Pro और Beginners Bloggers के लिए TOP 11 SEO Blogs List

SEO Blogs List – Hello दोस्तों, आज मैं आपको 11 बेस्ट SEO Blogs के बारे में बताऊंगा। अगर आप एक ब्लॉगर है तो ये सभी को आपको फॉलो करना ही चाहिए। मैं तो आपको ये कहता हूँ कि ये जितने भी seo blogs है इसको आपको bookmark करके रखना चाहिए। क्यूंकि ये ब्लॉग्स आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होते है। अगर आपके ब्लॉग के अंदर ट्रैफिक बढ़ाना है तो ये ब्लॉग्स आपको हर तरीकेसे हेल्प करेगा ही करेगा।

 

तो सबसे पहले हम बात करते है इन सभी ब्लॉग्स के बारे में। तो आज के इस पोस्ट के अंदर जो मैंने TOP 11 SEO BLOGS List बनाए है इसके अंदर इस प्रकार के ब्लॉग्स है जिसके अंदर आपको हर दिन का जो Search Engine जैसे Google, Bing के हर एक Updates को बताते हैं। और SEO के बारे ये बताते हैं कि आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को कैसे Search Engine के लिए Optimize करना है। और कैसे आप अपने वेबसाइट के लिए Traffic Boost कर सकते ये सभी के बारे में ये 11 SEO Blogs आपको बताता है।

 

और ये जो ब्लॉग है इससे भी सीख कर हर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग्गिंग करियर में सक्सेसफुल होते हैं।

 

ये ब्लॉग्स आपको बताता है कि अभी के टाइम में गूगल अलग अलग blogs post को अपने search engine में कैसे रैंक देता है। ऐसा क्या कारण है कि करोड़ो ब्लॉग्स में से कैसे कुछ ही 10 ब्लॉग्स को अपने SERP(Search Engine Results Page) में 1-10 तक रैंक देता है। गूगल कितने स्मार्ट तरीकेसे वो पोस्ट को रैंक करता है, गूगल के Search Engine के अंदर हर दिन क्या नया Updates आते हैं। तो वो सभी बात को ध्यान में रखते हुए जो TOP ब्लोग्गेर्स है उसका एक लिस्ट मैं आज आपको बताऊंगा। इसको आपको हर हालत में फॉलो करना ही चाहिए। जिसको मैं फॉलो करता हूँ और ज्यादातर मलतब 99% ब्लॉगर इन SEO Blogs को फॉलो करता ही है –

 

TOP 11 SEO BLOGS List – Pro और Beginners Blogger के लिए

 

Best 3 SEO Blogs List –

  1. searchenginejournal.com
  2. Searchengineland.com
  3. Searchenginewatch.com

 

 

1. Searchenginejournal.com

ये एक ऐसा ब्लॉग है जिसके अंदर आपको day by day कि सर्च इंजन के अंदर जितने भी updates होते है इसके बारे में बताये जाता है। मान लीजिये गूगल सर्च इंजन के जो Algorithm है उसके अंदर गूगल कुछ अपडेट करते है तो वो आपको इस ब्लॉग instantly पता चल जायेगा की आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर क्या चेंज करना है, कैसे अपने ब्लॉग पोस्ट को अभी के सर्च इंजन algorithm के हिसाब से क्या क्या चेंज करना होगा वो सभी टिप्स आपको इस ब्लॉग में मिल जाता है।

ये काफी पॉपुलर ब्लॉग है। ज्यादातर जो ब्लॉगर है इंडिया में मतलब 95% ब्लोग्गेर्स है, वो सभी इस ब्लॉग से टिप्स उठाके अपने ब्लॉग में अपने तरीकेसे लिख कर पोस्ट पब्लिश करते है हिंदी में।

 

2. Searchengineland.com

ये ब्लॉग भी आपको सर्च इंजन जर्नल कि तरह ही ब्लॉग पोस्ट लिखते है। इसके अंदर भी आपको कुछ अलग तरीकेसे लिखी गयी सर्च इंजन की जो updates होते है वो आपको यहाँ पर मिल जाते हैं। ये काफी अच्छे तरीकेसे आपको हर एक चीज समझाते है तो आप इसको फॉलो जरूर कीजिये।

 

3. Searchenginewatch.com

ये ब्लॉग भी आपको कुछ अलग तरीकेसे बताते है कि आपको अभी के गूगल के algorithm के हिसाब से आपको अपने ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखना चाहिए। कैसे ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए सर्च इंजन के लिए। इसके अंदर भी day by day की हर updates आपको मिल जायेगा।

 

#Note –

 

तो दोस्तों इन तीनों blogs में से आपको सिर्फ एक ब्लॉग फॉलो जरूर करना चाहिए । क्यूंकि ये तीनों blogs एक ही तरीके का इनफार्मेशन आपको प्रोवाइड करता है। ये तीनों blogs में से आपको searchenginejournal को तो जरूर फॉलो कीजिये। ताकि आपको जितनी भी सर्च इंजन के अंदर updates या changes होते है इसके बारे में आप अपडेट रह पाए।

 

 

4. Webmasters.googleblog.com

 

ये जो ब्लॉग है ये गूगल के खुद के ब्लॉग है Google Webmaster Central Blog. इसको आपको फॉलो करना चाहिए। इसको आपको अपने ब्राउज़र में बुकमार्क भी करना चाहिए। क्यूंकि इसके अंदर जो updates होती है वो बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होते है। जो भी गूगल सर्च इंजन के अंदर changes होते है जो गूगल खुद करता है वो सभी प्रकार कि इन्फोर्मशन आपको इस ब्लॉग पर मिल जाते है।

 

 यहाँ आपको बताया जाता है की Google कैसे हर एक Blogs को Crawling करता है और कैसे अपने सर्च में Index करता है। और ऐसा क्या कारण है की गूगल आपकी पोस्ट को अपने सर्च इंजन में रैंक देगा ? उसको क्या चाहिए आपके ब्लॉग से ये सभी प्रकार कि query आपको इस ब्लॉग में गूगल खुद शेयर करते है।

 

 

5. Backlinko.com

 

ये ब्लॉग काफी पॉपुलर ब्लॉग है SEO के अंदर। Brian Dean इसके Owner है। अगर आपको in detail SEO के बारे में सीखना है खाश करके Backlink और Traffic के बारे में आपको सीखना है तो ये जो ब्लॉग है वो आपको जरूर फॉलो करना है इसको बुकमार्क करके रखिये।

 

इस ब्लॉग के अंदर ऐसे High Quality tutorial/in-depth guide है जिसको पढ़के आपको एक्चुअली SEO के बारे पता चल जायेगा। SEO क्या है और SEO किस तरह से करते हैं, किस तरह वेबसाइट के अंदर ट्रैफिक लाना है वो सभी आपको जानने को मिलेगा।

 

 

6. Neilpatel.com/blog/

 

Neil Patel के बारे में कौन ब्लॉगर नहीं जानते ! लेकिन फिर भी Beginners इनके बारे जानते नहीं होंगे। ये neilpatel.com के owner है। ये एक SEO Expert है। Digital Marketing का भी Expert है। इनके खुद के Company है डिजिटल मार्केटिंग की। तो इनके ब्लॉग के अंदर आपको day by day SEO के जितने भी updates होती है, खास कर वेबसाइट के अंदर पोस्ट किस तरह से रैंक करते है, किस तरह से वेबसाइट के अंदर ट्रैफिक ला सकते है इसके बारे में आपको बताया जाता है। तो इसके अंदर भी काफी अच्छा High quality content पढ़ने को मिलता है। इसको आप अपने ब्राउज़र में बुकमार्क करके रखिये।

 

 

7. Robbierichards.com/blog-posts/

 

ये काफी पुराना ब्लॉग है और काफी अच्छा ब्लॉग है जो आपको In-detail SEO के सीखाते है। इसके अंदर इतने बड़े आर्टिकल है कि एक ही बार में आप इसको पढ़ ही नहीं पाएंगे। क्यूंकि ये हर एक चीजों के बारे में in-depth बताते है।

 

 

8. Matthewwoodward.co.uk

 

ये काफी पॉपुलर SEO ब्लॉग है। इसके अंदर SEO के रिलेटेड बहुत सारे आर्टिकल मिलेंगे जिसको पढ़के आसानी से आप अपने ब्लॉग को रैंक कर पाओगे। रैंक करने के साथ साथ आप अपने वेबसाइट के अंदर ट्रैफिक ला पाओगे। मतलब यहाँ पर आपको आपके ब्लॉग को गूगल में रैंक कराने और ट्रैफिक लाने और ब्लॉग से पैसा कमाने के बारे में A to Z गाइड मिल जायेंगे।

 

अगर आप Ecommerce वेबसाइट चलाते है तो उसका भी हर एक डिटेल आपको इस ब्लॉग में मिल जायेगा।

 

 

9. Yoast.com

 

आपको इसको क्यों फॉलो करना है – क्यूंकि इसके एक बहुत पॉपुलर एक plug-in आता है वर्डप्रेस के अंदर। तो अगर आप इसका plug-in use करते हो तो आपको इस के ब्लॉग को फॉलो करना जरुरी है। क्यूंकि इसके अंदर day by day कि जितनी भी इनफार्मेशन होती है वो आपको यहाँ पर मिलते हैं।

 

इसको आपको अपने ब्राउज़र में बुकमार्क जरूर करना चाहिए।

 

 

10. Ahrefs.com/blog/

 

अगर आप Ahrefs Tool को day by day Use करते हो Keywords Research करने के लिए तो इस ब्लॉग को फॉलो करना बहुत ही जरुरी है। यहाँ पर SEO के बारे में लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट होते है और प्रैक्टिकल गाइड और SEO Tips जैसे बहुत सारे information होते है।

 

तो आपको इस ब्लॉग को ब्राउज़र में बुकमार्क जरूर करना चाहिए।

 

 

#Bonus Blog

 

11. Shoutmeloud.com

 

ये एक Indian Blog है जो आपको Blogging के बारे A to Z जानकारी देते है। इसका एक ब्लॉग हिंदी में भी है shoutmehindi.com नाम के। इसका Owner है Harsh Agarwal जी। जिसको देख के मैंने अपने Blogging Career कि शुरुवात की थी। और इस ब्लॉग में इतना इनफार्मेशन है ना और Easy Explaination के साथ में कि आप एक पढोगे तो आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में एक बार में ही समझ में आ जायेंगे।

 

इसमें आपको बताया गया है Blogging करियर में कैसे आप इस award-winning ब्लॉग की मदद से एक Dream Life जी सकते है। कैसे आप ब्लॉग्गिंग को एक Full-Time Business बना सकते हो ? Blog का SEO कैसे करते है ? आप कैसे ब्लॉग्गिंग से लाखों रूपए महीने का कमा सकते हो और इन्होने Affiliate मार्केटिंग के बारे में भी डिटेल में बताए हुए है। सबसे जरुरी बात तो ये की इस ब्लॉग में आपको Online Make Money के बारे डिटेल आर्टिकल मिल जायेंगे। और ये आपको Social मीडिया कि बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स भी बताते है मतलब ये ब्लॉग, ब्लॉगर के लिए एक वरदान के समान हो। इसको आप जरूर फॉलो कीजिये।

 

इस ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर लीजिये अभी।

 

Conclusion –

तो सभी 11 SEO Blogs List जो आपको फॉलो करना बहुत जरुरी है –

 

  1. Searchenginejournal.com
  2. Searchengineland.com
  3. Searchenginewatch.com
  4. Webmasters.googleblog.com
  5. Backlinko.com
  6. Neilpatel.com/blog/
  7. Robbierichards.com/blog-posts/
  8. Matthewwoodward.co.uk
  9. Yoast.com
  10. Ahrefs.com/blog/
  11. Shoutmeloud.com

 

 

तो दोस्तों आप इन सभी SEO Blogs को एक बार Check कीजिये जो World के Top Blogs है और इसको डेली बेसिस पर फॉलो कीजिये अगर आप एक ब्लॉगर है तो इसको फॉलो करके आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बन पाएंगे।

 

अगर आपको TOP SEO Blogs के बारे में ये जानकारी अच्छा लगा और आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताये। और इस ब्लॉग पोस्ट को अपने सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर आदि में शेयर जरूर कीजिये।

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए दिल से धन्यवाद,

Wish You All The Very Best.

Categories SEO

Leave a Comment