे बॉडी पर कही दर्द हो रहा है, तो जो दर्द है वो प्रॉब्लम नहीं है, हमारी बॉडी में कुछ न कुछ गड़बड़ है, उसी की वजह से दर्द हो रहा है, तो वही प्रॉब्लम की जड़ है, ना की दर्द।

उसी तरह पैसा ना होना प्रॉब्लम नहीं है, बल्कि प्रॉब्लम है किसी भी स्किल्स की expertise ना होना। Actual में आपको पैसो की जरुरत नहीं है बल्कि आपको जरूरत है एक स्किल की।

दोस्तों इसलिए आज हम टॉप 5 स्किल्स के बारे में जानेंगे, जिन्हें आप डेवेलोप करके उसमें अपना करियर बना सकते हो और अगर आप एक स्टूडेंट है तो अपनी पढ़ाई के साथ में भी आप ये कर सकते है।

तो चलिए शुरू करते हैं –

Top 5 Skills to Learn for Your Future 2021-2022

Skill No 1 – Voice Over Artist

पैसा कमाने के लिए आप voice over artist भी बन सकते हैं, अगर आपकी आवाज अच्छी है, आप किसी भी बात को impressive तरीकेसे बोल सकते हो, तो आप voice over करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन इस फील्ड में काम करने के लिए आपको अपनी voice quality पर काम करना होगा, क्यूंकि आपको तब तक काम नहीं मिलेगा, जब तक आपकी voice में quality नहीं होगी।

स्टार्टिंग में आपको कमसे कम ही चार्ज करना है।

दोस्तों एक बार जब आप एक अच्छे voice over artist बन गए तो आपको Radio में, TV Serials में, Youtube में, और Film में भी काम मिल सकता है।

लेकिन अगर आप खुद का ही कुछ शुरू करना चाहते हैं तो कुछ Freelancing Site है जैसे – Upwork और Fiverr, etc. वहां पर आप अपना अकाउंट बना लीजिये।

जब आप वहां पर एक बार चेक करेंगे तो आप पाएंगे कि कई सारे ऐसे voice over artist है, जोकि महीनों का लाखों कमा रहे हैं।

तो अगर वो कर सकते हैं तो आप भी तो कर सकते हो, अगर आपकी voice की quality अच्छी है तो।

Skill No 2 – Coding

Industry में कुछ skill ऐसी होती है जिसकी demand कभी कम नहीं होती, आजकल सारी चीजें online होने की वजह से IT Sector में Web Development, App Development या Software Development करने के लिए Cooders की Requirement बहुत ज्यादा है।

दोस्तों आप इसे ऑनलाइन भी किसी प्रोफेशनल Course से सीख सकते हैं या ऑफलाइन भी सीख सकते हैं।

Skill No 3 – Video Editing

ये एक स्किल है जिसकी डिमांड आज भी बहुत है और Future में भी बहुत बढ़ने वाली है।

बहुत सारे लोगो की प्रॉब्लम है कि उन्हें काम ही नहीं मिलते, क्यूंकि आपने अपनी स्किल पर काम नहीं किया और ज्यादा चार्ज करते हो स्टार्टिंग में ही।

जिसे भी एप्रोच करते हो, सामने वाले को अगर दो चीज पसंद आ गयी यानी अगर आपकी काम में Quality है और दूसरा अगर प्राइस आपके कस्टमर के हिसाब से हुई, तो वो आपको जरूर Hire कर लेगा।

आपके काम में Quality बहुत ज्यादा है लेकिन Price भी आपका बहुत High है, तो 90% केसेस में हो सकता वो आपको Hire ना करे।

वही दूसरी और आपका Price बहुत कम है और आपकी काम में क्वालिटी भी बहुत कम है, तो भी सामने वाला आपको Hire नहीं करेगा।

लेकिन अगर आपके काम में बहुत अच्छी Quality है और Price भी एकदम Budget के according यानी सामने वाला एफ्फोर्ड कर पाए इतना है, तो सामने वाला आपको Hire कर लेगा।

आपको बस 2 महीने लगेंगे, और 2 महीने अपनी पूरी जान लगा दो सीखने में, बाकि सब यानी पढाई भी थोड़ा कम करो।

सिर्फ एक ही स्किल पर फोकस करो और उसमें मास्टरी को अचीव करो और फिर देखो कि आपको कितना पैसा मिलता है।

Skill No 4 – Animations

ये Skill आपसे बहुत ज्यादा Creativity मांगती है।

Animation भी कई तरह के होते हैं – 2D Animation, 3D Animation, Typography Animation etc.

Normal video editing के मुकाबले इसमें कई गुना ज्यादा पैसा है, लेकिन Normal video editing के मुकाबले इसको सीखना भी कई गुना मुश्किल है।

डिमांड है, तो पैसा भी बहुत ज्यादा है, लेकिन सीखना एक बहुत बड़ी चुनौती है। और अगर आप इस चुनौती को पार कर जाते हैं तो फिर आप इस फील्ड में कुछ भी कर सकते हैं।

Skill No 5 – Graphic Designing

ये Skill भी आपसे कई ज्यादा Creativity मांगती है। लेकिन ये Skill Animations से थोड़ा easy है, लेकिन इसमें भी बहुत मेहनत लगती है।

डिमांड इसमें भी बहुत है, लेकिन आपको तभी Hire किया जायेगा, जब आपके काम में Quality होगी और जब आपका प्राइस थोड़ा affordable होगा।

Graphic Designing सीखने के बाद आप jobs के लिए भी apply कर सकते हैं या फिर Freelancing Site के जरिये खुद का काम भी स्टार्ट कर सकते हैं।

कई सारे लोग इस स्किल के जरिये महीने का लाखों रूपए कमा रहे है, आप भी कमा सकते हो, लेकिन आपको बहुत मेहनत करनी होगी, पूरी जान लगानी होगी इस एक skill में।

Conclusion

दोस्तों ये मैंने जितने भी Top 5 Skills आपको बताई, इसमें आप एक साल तक तो ये एक्सपेक्ट करके चले कि आपको कोई भी पैसा नहीं मिलने वाला है।

Starting में आपको पूरा focus करना है सीखने पर। आप लोगो को कुछ काम free में करके दो, अलग अलग लोगो को contact करो और बोलो मैं आपका काम फ्री में करके दूंगा।

ऐसे बहुत सारे लोगों को फ्री में हर एक को कुछ 2-3 काम करके दो, उसके बाद उनमें से बहुत सारे लोग आपको काम और पैसा दोनों जरूर देगा।

आप ऐसे अपना Experience भी बहुत गुना बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों ऊपर बताये गए सारे Skills को आप Udemy पर बहुत कम Cost (यानी Rs 500 – 600) के अंदर Easily सीख सकते है।

दोस्तों इनमें से अगर आप सिर्फ एक Skill भी Develop कर लेते हो, तो आपको पूरी Life में कभी भी पैसो की problem नहीं आएगी, आप Financially Free हो सकते हो और कही से भी काम कर सकते हो।

तो उम्मीद करता हूँ आपको आज का यह आर्टिकल (Top 5 Skills) पसंद आया होगा।

आपने आज क्या सीखा ?

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट में जरूर बताये।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

सम्बंधित लेख –

  1. 31 स्माल बिज़नेस जिसको कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं
  2. How to Start a Business with No Money? By Sandeep Maheshwari
  3. Business Tips in Hindi – 10 Best Business Formula for Startups
  4. नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? – What is Network Marketing in Hindi
  5. लोगों के प्रॉब्लम से बिज़नेस आईडिया कैसे ढूँढना है? – How to Find Business Ideas in Hindi?
  6. 10,000 रूपए में शुरुवात किये जाने वाला Business Ideas in Hindi

Leave a Comment